विभिन्न प्रकार के पपीता फेसपैक, जो चेहरे की रंगत और निखार को बढ़ाए।

विभिन्न प्रकार के पपीता फेसपैक, जो चेहरे की रंगत और निखार को बढ़ाए।

कई बार चेहरे पर झुर्रियां और dryness आ जाती हैं, जिससे चेहरा मुरझाया हुआ और खराब दिखाई देने लगता हैं। ऐसे में पपीता एक अच्छा घरेलु उपाय साबित हो सकता हैं। जी हाँ, पपीता खाने से सेहत को फायदे तो होते ही हैं, साथ ही इसका इस्तेमाल फेसपैक बनाने के लिए भी किया जा सकता हैं। आइये जानते हैं पपीते के इस्तेमाल से बनने वाले घरेलु फेसपैक के बारे में, जिससे चेहरे और स्किन को सुंदर बनाया जाता हैं। Different types of Papaya Face pack in Hindi.

पपीते में विटामिन ए और सी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो स्किन के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद हैं। इसमें ऐसे एंजाइम पाए जाते हैं जो स्किन हीलिंग एजेंट के रूप में काम करते हैं। आइये जानते हैं विभिन्न प्रकार के पपीता फेसपैक के बारे में और इसे बनाने की विधि आदि, जिससे स्किन को मिलता हैं काफी ज्यादा लाभ।

अलग-अलग तरह के पपीता फेसपैक और इसे बनाने का तरीका :-

एवोकाडो और पपीता से बना फेसपैक

पपीते के टुकड़े लेकर उसे अच्छी तरह से मैश करले। फिर इसमें एवोकाडो के टुकड़े मैश करले और इस फेसपैक को चेहरे पर 20 से 30 मिनट तक चेहरे पर लगाये। फिर आप चेहरे को ठंडे पानी से धो कर साफ़ करे। इससे चेहरे पर चमक बढ़ने लगती हैं और चेहरे में एक अलग सा निखार आ जाता हैं।

टमाटर और पपीते से बना फेसपैक

टमाटर और पपीते के मिश्रण से बना फेसपैक चेहरे की स्किन को सॉफ्ट बनाता हैं। इस फेसपैक को बनाने के लिए पपीते के टुकड़ों को पीस ले और इसमें टमाटर का गुदा मिला कर अच्छी तरह से मैश करले। इस पेस्ट को आँखों को छोड़ कर पुरे चेहरे पर लगा ले, इसे 15 मिनट तक चेहरे पर लगा रहने दे। फिर ठंडे पानी से चेहरे को धो कर साफ़ करले, इससे स्किन दमकने लगती हैं और चेहरे का ग्लो बढ़ जाता हैं।

■ हैवी क्रीम और पपीता से बना फेसपैक

पपीते के साथ कोई भी हैवी क्रीम मिला कर फेसपैक बनाया जा सकता हैं। इसके लिए पपीते के टुकड़े काट ले और इसमें 2 चम्मच हैवी क्रीम मिला कर अच्छी तरह से पीस कर पेस्ट बनाये। इस मिश्रण को चेहरे और गले के आसपास लगाये। इस पेस्ट को चेहरे पर 15 मिनट तक लगा रहने दे, फिर इसे ठंडे पानी से धो कर साफ़ करले। इससे फेस बिलकुल सॉफ्ट और ग्लोइंग बन जाता हैं।

■ निम्बू का रस और पपीते का पेस्ट

निम्बू में सिट्रिक एसिड के साथ ही एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। निम्बू पपीता फेसपैक स्किन के लिए काफी फायदेमंद हैं। इसके लिए पपीते को अच्छी तरह से पीसकर इसमें 10 से 12 बूँद निम्बू के रस की मिलाये। फिर इस मिश्रण को अच्छी तरह से मिक्स करले, और उसके बाद इस पेस्ट को चेहरे पर 10 से 15 मिनट तक लगा कर रखे। इससे चेहरे के दाग-धब्बे और झुर्रियां ख़त्म होने लगती हैं। इस फेसपैक की खास बात यह हैं की यह ऑयली स्किन के लिए काफी ज्यादा अच्छा होता हैं।

संतरे का रस और पपीते का फेसपैक

ऑरेंज में विटामिन सी होता हैं जो स्किन के लिए लाभकारी हैं। पपीते के पेस्ट में संतरे का जूस मिला कर फेसपैक बनाया जाता हैं। पपीते के छोटे-छोटे टुकड़ों को अच्छी तरह से मैश करने के बाद इसमें 1 चम्मच फ्रेश ऑरेंज जूस की मिलाये। इसे अच्छी तरह से मिक्स करले। इस पेस्ट को गले और चेहरे पर लगा ले और जब यह पेस्ट सूख जाये तो इसे ठंडे पानी से धो कर साफ़ करे। यह हर तरह की स्किन को चमकदार बना देता हैं।

शहद और पपीता से बना फेसपैक

पपीते के टुकड़े काट ले और इसमें 1 चम्मच शहद मिला ले और इस मिश्रण को अच्छी तरह से मैश करले। इस मिश्रण को चेहरे पर 15 से 20 मिनट तक लगा कर रखे, फिर ठंडे पानी से चेहरे को धो कर साफ़ करे। इसके इस्तेमाल से चेहरे पर ग्लो आ जाता हैं। यह ड्राई स्किन यानि रूखी त्वचा वालों के लिए काफी ज्यादा लाभकारी होता हैं।




Loading...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

Baar-baar peshab aane ki problem ko door karne ke gharelu nuskhe aur upay.
बवासीर (पाइल्स) का नेचुरल इलाज कैसे करे?
लम्बाई बढ़ाने के लिए जरूर अजमाए यह घरेलु नुस्खे
करी पत्ता (मीठी नीम) के घरेलु नुस्खे और फायदे.
आँख आने से बचने के लिए क्या करे और इसका उपचार बताये?
जानिए गुलाब जल के 5 ऐसे फेसपैक जो चेहरे से ख़त्म करते हैं मुहांसे।
तिल के अनमोल फायदे के बारे में जानिए।
मुहांसे कण्ट्रोल करने के उपयोगी और आसान टिप्स।
पेचिश की बीमारी से आराम दिलाते हैं यह घरेलु नुस्खे और उपाय।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *