पत्ता गोभी खाने के 13 फायदे और सावधानी…

पत्ता गोभी खाने के फायदे

पत्ता गोभी खाने के बहुत फायदे होते हैं। पत्ता गोभी खाने के फायदे Benefits of cabbage in Hindi। पत्ता गोभी दूसरी हरी सब्ज़ियो की तरह ही न्यूट्रियेंट्स और प्रोटीन से भरपूर होती हैं। पत्ता गोभी में फाइबर की मात्रा बहुत अच्छी पाई जाती हैं, यह डाइटिंग करने वालो के लिए बहुत ही फायदेमंद हैं। अगर आप भी अच्छी सेहत और आकषिर्त लुक पाना चाहते हैं तो अपनी डाइट में पत्ता गोभी ज़रूर शामिल करे।Patta Gobhi Khane ke fayde। Benefits of Cabbage in Hindi.

पत्ता गोभी को हम बंद गोभी के नाम से भी बुलाते हैं। फूल गोभी, ब्राकोली, ब्रसेल्ज़ स्प्राउट और पत्ता गोभी यह सारी सब्जियां एक ही परिवार की सदस्य हैं। पत्ता गोभी कई तरह की होती हैं। यह खास करके लाल और हरे रंग की आती हैं। पत्ता गोभी को कच्चा सलाद के तौर पर भी खाया जाता हैं। यह हर तरह के खाने में इस्तेमाल की जाती हैं चाहे वह खाना इंडियन हो या वेस्टर्न हो या हो चाइनीस।

पत्ता गोभी में ना घुलने वाला फाइबर के अलावा बिटा-केरोटीन, विटमिन्स बी1, बी6, सी, के, ए के अलावा और भी कई मिनरल्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। पत्ता गोभी में मिनरल्स और सल्फर भी काफ़ी मात्रा में पाए जाते हैं। पत्ता गोभी आपके अच्छे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभकारी हैं। तो आइए जानते हैं पत्ता गोभी को खाने से हमे क्या फायदे होते हैं। Heath Benefits of Patta Gobhi In Hindi.

पत्ता गोभी खाने के फायदे :-

1. वेट लॉस करने में हेल्प करता हैं :- एक कप पकाई गयी पत्ता गोभी में केवल 33 कैलोरी पाई जाती हैं, जिससे यह वेट को कम करने में बहुत ही मददगार साबित होती हैं। पत्ता गोभी का सूप पीने से शरीर को एनर्जी तो मिलती ही हैं और साथ ही वजन भी नही बढ़ता हैं। तो वेट लॉस करने की सोच रहे हैं तो पत्ता गोभी को ज़रूर अपनी डाइट में शामिल करे। अगर आप चाहे तो पत्ता गोभी का जूस पी ट्राइ कर सकते हैं। यह आपके पाचन को दुरुस्त करता हैं और वजन कम करने में यह कारगर उपाय हैं।

2. त्वचा की रंगत निखारे :- पत्ता गोभी को रंग साफ़ करने के लिए भी उपयोगी माना जाता हैं। इसमे पोटैशियम और विटामिन ई और ए होते हैं। यह दोनो विटामिन स्किन के टिश्यू को फ्रेशनेस देते हैं और आपकी स्किन को गोरा, मुलायम और आकर्षित बनाते हैं।

3. सूजन कम करे : यह अमीनो एसिड से भरपूर होता हैं। इसमे एंटी-इन्फ्लामेंट्रि गुण पाए जाते हैं जो सूजन आदि को कम करने में सहायक हैं।

4. बालो के लिए फायदेमंद :- पत्ता गोभी से बालो को चमत्कारी फायदे होते हैं। पत्ता गोभी का जूस आपके शरीर में सल्फर की सप्लाइ करता हैं और आपके बालो को मजबूती प्रदान करके उन्हे झड़ने से रोकता हैं। पत्ता गोभी के जूस में पाया जाने वाला विटामिन ए और सिलिकन से नये बाल उगते हैं। इसके नियमित इस्तेमाल से बाल घने और काले बनते हैं।

यह भी पढ़े :- बालो की समस्याओं को दूर करने के घरेलु नुस्खे और उपाय।

5. स्किन के लिए फायदेमंद :- पत्ता गोभी आपकी स्किन से रिलेटेड सभी प्रॉब्लम्स को दूर करता हैं। पत्ता गोभी में खराब हो चुकी स्किन की नेचुरल चमक को वापिस लाने का गुण होता हैं। पत्ता गोभी फाईटो-केमिकल्स और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता हैं और यह इस तरह से आपकी स्किन से रिलेटेड प्रॉब्लम्स जैसे पिंपल्स, मुहांसे और ब्लैक हेड्स से आपको बचाता हैं। इसमे पाया जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट तवचा में नमी लाते हैं और उम्र के असर को ख़त्म करते हैं। आप रोजाना सुबह ब्रेकफास्ट में पत्ता गोभी का जूस ज़रूर पिए और अपने चेहरे से झुर्रियो को गायब होते हुए देखे।

6. आँखो के लिए अच्छा हैं :- पत्ता गोभी में बीटा-केरोटीन होता हैं, जो आँखो के लिए बहुत ही फायदेमंद हैं। इसका सेवन करने से आँखो में मोतियाबिंद होने का ख़तरा कम हो जाता हैं।

7. पेपटिक अल्सर के उपचार में उपयोगी :- पेपटिक अल्सर के इलाज में यह काफ़ी फायदेमंद हैं। अगर पेपटिक अल्सर से पीड़ित मरीज़ पत्ता गोभी के जूस का रोजाना सेवन करे तो उसे काफ़ी आराम मिल सकता हैं, क्योंकि इसमे Glutamine होता हैं जो अल्सर का विरोधी हैं।

8. खून बढ़ाता हैं :- पत्ता गोभी में फॉलिक एसिड होता हैं, जिसमे अनीमिया यानी की खून की कमी को दूर करने की शक्ति होती हैं। फॉलिक एसिड नये ब्लड सेल्स का उत्पादन करता हैं और खून बनाता हैं।

9. मसल्स के दर्द से राहत दिलाए :- पत्ता गोभी में लैक्टिक एसिड अच्छी मात्रा में पाया जाता हैं, जो मसल्स इंजरीज को रिकवर करने में काफ़ी हेल्पफुल होता हैं।

यह भी पढ़े :- दर्द को कम करते हैं यह फ़ूड।

10. इम्यूनिटी मजबूत बनाये :- इसमे विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं, जिससे इम्यून सिस्टम स्ट्रॉंग बनता हैं। यह बॉडी को इम्यूनिटी को बढ़ाने में बहुत ही कारगर हैं।

11. पेट साफ करने में माहिर : – पत्ता गोभी को पेट साफ़ करने में बहुत ही कारगर माना गया हैं। इसमे क्लोरिन और सल्फर नाम के 2 बहुत ज़रूर मिनरल्स पाए जाते हैं। आप पत्ता गोभी का जूस पीने के बाद एक तरह की गैस को महसूस करेंगे और यह गैस इस बात का इशारा करती होती हैं की जूस ने अपना काम करना शुरू कर दिया हैं। पत्ता गोभी में फाइबर बहुत ज़्यादा मात्रा में पाया जाता हैं, जिसकी वजह से पाचन क्रिया सही तरह से काम करती हैं और पेट दुरुस्त रहता हैं। पत्ता गोभी खाने से आपको क़ब्ज़ की समस्या नही होती हैं।

12. कैंसर को रोके :- पत्ता गोभी के जूस में isothiocyanates होते हैं जो एक तरह के केमिकल घटक हैं जो बॉडी में estrogens metabolism process को तेज़ कर करते हैं और आपको ब्रेस्ट कैंसर, लंग्ज़ कैंसर, प्रॉस्टेट कैंसर, पेट के कैंसर और कोलन कैंसर से बचाए रखते हैं। इसके इस्तेमाल से कैंसर के ठीक होने की प्रोसेस को भी अच्छा रेस्पॉन्स मिलता हैं।

यह भी पढ़े :- ब्रेस्ट कैंसर से बचने के तरीके और उपाय।

13. अल्जाइमर से बचाए :- इसमे विटामिन ए भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं, जिसकी वजह से यह अल्जाइमर को दूर करने में यह काफ़ी कारगर होता हैं। पत्ता गोभी खाने से अल्जाइमर की बीमारी को कम किया जा सकता हैं।

चेतावनी:– पत्ता गोभी की ख़ासियत के साथ-साथ हम आपको पत्ता गोभी से जुड़े एक सच के बारे में भी बता रहे हैं। पत्ता गोभी में में Tapeworm (कीड़ा) होता हैं, जो खाने से दिमाग़ में पहुच जाता हैं। Doctors के मुताबिक पत्ता गोभी में पाया जाने वाला कीड़ा इतना पतला और छोटा होता हैं की यह आँखो से देखा नही जा सकता हैं। गोभी के कीड़े की Resistant power ज़्यादा होती हैं। यह पेट में पाए जाने वाले एसिड और एन्ज़ाइम से भी नही मरता हैं। अगर तापमान पानी के उबाल जितना भी हो जाए तो भी यह ज़िंदा रहता हैं। यह दिमाग़ पर ही वार करता हैं। जैसे जैसे यह दिमाग़ पर अपना असर डालता हैं, रोगी को दौरे पड़ने लग जाते हैं। ऑपरेशन में देरी और गड़बड़ी से पूरे शरीर को लकवा मार सकता हैं।

पत्ता गोभी आपकी हेल्थ से रिलेटेड हर ज़रूरत को पूरा करने की ताक़त रखता हैं। आपको पत्ता गोभी अपनी डाइट में नियमित रूप से शामिल करना हैं और देखिए आपका रंग कैसे निखारने लगेगा।




Loading...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

आयुर्वेद के अनुसार पानी पीने का सही तरीका
कान छिदवाने के फायदे.
गर्मियों में खीरा खाने के फायदे.
एल्युमीनियम के बर्तन में खाना पकाने से सेहत को होने वाले नुकसान।
आंवले का मुरब्बा खाने के फायदे जरूर जानिए।
संतरे के जूस में चुकंदर का रस मिला कर पीने के फायदे।
गाजर के जूस में अदरक का जूस मिला कर पीने के फायदे जानिए।
प्रोसेस्ड फूड खाने के नुकसान के बारे में जानिए।
दालचीनी के फायदे, इसके उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *