परवल की सब्जी खाने के फायदे जानिए।

परवल खाने के फायदे जानिए.

क्या आपको परवल की सब्जी खाने के फायदे के बारे में पता हैं? क्या आप जानना चाहते हैं की परवल खाने से सेहत को क्या-क्या लाभ होते हैं? तो यह लेख जरूर पढ़े। परवल को इंग्लिश में Pointed Gourd कहा जाता हैं। Health Benefits of eating Pointed Gourd vegetable in Hindi.

परवल जिसे कई जगहों पर परोरा भी कहा जाता हैं, भारत में आसानी से मिलने वाली सब्जी हैं। परवल कई लोगो की पसंदीदा सब्जियों में से एक हैं। कई लोग ऐसे भी हैं जिन्हें परवल की सब्जी बिलकुल भी पसंद नहीं होती हैं। लेकिन सिर्फ स्वाद की वजह से परवल के गुणों को नज़रंदाज़ नहीं किया जा सकता हैं।

परवल की सब्जी क्यों खाना चाहिए?

परवल पेट के लिए बहुत ही ज्यादा लाभकारी हैं। परवल का ताज़ा जूस पीने से शरीर में ताकत और एनर्जी आती हैं। परवल में विटामिन ए, बी1, बी2 और विटामिन सी पाया जाता हैं। इसके अलावा इसमें कैल्शियम भी काफी अच्छी मात्रा में रहता हैं। इसके सेवन से शरीर में कोलेस्ट्रॉल का लेवल सही बना रहता हैं। परवल में कैलोरी भी कम मात्रा में होती हैं। इस सब्जी को आप चाहे कई तरीको से खा सकते हैं, चाहे आप किसी भी तरह से परवल की सब्जी खाए, यह हर तरह से स्वास्थ्य के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद मानी जाती हैं। आइये जानते हैं परवल खाने के फायदे। Health Benefits of Parwal (Pointed Gourd) in Hindi.

परवल खाने से सेहत को होने वाले फायदे :-

1. परवल की सब्जी खाने से शरीर का खून साफ़ होता हैं। खून को साफ़ बनाने में परवल बहुत ही लाभकारी माना जाता हैं। इसके अलावा कफ की समस्या को दूर करने में भी परवल फायदेमंद होता हैं।

2. परवल को खाने से चेहरे पर निखार आने लगती हैं। इसके सेवन से चेहरा कांतिमय बन जाता हैं।

3. परवल की सब्जी में फाइबर प्रचुर मात्रा में पाया जाता हैं। जिससे पाचन क्रिया दुरुस्त बनती हैं। परवल खाने से पाचन तंत्र मजबूत बनता हैं। आयुर्वेद का यह मानना हैं की पेट में गैस होने पर परवल को उपचार के तौर पर खाना चाहिए।

4. परवल को खाने का सबसे बड़ा फायदा यह हैं की इससे बॉडी की इम्युनिटी मजबूत बनती हैं। इसके सेवन से शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता इतनी ज्यादा मजबूत हो जाती हैं की शरीर को कई सारी बिमारियों से लड़ने में सहायता मिलती हैं। इस चमत्कारी सब्जी को खाने से सर्दी-जुकाम, खांसी, बुखार, स्किन इन्फेक्शन और घावों को जल्दी ठीक करने में आसानी होती हैं।

5. परवल की सब्जी खाने से पेट की सूजन दूर होती हैं। पेट में पानी भरने की समस्या को दूर करने में यह सब्जी फायदेमंद हैं।

6. क्या आपको पता हैं की परवल के पत्तो का लेप त्वचा पर लगाने से फोड़े-फुंसी और स्किन से जुड़ी हुई अन्य बिमारियां ठीक हो जाती हैं।

7. परवल के रस में थोड़ा सा सौंफ, पीसा हुआ हिंग मिला कर पीने से मोटापा दूर होता हैं।

जरूर पढ़े :- हिंग के घरेलु नुस्खे, उपाय और हिंग खाने के फायदे।

8. परवल में कैलोरी कम मात्रा में पाई जाती हैं। इसके अलावा परवल की सब्जी के सेवन से कोलेस्ट्रॉल लेवल कण्ट्रोल में रहता हैं।

9. भूख न लगने की समस्या को दूर करने में परवल बहुत ज्यादा फायदेमंद होता हैं। इसके सेवन से भूख खुल कर लगने लगती हैं।

10. परवल को खाने से पेट के कीड़ों का सफाया हो जाता हैं। यह पीलिया की बीमारी के उपचार में भी मदद करता हैं।

11. परवल के बीजों को खाने से कब्ज़ को दूर करने में आसानी होती हैं। इसके अतरिक्त परवल के बीज खून में शुगर एवं फैट को कण्ट्रोल करने का काम करते हैं।

12. पेशाब से सम्बंधित या फिर डायबिटीज की बीमारी को दूर करने के लिए परवल को जरूर खाना चाहिए।

13. अगर शरीर में ज्यादा फोड़े-फुंसी हो गये हैं तो बिना मसाले वाली परवल की सब्जी 15 दिनों तक लगातार खाए। इससे फोड़े-फुंसी जल्दी ठीक हो जाते हैं और आपको काफी आराम मिलता हैं।

14. परवल के बीज या उसके पत्तियों के प्रयोग से सिरदर्द या शरीर के किसी भी हिस्से में होने वाले दर्द को दूर किया जा सकता हैं। इसके लिए इन्हें पीस ले और इनका लेप दर्द वाली जगह पर लगाये।

15. परवल में एंटीऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। जिससे बढ़ती उम्र की निशानियाँ जैसे की झुर्रियां, झाइयाँ और बारीक लाइन्स को कम करने में मदद मिलती हैं। जिससे स्किन में कसाव आता हैं और आप ज्यादा उम्र तक तक जवां नज़र आते हैं।

16. परवल की सब्जी खाने से टेंशन दूर होती हैं।

17. 100 ग्राम परवल के छिलकों में 24 कैलोरी पाई जाती हैं। इसमें पोटैशियम, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस जैसे मिनरल्स भी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। आयुर्वेद के अनुसार परवल का सेवन करने से बुखार, कब्ज़, त्वचा के रोग आदि को दूर करने में मदद मिलती हैं।




Loading...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

आम के बारे में कुछ ख़ास बातें जानिए।
धनिया पाउडर के फायदे जरूर पढ़िए.
सेंधा नमक खाने के फायदे और इसे कैसे इस्तेमाल करे?
नमक के बारे में जानिए और यह ज्यादा मात्रा में क्यों नहीं खाना चाहिए?
इन चीजों को कभी भी कच्चा नहीं खाना चाहिए।
डायबिटीज के मरीज़ को सुबह के नाश्ते में क्या खाना चाहिए?
सुबह खाली पेट उबले निम्बू का पानी पीने के फायदे।
कैसे पहचाने की दूध असली हैं नकली, या फिर दूध में मिलावट की गयी हैं।
तिल के तेल के फायदे, उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *