तरबूज खाने के 23 बेहतरीन फायदे, जरूर पढ़े यह लेख…

तरबूज खाने के फायदे

तरबूज खाने के फायदे जानने के लिए यह लेख जरूर पड़े। इस लेख में हम आपको बताएँगे तरबूज खाने से सेहत को होने वाले 23 फायदे के बारे में। Tarbooz khane ke fayde, 23 Health Benefits of Watermelon in Hindi.

तरबूज में पानी ज्यादा मात्रा में पाया जाता हैं और इसे खाने से शरीर को तुरंत एनर्जी भी मिलती हैं। और तो और अमेरिका के वैज्ञानिकों ने अपनी रिसर्च में यह पाया की तरबूज वियाग्रा दवा की तरह काम करता हैं। गर्मियों के दिनों में इसे जरूर खाना चाहिए। इससे हमारे शरीर को ढेर सारे लाभ होते हैं। तरबूज गर्मियों के लिए कुदरत का दिया गया वरदान हैं, इसे खाने से गर्मी से राहत मिलती हैं।

तरबूज में 92% तक पानी होता हैं और इसमें 6% तक शुगर पाया जाता हैं। इसमें विटामिन A, B6 और विटामिन सी बहुत ही बढ़िया मात्रा में उपस्तिथ रहते हैं। यह बीटा-कैरोटीन का भी अच्छा सोर्स हैं, जिससे आपको दिल की बीमारियाँ होने का ख़तरा काफी कम हो जाता हैं। आइये जानते हैं तरबूज खाने के फायदे के बारे में।

तरबूज खाने के 23 बेहतरीन फायदे :-

1. तरबूज में लाइकोपिन होता हैं जो स्किन को हमेशा जवां बनाये रखने में सहायता करता हैं।

2. गर्मियों के दिनों में नियमित रूप से तरबूज का ठंडा-ठंडा जूस पीने से शरीर को ठंडक मिलती हैं। इससे चेहरे पर निखार आता हैं। इसके लाल गुद्देदार छिलके को हाथो, पैरों, गर्दन और चेहरे आदि पर रगड़ने से उनमें निखार आता हैं।

3. अगर आपको कब्ज़ रहती हैं तो आपके लिए तरबूज फायदेमंद साबित हो सकता हैं। क्योंकि तरबूज खाने से आंतो को एक खास किस्म की चिकनाई प्राप्त होती हैं। जिससे आपको कब्ज़ से छुटकारा मिलता हैं।

4. सूखी खांसी होने पर तरबूज का सेवन करने से सूखी खांसी से राहत मिलती हैं।

5. गर्मी की वजह से सिर में दर्द हो रहा हैं तो आधे गिलास तरबूज के जूस में मिश्री मिला कर पीने से सिरदर्द से आराम मिलता हैं।

6. तरबूज में फोलिक एसिड बहुत ही अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं। जिससे हमारे बाल मजबूत बनते हैं और स्किन सुन्दर बनती हैं।

7. नपुंसकता से जूझ रहे लोगो के लिए काम की बात यह हैं की अगर उन्हें वियाग्रा की गोली नुकसान पंहुचा रही हैं, तो उन्हें तरबूज का सेवन करना चाहिए। तरबूज में सेक्स पॉवर बढ़ाने वाले तत्व पाए जाते हैं। रिसर्च बताते हैं की तरबूज का जूस पीने से सेक्स की इच्छा को जगाने वाले testosterone हॉर्मोन्स की मात्रा में वृद्धि होती हैं।

8. तरबूज में विटामिन सी और ए काफी अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं। विटामिन सी हमारे शरीर की रोग-प्रतिरोधक प्रणाली को मजबूत बनाता हैं। तरबूज में पाया जाने वाला विटामिन सी आपको फ्लू होने से भी बचाता हैं और आपकी स्किन भी हेल्दी रहती हैं।

9. तरबूज में आयरन, मैग्नीशियम, मैंगनीज, जिंक, कैल्शियम, आयोडीन और पोटैशियम जैसे मिनरल्स पाए जाते हैं जो हड्डियों और दांतों के लिए लाभकारी माने गये हैं।

10. हिस्टीरिया, दिमागी गर्मी, अनिंद्रा, पागलपन जैसे रोगों में तरबूज का गुदा 40 मिनट तक सिर पर रखने से फायदा मिलता हैं।

11. ब्लैकहेड्स से परेशान हैं तो तरबूज का गुदा ब्लैकहैड्स वाली जगह पर हल्के-हल्के से रगड़े। फिर उसके बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो ले। इस उपाय को कुछ दिन तक अपनाने से आपके चेहरे के ब्लैकहैड्स गायब हो जाते हैं।

12. तरबूज में कैलोरी कम मात्रा में होती हैं और इसे फैट फ्री माना जाता हैं। इसलिए आप इसे बेफिक्र होकर खा सकते हैं। तरबूज खा कर आप डाइटिंग भी कर सकते हैं। तो दोस्तों तरबूज खाइए और अपना वजन कम करिए।

13. तरबूज में लाइकोपिन दुसरे फलों के मुकाबले बहुत अधिक पाया जाता हैं। लाइकोपिन फलों और सब्जियों में लाल रंग प्रदान करता हैं। रिसर्च से पता चला हैं की लाइकोपिन ब्रैस्ट कैंसर, प्रोस्टेट कैंसर, पेट और फेफड़ो का कैंसर होने के खतरे को काफी कम कर देता हैं।

14. अगर पेशाब करते समय जलन महसूस होती हैं तो औंस (सुबह घास में पड़ी हुई पानी की बूंदे) या फिर बर्फ में रखे गए तरबूज का रस निकाल कर सुबह शक्कर मिला कर पीने से लाभ होता हैं।

15. तरबूज में विटामिन ए, बी, सी के अलावा आयरन भी प्रचुर मात्रा में होता हैं, इसलिए तरबूज को खाने से शरीर में खून की मात्रा में बढ़ोतरी होती हैं और इससे खून साफ भी होता हैं।

16. भूख न लगना, अपचन और खून की कमी होने पर तरबूज बहुत ही फायदेमंद साबित हो सकता हैं। एक तरबूज में थोड़ा सा छेद करके उसमे 1 ग्राम चीनी भर दे। फिर दिन में उस तरबूज को सूरज की रोशिनी में और रात के समय उसे चाँद की रोशिनी में रख दे। उसके बाद अन्दर से पानी को निचोड़ ले और इस पानी को छान कर कांच की बोतल में भर ले। यह लिक्विड ¼ कप की मात्रा में दिन में 2 से 3 बार पिए, इससे भूख न लगने, अपचन और खून की कमी होने की समस्याओं से छुटकारा मिलता हैं।

17. धुप में रहने या चलने से बुखार हो गया हो तो फ्रिज में रखा गया ठण्डा-ठण्डा तरबूज खाने से लाभ होता हैं।

18. तरबूज में एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। जो आपकी स्किन को फ्री रेडिकल्स सेल्स के बुरे असर से बचाते हैं और आपकी स्किन हमेशा जवां नज़र आती हैं। इसलिए चेहरे पर जल्दी बुढ़ापा आने से बचने के लिए तरबूज खाना फायदेमंद रहता हैं।

19. तरबूज में विटामिन ए और सी बहुत ही अच्छी मात्रा में होते हैं। विटामिन सी आपकी बॉडी की इम्युनिटी को मजबूत बनाता हैं और विटामिन ए आपकी आँखों के लिए बहुत ही जरूरी माना जाता हैं।

20. तरबूज के सेवन से गठिया, अस्थमा, हार्ट अटैक, स्ट्रोक, सूजन को कम किया जा सकता हैं। इसके अलावा यह स्किन को सूरज की अल्ट्रा वायलेट किरणों और पॉल्यूशन से भी बचाता हैं।

21. तरबूज के टुकड़ो पर काली मिर्च पाउडर, सेंधा नमक और काला नमक छिड़कर खाने से खट्टी डकारे आनी बंद हो जाती हैं।

22. तरबूज में एंटीऑक्सीडेंट होता हैं जो आपको दिल की बीमारी होने से बचाता हैं और यह कोलेस्ट्रॉल को भी कम करता हैं।

23. तरबूज के बीज और गिरी शरीर को ताकतवर बनाते हैं। तरबूज के बीजो को सूखा कर रख ले, इन्हें आप बाद में खा सकते हैं।

सावधानी :- तरबूज खाते समय इस बात का ध्यान रखना चाहिए की इसे खाने के बाद 1 घंटे तक पानी नहीं पीना हैं। वर्ना इससे आपको फायदा होने की बजाये शरीर को हानि का सामना करना पड़ेगा। तरबूज को हमेशा ताज़ा काट कर ही खाना चाहिए। बहुत देर तक काट कर रखे गये तरबूज को खाने से आपकी सेहत को नुकसान ही होता हैं।








इन्हें भी जरूर पढ़े...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *