शक्कर (चीनी या शुगर) से होने वाले नुकसान के बारे में जानिए।

शक्कर (चीनी या शुगर) से होने वाले नुकसान के बारे में जानिए। .

चीनी का इस्तेमाल हम अपने भोजन में खासकरके चाय बनाने के लिए करते ही हैं। इसके अलावा शुगर फलों और दूसरे उत्पादों में भी पाया जाता हैं। शुगर से बने हुए आहार लेने से मोटापे की समस्या, डायबिटीज की बीमारी, दिल की बीमारी, कैंसर और लीवर की बिमारियों होने का ख़तरा ज्यादा बढ़ जाता हैं। शुगर की वजह से अब तक दुनियाभर के 35 मिलियन मरीज़ उपरोक्त बताई गयी बिमारियों से मृत्यु को प्राप्त हो चुके हैं। शुगर बढ़ने के कारण जितनी ज्यादा मौतें होती हैं, उतनी मौतें तो शराब पीने या स्मोकिंग करने की वजह से भी नहीं होती हैं।

यह बात भी सत्य हैं की हम शक्कर को पूरी तरह लेना भी बंद नहीं कर सकते हैं। क्योंकि चीनी के सेवन से शरीर को तुरंत एनर्जी की प्राप्ति होती हैं। लो ब्लड प्रेशर को नार्मल बनाने में भी चीनी का इस्तेमाल किया जाता हैं। अगर आपको भूख लगी हैं और खाने के लिए कुछ नहीं तो आप चीनी खा सकते हैं, इससे आपकी भूख मिट जाती हैं। लेकिन नियमित रूप से ज्यादा मात्रा में चीनी यानि शक्कर के सेवन करने से आपकी मौत भी हो सकती हैं।

आइये जानते हैं शुगर यानि चीनी (शक्कर) के बारे में पूरी जानकारी। इसे ज्यादा मात्रा में क्यों नहीं खाना चाहिए? यह हमारे शरीर के लिए क्यों इतना ज्यादा जरूरी हैं? चीनी/शक्कर यानि शुगर खाने से सेहत को होने वाले नुकसान आदि के बारे में। Full Information & Side-effects of Sugar in Hindi.

शक्कर (चीनी) खाने के नुकसान :-

चीनी खाने से पेट बाहर निकल जाता हैं। शक्कर में कोई पोषक तत्व नहीं पाया जाता हैं और यह कैलोरी के रूप में शरीर में जमा होने लगता हैं। अगर आप ज्यादा मात्रा में चीनी का सेवन करते हैं तो आपको डायबिटीज, मोटापा और हार्ट अटैक होने की सम्भावना ज्यादा रहती हैं।

प्रश्न :- कौन सी चीज़ों में ज्यादा मात्रा में शुगर पाया जाता हैं?

उत्तर :- पास्ता, सफेद ब्रेड, मैदा या मैदे से बनी हुई चीज़ें जैसे की केक, कूकीज, डोनट और मफिन्स, आलू चिप्स और चॉकलेट, जैम और जैली, फ्रूट ड्रिंक, सॉफ्ट ड्रिंक आदि में शुगर ज्यादा मात्रा में पाया जाता हैं।

प्रश्न :- नेचुरल शुगर और बाजारू शुगर में क्या अन्तर हैं?

उत्तर :- नेचुरल शुगर हमें फलों, सब्जियों और खाने वाली कुछ पौधे से प्राप्त होता हैं। जबकि बाजारू शुगर में आम टेबल शुगर होता हैं जो की सुक्रोज या हाई फ्रुक्टोज कॉर्न सिरप होता हैं।

प्रश्न :- क्या फलों में मिलने वाले शुगर का असर हमारे ब्लड शुगर लेवल पर पड़ता हैं?

उत्तर ;- फलों में मिलने वाला शुगर, बाज़ार में मिलने वाली शुगर की तुलना में ब्लड शुगर लेवल कम मात्रा में बढ़ता हैं, लेकिन यह भी हमारे ब्लड शुगर लेवल भी अपना असर तो डालता ही हैं।

प्रश्न :- शरीर को रोजाना कितनी मात्रा में शुगर की जरूरत पड़ती हैं?

उत्तर :- पुरुषो को 150 कैलोरी प्रति दिन (37.5 ग्राम या 9 चम्मच की मात्रा) और महिलाओं को रोजाना 150 कैलोरी प्रतिदिन (25 ग्राम या 6 चम्मच चीनी) की जरूरत पड़ती हैं।

प्रश्न :- फलों से मिलने वाली शुगर का इस्तेमाल क्या हैं?

उत्तर :- जब आप कोई फल खाते हैं, तो उससे न सिर्फ फ्रक्तोज़ मिलता हैं, बल्कि आपको ढेर सारा विटामिन्स और मिनरल्स भी पाया जाता हैं, जो शरीर के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद हैं।

प्रश्न :- शक्कर खाने से शरीर में क्या-क्या होता हैं?

उत्तर :- जब हम शक्कर खाते हैं तो हमारे शरीर में शक्कर जमा होने लगती हैं। अब हमारे शरीर के पास 2 विकल्प होते हैं, जिससे डील करके एनर्जी पैदा करना और ज्यादा चीनी को शरीर के फैट सेल्स में जमा करना होता हैं।

प्रश्न :- जब मीठा खाने का दिल करे तो क्या करे?

उत्तर :- फल, फलों के साथ दही, गुड़ या शहद मिला कर खा सकते हैं।

प्रश्न :- नेचुरल शुगर सेहत के लिए अच्छा है या बुरा?

उत्तर :- फलों में आपको जरूरी पोषण, फाइबर और विटामिन्स की प्राप्ति होती हैं। आपको दिन भर में 33% फल और सब्जियों को डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए।


Loading...


Related posts:
एलोवेरा जूस पीने के फायदे।
योग करने से क्या लाभ होते हैं?
उपवास करने के फायदे.
दही खाने के फायदे
सुबह केला और 1 गिलास गर्म पानी पी कर कम करे अपना वज़न.
हरी मिर्च खाने के फायदे जानते हैं आप?
शलगम खाने के फायदे जरूर पढ़े.
शहतूत खाने के 9 बेमिसाल फायदे.
कीवी खाने के फायदे - Benefits of Kiwi fruit in Hindi.
ग्रीन टी और ब्लैक टी में कौन सी चाय अच्छी हैं?
कोलेस्ट्रॉल के लिए सबसे अच्छे तेल कौन से हैं?
जिमनास्टिक करने के फायदे क्या हैं?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *