गर्भवती महिला को दही जरूर खाना चाहिए, इससे होते हैं बेहतरीन फायदे।

गर्भावस्था में दही खाने के फायदे

प्रेगनेंसी पीरियड में दही खाने से न सिर्फ गर्भवती महिला को लाभ होता हैं, बल्कि यह होने वाले बच्चे के लिए भी फायदेमंद हैं। रिसर्च से पता चला हैं की दही खाने से पाचन में सुधार होता हैं। दही में कैल्शियम और प्रोटीन पाए जाते हैं जो गर्भ में पल रहे बच्चे के विकास में मददगार होते हैं। आइये गर्भावस्था के दिनों में दही खाने के फायदे के बारे में जानते हैं। Health Benefits of eating Curd During Pregnancy in Hindi. गर्भवती स्त्री को दही क्यों खानी चाहिए?

दही में प्रोबायोटिक्स पाए जाते हैं जो शरीर के ख़राब बैक्टीरिया से लड़ते हैं। इसे खाने से शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि हो जाता हैं, जिससे गर्भवती महिला और गर्भ में पल रहे बच्चे के जल्दी बीमार होने का ख़तरा काफी कम हो जाता हैं। आईये जानते हैं प्रेग्नेंट महिला को दही खाने से क्या-क्या फायदे होते हैं।

गर्भावस्था में दही खाने के फायदे :-

टेंशन से छुटकारा दिलाये

प्रेगनेंसी के दिनों में गर्भवती महिलाओं को चिंता और टेंशन होना आम बात हैं। दही के सेवन से गर्भावस्था के दिनों में होने वाले टेंशन को कम करने में मदद मिलती हैं। यह ब्रेन में पैदा होने वाले इमोशन के पॉइंट को शांत करता हैं, क्योंकि प्रेगनेंसी पीरियड के दौरान यह पॉइंट जरूर से ज्यादा एक्टिव हो जाता हैं। इसी के कारण गर्भवती महिलाओं में तनाव ज्यादा देखने को मिलता हैं।

कैल्शियम का बढ़िया स्रोत

दही में कैल्शियम काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता हैं। कैल्शियम भ्रूण की हड्डियों, मसल्स और दांतों के विकास के लिए जरूरी होता हैं। दही खाने से प्रेगनेंसी के समय गर्भवती महिलाओं में होने वाली कैल्शियम की कमी को दूर किया जा सकता हैं।

शरीर को ठंडक प्रदान करे

प्रेगनेंसी पीरियड में प्रेग्नेंट महिलाओं को मसालेदार खाने का मन करता हैं। जिससे एसिडिटी और सीने में जलन होने लगती हैं। इसलिए मसालेदार भोजन के साथ दही खाना अच्छा विकल्प हैं। शरीर को शीतल बनाये रखने के लिए मसालेदार भोजन के साथ दही खाना चाहिए।

रोगों से बचाए

दही में गुड बैक्टीरिया होते हैं, जो हानिकारक बैक्टीरिया से लड़ते हैं। यह पेट में प्रोबायोटिक्स के काउंट को बढ़ा देते हैं, जिससे पोषक तत्व आसानी के साथ हजम होने लगते हैं। गर्भवस्था के दिनों में दही खाने से इन्फेक्शन पैदा करने वाले बैक्टीरिया नष्ट हो जाते हैं।

ब्लड प्रेशर सही बनाये

प्रेगनेंसी के दिनों में हाई ब्लड प्रेशर होने की सम्भावना ज्यादा रहती हैं। दही खाने से हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद मिलती हैं। इसके सेवन से कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद मिलती हैं, जिससे यह दिल के लिए भी फायदेमंद हैं।




Loading...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

जानिए ग्लूकोमा के बारे में
महिलाओं के लिए फायदेमंद हैं गुड और चना.
इन 8 तरीकों से हार्ट बीमारियों को कहें बाय-बाय
नॉनवेज बनाते समय अपनाएं ये टिप्स
आंवला के घरेलु नुस्खे और उपाय और उससे होने वाले फायदे।
जानिए मुरब्बा खाने के फायदे के बारे में।
संतरे के जूस में चुकंदर का रस मिला कर पीने के फायदे।
लैपटॉप का ज्यादा इस्तेमाल करने से सेहत होते यह नुकसान।
ज्यादा हल्दी खाने के नुकसान के बारे में जानिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *