जानिए क्या होता हैं जब आप नकली या मिलावटी घी खाते हैं।

नकली या मिलावटी घी खाने के नुकसान

आज के युग में सभी खाने-पीने वाली चीजों में मिलावट की जाने लगी हैं। मिलावट के अलावा अब कुछ भ्रष्ट लोग ऐसे तरीको का इस्तेमाल करने लगे हैं, जिससे नकली चीज़ों को बनाया जाने लगा हैं। इन्ही खाने-पीने वाली चीज़ों में घी भी ऐसा खाद्य पदार्थ बन गया हैं, जिसके नकली होने का ख़तरा ज्यादा बढ़ गया हैं। आज शुद्ध देसी घी का मिलना काफी ज्यादा मुश्किल हो गया हैं। अगर शुद्ध देसी घी खाने की चाहत रखते हैं तो घर का बना घी ही खाना चाहिए। Side-Effects of Fake Ghee in Hindi.

वैसे घी बेचने वाले कई सारे ब्रांड हैं, उनके घी का इस्तेमाल किया जा सकता हैं। लेकिन कई दुकाने ऐसे ऐसी हैं जो मिलावटी या नकली घी को बेचती हैं। आप को जानकर हैरानी होगी की नकली या मिलावट वाले घी बनाने के लिए पाम तेल, जानवरों की चर्बी, पशुओं की हड्डियाँ और हानिकारक केमिकल्स का इस्तेमाल किया जाता हैं। आइये नकली या मिलावट वाले घी को खाने से सेहत को होने वाले नुकसान के बारे में जाते हैं।

नकली या मिलावटी घी खाने के नुकसान :-

1. मिलावट युक्त घी में अगर क्रोमियम मिला हुआ हो तो आपको लीवर से सम्बन्धित बीमारियाँ हो सकती हैं। इससे लीवर खराब हो सकता हैं और दिल की बीमारियाँ भी हो जाती हैं।

2. मिलावटी घी में लेड जैसे toxins पाए जाते हैं, जिससे एनीमिया और दिमाग से जुड़ी बीमारियाँ हो जाती हैं।

3. नकली घी के सेवन से मोटापा बढ़ने लगता हैं। मिलवाट युक्त घी खाने से न सिर्फ मोटापा बढ़ता हैं, बल्कि सेहत से जुड़ी अन्य समस्याएं भी होने लगती हैं।

4. मिलावट युक्त घी में जानवरों की हड्डियों का चूरा मिलाया गया होता हैं, जिससे आपको दिल का दौरा पड़ने का ख़तरा ज्यादा हो जाता हैं। नकली घी खाने से ब्लड सर्कुलेशन भी ख़राब हो जाता हैं और इसे ज्यादा खाने से व्यक्ति मौत के मूंह में भी समा सकता हैं।

5. अगर नकली घी में जिंक मिलाया गया हो तो इससे प्रेग्नेंट महिलाओं का गर्भपात भी जाता हैं।

6. अगर मिलावटी घी में हड्डियों का चूरा मिला हुआ हो तो इससे स्ट्रोक भी आ सकता हैं। इससे पाचन क्रिया भी खराब हो सकती हैं। इसके अलावा यह लीवर और किडनी के लिए भी हानिकारक होता हैं।

7. नकली देसी घी में अगर कैडमियम डाला गया हो तो इससे कैंसर भी हो सकता हैं। जो लोग इस तरह का नकली और मिलावटी घी लगातार खाते रहते हैं, उनके मूत्रमार्ग और गुर्दे ख़राब हो जाते हैं।

नोट :- इसलिए घर में बना हुआ घी खाए, लेकिन घर में घी बनाना सम्भव न हो तो किसी विश्वासपात्र दुकान से ही घी की खरीदारी करे।








इन्हें भी जरूर पढ़े...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *