मनोविज्ञान से जुड़े हुए रोचक तथ्य और जानकारी (पार्ट-2)

मनोविज्ञान से जुड़े हुए रोचक तथ्य और जानकारी (पार्ट-2)

दोस्तों आप लोगो ने मनोविज्ञान से जुड़े हुए रोचक तथ्य के बारे में पार्ट-1 में काफी कुछ जाना था। आज हम इसी सीरीज को आगे बढ़ा रहे हैं, क्योंकि दुनिया का हर व्यक्ति अपने बारे में जानना चाहता हैं। क्योंकि psychology एक ऐसा विषय हैं जिसके अनुसार human behavior को समझने में मदद मिलती हैं। इससे पता चलता हैं की ज्यादातर लोगो का दिमाग एक ऐसी स्तिथि में क्या काम करता हैं और यह कैसे behave करता हैं। तो देर किस बात की हैं मनुष्य के मनोविज्ञान से जुड़े हुए कुछ दिलचस्प बातें और जानते हैं। Interesting Facts about Human Psychology in Hindi.

10 दिलचस्प मजेदार मनोविज्ञानिक तथ्य :-

1. आम तौर पर आपने देखा होगा की हम में से ज्यादातर लोग अपनी खराब हालत होने के बावजूद दुसरे लोगो द्वारा हालचाल पूछने पर बस यही कहते है, “मैं ठीक हूँ।“ ऐसा कहने की वजह यह हैं की दुनिया में एक ऐसा इंसान ढूंढना वाकई में मुश्किल हैं, जो आपकी परवाह करता हो। ज्यादातर लोग आपकी तखलीफ़ को सून कर उस समय आपको दिलासा या हमदर्दी ही कर सकते हैं। इसलिए हम लोग यह सोचते हैं की दूसरो से अपनी तखलीफ़ शेयर करने की बजाये झूठ बोल दिया जाये, की हम ठीक हैं। जो की उस समय के अनुसार सही भी हैं

2. जब आप दुखी होते हैं और लोगो के सामने मानसिक रूप से सिर्फ दिखावे के लिए यह दर्शाते हैं की आप बहुत ज्यादा खुश हैं तो इससे आप पहले के मुकाबले और भी ज्यादा दुखी हो जाते हैं। इसलिए अपने इमोशन को छुपाना नहीं चाहिए, कम से कम अपने आप से तो बिलकुल भी नहीं।

3. रिसर्च से यह पता चला हैं की जिन लोगो के माता-पिता बचपन में  काफी सख्त थे, वे अपने बच्चों को बचपन में काफी मारते-पीटते, डांटते या उन्हें हमेशा डरा कर रखते थे, कहने का मतलब यह हैं की जिन बच्चों के माता या पिता उन्हें बचपन में हमेशा सख्ती दिखाते हैं। ऐसा करने से बच्चा ज़िन्दगी भर के लिए कायर, बुजदिल और डरपोक बन जाता हैं। इसलिए अपने बच्चों को प्यार से पालिए, ज्यादा सख्ती न दिखाए, वर्ना आपका बच्चा बड़ा होकर दुनिया से डरने लगेगा और वह 1 नंबर का डरपोक बन जायेगा।

4. हर किसी के songs playlist में कोई न कोई ऐसा गाना ज़रूर होता है, जिसे वह skip कर देता हैं, कभी भी सुनता नहीं हैं। लेकीन उस गाने को वह कभी डिलीट नहीं करता हैं। हां हम सब मनुष्य एक जैसी ही हरकते करते हैं। कामचोर कंही के!

5. जो लोग तानेबाज़ी को अच्छी तरह से समझते है, अकसर दुसरे लोगो के दिमाग को पढ़ने में बहुत अच्छे साबित होते हैं। क्योंकि उन्हें मालूम होता हैं की लोगो की प्रत्यक्ष की जाने वाली बातों के पीछे छुपा हुआ मतलब क्या हैं।

6. एक नयी रिसर्च के मुताबिक किसी से प्यार हो जाने पर दिमाग में बिलकुल वैसे ही Neurological Effect पैदा हो जाते हैं जैसे की अफीम (cocaine) आदि की बड़ी मात्रा को लेने से होता हैं। अब समझ में आया की प्यार में अकल घास चरने क्यों चली जाती हैं

7. वैज्ञानिकों ने चॉकलेट में एक ऐसे केमिकल की खोज की हैं, जो अवसाद यानि डिप्रेशन से लड़ने में मदद करता हैं। यानि की डिप्रेशन महसूस कर रहे हैं तो तुरंत एक चॉकलेट खाए।

8. लगभग 60% लोग अपनी रातें अपने बिस्तर पर अपने दिनभर की गतिविधियों को याद करते हुए गुजार देते हैं। वे अपने द्वारा दिन में किसी दुसरे से की गयी बातचीत को याद करते हैं और सोचते हैं की वो किसी बात की जगह पर और क्या बोल सकते थे

9. मनुष्य का दिमाग ज़्यादातर अपना समय यादों को बार-बार याद करने में ही लगा देता हैं, सिर्फ इस ख्वाइस में की वो फिर से यादों में जी सके।

10. एक सर्वे के अनुसार हर 14 में 1 अमेरिकन नागरिक 3 मिलियन डॉलर के लिए दुनिया के किसी भी व्यक्ति को जान से मारने के लिए तैयार हैं। तो बच के रहना अमरीकी लोगो से…








इन्हें भी जरूर पढ़े...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *