प्रोसेस्ड फूड खाने के नुकसान के बारे में जानिए।

प्रोसेस्ड फूड खाने के नुकसान के बारे में जानिए।

जिन खाने वाली चीज़ों को लम्बे वक़्त तक संरक्षित करके रखा जाता हैं, उन्हें प्रोसेस्ड फ़ूड कहा जाता हैं। इन खाने वाली चीजों में कई प्रकार के फ्लेवर और लम्बे समय तक खराब होने से बचाने के लिए कई तरह के केमिकल और एजेंट मिलाए जाते हैं। लेकिन क्या आपको पता है की अगर आप ज्यादा मात्रा में प्रोसेस्ड फ़ूड का सेवन करते हैं तो आपकी सेहत खराब हो सकती हैं। चाहे खाने में यह प्रोसेस्ड फ़ूड कितना भी ज्यादा स्वादिष्ट क्यों न हो, लेकिन ज्यादा मात्रा में इन्हें खाने से स्वास्थ्य सम्बन्धी परेशानियां होने लगती हैं। आइये जानते हैं प्रोसेस्ड फ़ूड खाने से सेहत को होने वाले नुकसान के बारे में जानते हैं। Side-Effects of Eating Processed Food in Hindi.

प्रोसेस्ड फूड ज्यादा खाने के नुकसान :-

■ एलर्जी रिएक्शन होना

प्रोसेस्ड फूड को ज्यादा मात्रा में लगातार खाते रहने से एलर्जी की समस्या हो सकती हैं। ऐसा इसलिए होता हैं, क्योंकि इनमे लम्बे समय तक खराब होने से बचने के लिए केमिकल और आर्टिफीसियल कलर का इस्तेमाल किया गया होता हैं। ऐसे में जो लोग इन्हें ज्यादा मात्रा में खाते हैं, उन्हें सावधान हो जाने की जरूरत हैं।

■ स्किन के रंग में परिवर्तन होना

प्रोसेस्ड फूड में ऐसे रसायन मिलाये जाते हैं जिससे स्किन में जलन और त्वचा के रंग में परिवर्तन आ सकता हैं। इससे स्किन पर दानें भी पड़ सकते हैं। इसके अलावा प्रोसेस्ड फूड को ज्यादा खाने से अस्थमा की समस्या भी हो सकती हैं।

■ एनर्जी लेवल कम करे

प्रोसेस्ड फूड में फाइबर और विटामिन न के बराबर ही होता हैं। परिणामस्वरूप इन्हें ज्यादा मात्रा में खाने से बॉडी का एनर्जी लेवल कम होने लगता हैं और कमजोरी महसूस होती हैं।

जरूर पढ़े :- इन कारणों से शरीर की एनर्जी जल्दी ख़त्म हो जाती हैं।

■ किडनी के लिए हानिकारक

इस प्रकार के आहार में फॉस्फेट ज्यादा होता हैं, जो शरीर में जाकर किडनी को नुकसान पंहुचा सकता हैं। प्रोसेस्ड फ़ूड ज्यादा खाने से किडनी से सम्बंधित बीमारियाँ होने लगती हैं, यहाँ तक की किडनी डैमेज भी हो सकती हैं।

■ मधुमेह का ख़तरा

इन्हें ज्यादा खाने से बॉडी में इंसुलिन की मात्रा में कमी आ जाती हैं, जिससे डायबिटीज होने की सम्भावना ज्यादा बढ़ जाती हैं। जो लोग प्रोसेस्ड फ़ूड ज्यादा मात्रा में खाते हैं, उनमे टाइप-2 डायबिटीज के लक्षण पाए गये हैं।

■ हाइपरसेंस्टिविटी होने का ख़तरा

इन आहार में बनावटी रंगो का ज्यादा इस्तेमाल किया जाता हैं, जिससे बच्चों में हाइपरसेंस्टिविटी होने का ख़तरा ज्यादा रहता हैं।

■ पाचन क्रिया पर बुरा असर

इनमे विटामिन्स, प्रोटीन और फाइबर की मात्रा में न के बराबर ही पाई जाती हैं। ऐसे में प्रोसेस्ड फ़ूड को लगातार खाते रहने से पाचन से सम्बंधित समस्याएं होनी स्वभाविक हैं। चाहे यह खाने में टेस्टी क्यों न हो, लेकिन यह पाचन क्रिया को बिगाड़ कर रख देते हैं।

जरूर पढ़े :- पाचन तंत्र को मजबूत और दुरुस्त बनाने के लिए जरूर खाए यह फल।

■ कुपोषण होने का ख़तरा

प्रोसेस्ड फ़ूड को लगातार खाते रहने से कुपोषण होने का ख़तरा ज्यादा बढ़ जाता हैं। इसलिए इन्हें कम ही खाना चाहिए।

■ प्रजनन शक्ति पर बुरा असर

इन्हें ज्यादा मात्रा में खाने से प्रजनन शक्ति पर बुरा असर पड़ता हैं। इसलिए इन्हें ज्यादा मात्रा में खाने से बचना चाहिए।

■ हड्डियों के लिए नुकसानदायक

प्रोसेस्ड फ़ूड को ज्यादा मात्रा में खाने से हड्डियाँ कमजोर होने लगती हैं और हड्डियों में दर्द भी होने लगता हैं। इस प्रकार के आहार हड्डियों के लिए काफी खतरनाक माने गये हैं।

■ पेट के लिए हानिकारक

प्रोसेस्ड फूड को बनाने के लिए कॉर्न सिरप का भी इस्तेमाल किया जाता हैं, जिससे पेट से सम्बंधित कई समस्याएं हो सकती हैं।

■ दिमाग पर बुरा असर

प्रोसेस्ड फूड को ज्यादा मात्रा में खाने से सेहत को होने वाले नुकसान की बात करे तो इससे सोचने और समझने की शक्ति पर नेगेटिव असर पड़ता हैं। इससे फोकस करने की क्षमता भी प्रभावित होती हैं।

■ क्रोनिक इन्फ्लेशन

प्रोसेस्ड फ़ूड के सेवन से शरीर में क्रोनिक इन्फ्लेशन हो सकता हैं। जब व्यक्ति की उम्र बढ़ने लगती हैं तो यह इन्फ्लेशन बड़ी तेज़ी के साथ बढ़ता हैं, ऐसा तब होता हैं, जब उस व्यक्ति ने अपने बीते हुए वर्षो में प्रोसेस्ड फ़ूड को ज्यादा मात्रा में सेवन किया था।

■ कैंसर होने का ख़तरा

इनमे ऐसे रसायन मिलाये गये होते हैं, जो कैंसर होने की वजह बन जाते हैं। ऐसे में प्रोसेस्ड फ़ूड खाने के नुकसान के तौर पर यह कहना गलत नहीं होगा की इन्हें ज्यादा मात्रा में खाने से कैंसर होता हैं।




Loading...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

आलू के असरदार घरेलु नुस्खे.
पेसमेकर के बारे में पूरी जानकारी.
गुलकंद खाने के 8 फायदे जरूर पढ़े.
पालक खाईये और बीमारियों को दूर भगाइये...
गठिया क्या हैं, इसके लक्षण और इसका उपचार क्या हैं?
जानिए एनर्जी ड्रिंक पीने से सेहत को होने वाले नुकसान के बारे में...
सरसों के तेल के 20 बेमिसाल फायदे।
चाय पीने के फायदे जानते हैं आप?
चेरी खाने के 12 फायदे जानिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *