विटामिन ए सबसे ज्यादा किसमें पाया जाता हैं

By | June 27, 2016

विटामिन ए सबसे ज्यादा किसमें पाया जाता हैं Vitamin A Rich Food list in Hindi.

क्या आप विटामिन ए के स्रोत के बारे में जानना चाहते हैं? क्या आप यह जानना चाहते हैं की विटामिन ए सबसे ज़्यादा किसमे पाया जाता हैं? विटामिन ए की कमी को पूरा करने के लिए हमे क्या खाना चाहिए? Vitamin A source list in Hindi। तो यह आर्टिकल ज़रूर पढ़े।

जैसा ही हम सभी लोग जानते हैं की आँखो की रोशिनी को बरकरार रखने के लिए विटामिन ए हमारी सहायता करता हैं। विटामिन ए शाकाहारी और मांसाहारी दोनो तरह के खाने में पाया जाता हैं। जहा मीट (नॉन-वेज़) में विटामिन ए रेटिनॉइड के रूप में होता हैं तो वेजिटेबल (शाकाहारी) में यह केरोटीनोइड के रूप में होता हैं। Vitamin A rich food list in Hindi.

विटामिन ए बॉडी की इम्यूनिटी को भी बढ़ता हैं, सेल्स के विकास में भी सहायता करता हैं और स्किन को सॉफ्ट भी बनाता हैं। अगर आप वेजिटेरियन या नॉन-वेजिटेरियन हैं तो आप किसी भी तरह से विटामिन ए को अपनी खुराक से प्राप्त कर सकते हैं।

ऐसा माना गया हैं की कैरोटीनोइड में एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होता हैं। जिस वजह से यह आपके शरीर को फ्री रेडिकल्स सेल्स से लड़ने में मदद करता हैं और कुछ मामलो में आपको कैंसर जैसे ख़तरनाक बीमारी से भी बचाता हैं। शरीर में विटामिन ए की कमी होने से आप रतोंधी की बीमारी के शिकार हो सकते हैं।

Loading...

स्वस्थ्य रहने के लिए आपको अपनी डाइट में विटामिन ए से भरपूर खाने वाली चीज़ो को ज़रूर शामिल करना चाहिए। प्रेग्नेंट वुमन को भी विटामिन ए वाली चीज़ो को ज़रूर खाना चाहिए। विटामिन ए लाल, पीली और नारंगी कलर की सब्ज़ियो में ज़्यादा पाया जाता हैं। कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो विटामिन ए की कमी को पूरा करने के लिए कॉड लिवर आयिल का भी इस्तेमाल करते हैं।

आइए जानते हैं की विटामिन ए के सोर्स क्या हैं? यह सबसे ज़्यादा किसमें पाया जाता हैं?

विटामिन ए सबसे ज्यादा किसमें पाया जाता हैं

1. दूध :- दूध को संपूरण आहार माना गया हैं। हालांकि कुछ बच्चो को दूध पीना बिल्कुल भी अच्छा नही लगता हैं। लेकिन यकीन मानिए दूध विटामिन ए का बहुत ही अच्छा स्रोत हैं। इसलिए रोजाना बच्चो ,बडो और बुज़ुर्गो सभी को 1 ग्लास दूध ज़रूर पीना चाहिए।

2.कद्दू :- कद्दू की सब्ज़ी और हलवा दोनो ही बनाया जाता हैं। सिर्फ़ 100 ग्राम कद्दू में आपकी रोजाना की ज़रूरत का 170% विटामिन ए का हिस्सा को पूरा किया जा सकता हैं। यानी की कद्दू विटामिन एका सबसे बढ़िया स्रोत हैं।

3. लाल शिमला मिर्च :- लाल शिमला मिर्च जितना देखने में खूबसूरत होती हैं उतना ही यह कैरोटीनोइड और एंटीऑक्सीडेंट से भी भरपूर होती हैं। इसको आप कच्चा सलाद के रूप में या फिर इसकी सब्ज़ी या फिर दूसरी सब्ज़ियो के साथ मिला कर किसी भी तरह से खा सकते हैं।

4. गाजर :- गाजर को यूँही नही विटामिन ए का सबसे बेस्ट सोर्स कहा गया हैं। क्योंकि एक कटोरी गाजर में रोजाना की ज़रूरत का विटामिन ए की 334% हिस्सा मौज़ूद होता हैं। मतलब साफ हैं की गाजर विटामिन ए का सबसे जबरदस्त सोर्स हैं। गाजर को आप कच्चा या सब्ज़ी या फिर इसका हलवा बना कर खा सकते हैं। गाजर विटामिन ए का बहुत ही अच्छा सोर्स हैं। आँखो को स्वस्थ्य रखने के लिए गाजर ज़रूर खाए।

यह भी पढ़े :- पुरुषो के लिए गाजर खाने के फायदे.

5. कलेजी :- अगर आप नॉन-वेजिटेरियन हैं तो आपको मुर्गे या बकरे की कलेजी (जिगर/लिवर) ज़रूर खाना चाहिए। विटामिन ए खास करके बकरे की कलेजी में सबसे ज़्यादा पाया जाता हैं। इसलिए छोटे बच्चों को विटामिन ए की कमी को पूरा करने के लिए बकरे की कलेजी खाने की सलाह दी जाती हैं। इसलिए जब आप चिकन या मटन खाने जाए तो कलेजी (ज़िगर/लिवर) ज़रूर खाए, इससे आपको विटामिन ए मिलता हैं।

6. शकरकंद :- सर्दियो में मौसम में मिलने वाला शकरकंद अपने स्वाद की वजह से लोगो को बहुत पसंद आता हैं। लेकिन क्या आपको मालूम हैं की शकरकंद में भी विटामिन ए अच्छी मात्रा में पाया जाता हैं। इसलिए सर्दियो के मौसम में विटामिन ए की कमी को पूरा करने के लिए शकरकंद खाना ना भूले।

7. टमाटर :- टमाटर में एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन ए बहुत ही अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं। टमाटर लाइकोपिन का बहुत ही अच्छा सोर्स हैं जो बॉडी में कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोकता हैं। टमाटर में क्रोमियम भी पाया जाता हैं जो ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद करता हैं।

8. हरी पत्तेदार सब्ज़िया :- हरी पत्तेदार सब्ज़िया सभी तरह के विटमिन्स का गुड सोर्स मानी जाती हैं तो भला विटामिन ए इससे कैसे अछूता रह सकता हैं। इसलिए हरी पत्तेदार सब्ज़ियो को अपनी खुराक में ज़रूर शामिल करना चाहिए क्योंकि यह विटमिन्स और मिनरल्स का बहुत ही अच्छा सोर्स मानी जाती हैं।

9. मछली :- कई रिसर्चस से यह साबित हो चुका हैं की मछली सेहत के लिए बहुत ही लाभदायक हैं। मछली विटामिन ए का बहुत ही अच्छा स्रोत हैं, इसलिए सच ही कहा जाता हैं की मछली खाने से आँखो की रोशिनी बढ़ती हैं। फिश को ब्रेन फुड भी कहा जाता हैं और याददाश्त बढ़ाने और दिमाग़ को तेज़ करने में भी मदद करती हैं क्योंकि इसमे ओमेगा-3 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं। इसलिए आपको हफ्ते में 1 दिन मछली ज़रूर खानी चाहिए।

यह भी पढ़े :- दिमाग को तेज़ करने वाले फ़ूड.

10. हरा धनिया :- किसी भी सब्ज़ी का स्वाद और महक बढ़ाने के लिए हरे धनिए का हम ज़रूर इस्तेमाल करते हैं। हरा धनिया सिर्फ़ सब्ज़ी को गार्निश करने के काम ही नही आता हैं, बल्कि यह विटामिन ए का भी अच्छा सोर्स हैं।

इन सबके अलावा विटामिन ए, चुकंदर, साग, ब्रोकली, आम, मक्खन, अंडा, बीन्स, राजमा, मीट, पपीता, चिकू, मटर, सी फुड, तरबूज़, मकई के दाने, संतरी और पीले रंग के फल, सरसो, साबुत अनाज़, पनीर, शलगम और कॉड लिवर आयिल में भी बहुत अच्छी मात्रा में पाया जाता हैं।



Related posts:
बेर खाने के फायदे
अखरोट खाने के फायदे
खाली पेट सुबह चाय पीने से होते हैं ये 9 नुकसान
लंच के बाद भूलकर भी न करे यह 5 गलतियाँ.
हरा धनिया खाने के फायदे और इसके उपयोगी घरेलु नुस्खे.
मटर खाने के फायदे जरूर पढ़े.
सुबह कसरत करने के फायदे.
मूड को हैप्पी रखने के लिए जरूर खाए यह फूड।
अंडे को फ्रिज में रखना चाहिए या नहीं?
खीरे का पानी पीने से होते हैं यह कमाल के फायदे।
आडू खाने के फायदे – Benefits of Peach in Hindi.
डायबिटीज के मरीज़ को सुबह के नाश्ते में क्या खाना चाहिए?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *