वजन बढ़ाने के लिए जरूर खाए यह 25 आहार।

वजन बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए? Weight Gain Food list in Hindi

क्या आप वजन बढ़ाना चाहते हैं और आप बहुत ज्यादा दुबले-पतले हैं? तो आपके लिए यह जानना जरूरी हैं की वजन बढ़ाने वाले आहार कौन से हैं? खाने वाली ऐसी चीज़े जो आपका वजन तेज़ी के साथ बढ़ाने में आपकी मदद करती हैं। कई लोग इतने ज्यादा दुबले और पतले होते हैं, जिसके कारण उन्हें अकसर मज़ाक का सामना करना पड़ता हैं। ऐसे में आपको निचे बतायी गयी खाने वाली चीजों को खाना चाहिए, जिससे आपका वजन बढ़ जाता हैं।

अगर लोग आपको माचिश की तिल्ली कहकर बुलाते हैं और आप अपने पतलेपन से शर्मिंदा हैं तो घबराने की कोई जरूरत नहीं हैं। क्योंकि वजन बढ़ाने वाले फूड के बारे में जानने के बाद आप इन्हें जरूर खायेंगे, जिससे आपका वजन आसानी से बढ़ जायेगा। Best food for gain weight in Hindi. आइये जानते हैं शरीर का भार यानि वजन बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए। Weight Gain tips & Food List in Hindi.

वजन बढ़ाने में मदद करते हैं यह 25 आहार :-

1. अंडे

अंडे में प्रोटीन ज्यादा मात्रा में पाए जाते हैं। इसमें एमिनो एसिड भी पाया जाता हैं। इसलिए जो लोग अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं उन्हें अपनी डाइट में अंडे जरूर शामिल करना चाहिए। अंडे की जर्दी में कोलेस्ट्रॉल ज्यादा मात्रा में पाया जाता हैं और इनमे कैलोरी भी ज्यादा होती हैं। इसलिए रोजाना 2 अंडे जरूर खाए, खास करके अंडे की ज़र्दी खाने से Weight Gain करने में आसानी होती हैं।

जरूर पढ़े :- अंडे खाने के 8 बेमिसाल फायदे।

2. पीनट बटर

पीनट बटर में मोनो-अनसैचुरेटेड फैट ज्यादा होता हैं। इसलिए मूंगफली का मक्खन खाने से शरीर सही तरह से काम करता हैं। पीनट बटर को टोस्ट या बिस्कुट पर लगा कर खाने से शरीर का वजन बढ़ने लगता है।

3. आलू

आलू में कार्बोहाइड्रेट और शुगर अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं। जिससे आपके शरीर में फैट की वृद्धि होती हैं। रोजाना आलू को पका कर, ग्रिल्ड करके या किसी भी तरह से खाने से कुछ ही दिनों में आपका वजन बढ़ जाता हैं। वजन बढ़ाने के लिए आलू जरूर खाए।

4. टूना मछली

टूना मछली में शरीर के लिए जरूरी फैटी एसिड पाए जाते हैं। इसलिए इसे खाने से न सिर्फ शरीर का वजन बढ़ाने में मदद मिलती हैं, बल्कि इसके सेवन से आप सेहतमंद भी बन जाते हैं। नियमित रूप से टूना मछली को खाने से आपका वजन कुछ ही दिनों में कई किलो तक बढ़ सकता हैं।

5. मीट

मीट को प्रोटीन का उत्तम स्रोत माना जाता हैं। मीट को कई तरह से पकाया जा सकता हैं और यह खाने में भी टेस्टी लगता हैं। इसे खाने से न सिर्फ आपको ज्यादा समय तक एनर्जी मिलती रहती हैं, बल्कि यह वजन बढ़ाने के लिए भी बेस्ट फ़ूड हैं।

6. केला

वजन बढ़ाने का आसान तरीका केला खाना हैं। रोजाना 2 या इससे ज्यादा केले खाने से आप अपना वजन आसानी के साथ बढ़ा सकते हैं। केले में ग्लूकोज़ और घुलनशील कार्बोहाइड्रेट पाए जाते हैं। जिससे आपको इंस्टेंट एनर्जी मिलती है और केला खाने से आपका वजन भी बढ़ने लगता हैं।

जरूर पढ़े :- केला खाने के 23 बेहतरीन फायदे।

7. किशमिश

एक किशमिश में 99 कैलोरी पाए जाती हैं। एक मुट्ठी किशमिश खाने से न सिर्फ हेल्दी कैलोरी की प्राप्ति होती हैं, बल्कि शरीर को फाइबर भी प्राप्त होता हैं। यह एक्स्ट्रा बॉडी फैट को कम करके इसको हेल्दी कैलोरी से भरता हैं, जिससे वजन बढ़ाने में मदद मिलती हैं। इसलिए वजन बढ़ाने के लिए किशमिश का सेवन जरूर करना चाहिए।

जरूर पढ़े :- किशमिश खाने से सेहत होने वाले लाभ।

8. पास्ता

एक कप क्रीमी पास्ता को सम्पूर्ण भोजन माना जाता हैं। इसमें कार्बोहायड्रेट ज्यादा मात्रा में पाया जाता हैं, जो शरीर के लिए अति आवश्यक तत्व हैं, जिससे वजन बढ़ाने में मदद मिलती हैं।

9. बादाम

तंत्रिका के विकास के लिए बादाम बहुत ही फायदेमंद खाने वाली चीज़ हैं। बादाम खाने से वजन बढ़ाने में आसानी होती हैं। एक मुट्ठी बादाम के सेवन से आपका पूरा शरीर सुचारू रूप से काम करने लगता हैं। बादाम को खाने से नर्वस सिस्टम भी मजबूत बनता हैं।

10. सालमन मछली

Salmon मछली को प्रतिदिन 2 या इससे ज्यादा बार खाने से शरीर को प्रोटीन की प्राप्ति होती हैं। इसलिए यह वजन बढ़ाने वाला सबसे बेहतरीन आहार हैं। इसके सेवन से शरीर को जरूरी ऑयल की प्राप्ति होती हैं, जिससे बॉडी को डैमेज होने से बचने में मदद मिलती हैं, यह फैट को सोखने का काम भी करता हैं। इसलिए कम वजन के लोगो को सालमन मछली जरूर खानी चाहिए।

11. पनीर

पनीर मिल्क क्रीम से बनता है, इसलिए यह शाकाहरी लोगो के लिए प्रोटीन का काफी बढ़िया सोर्स हैं। पनीर खाने से शरीर का वजन तेज़ी के साथ बढ़ाया जा सकता हैं।

जरूर पढ़े :- पनीर खाने के फायदे, नुकसान और जरूर सावधानियां।

12. झींगा मछली

अगर सी फ़ूड आपका पसंदीदा भोजन हैं तो आपको रोजाना दिन में 2 बार झींगा मछली जरूर खानी चाहिए। इससे शरीर को जरूरी पोषक तत्व और फैटी एसिड की प्राप्ति होती हैं। झींगा खाने से शरीर को हेल्दी कैलोरी मिलती हैं और यह तेज़ी के साथ वजन बढ़ाने में उपयोगी हैं।

13. चिकेन ब्रेस्ट

चिकेन ब्रेस्ट को ग्रिल करके पीली चटनी के साथ खाए। यह लंच में सलाद की तरह खाए। यह खाने में न सिर्फ टेस्टी होता हैं, बल्कि वजन बढ़ाने में सभी जरूरी तत्व इसमें पाए जाते हैं।

14. फलियाँ (बीन्स)

जो लोग वेजेटेरियन हैं, वे लोग एनिमल प्रोटीन नहीं ले सकते हैं। उनके लिए बीन्स यानि फल्लियाँ एक बढ़िया आप्शन साबित हो सकती हैं। अच्छे सॉस के साथ पकाई गयी एक कप बीन्स में 300 कैलोरी होती हैं। इसे आप टेस्टी बनाने के लिए ब्रेड के साथ खा सकते हैं। यह पौष्टिक होने के साथ ही वजन बढ़ाने में आपकी मदद करता हैं।

15. काजू

अच्छी बॉडी के लिए रोजाना एक मुट्ठी काजू जरूर खाना चाहिए। इसमें पाया जाने वाला ऑयल वजन बढ़ाने का काम करता हैं। साथ ही यह सेल्स के लिए लुब्रिकेंट का भी काम करता हैं, जिससे स्किन ग्लोइंग और बाल चमकदार बन जाते हैं।

जरूर पढ़े :- काजू खाने के फायदे और नुकसान। 

16. बादाम का मक्खन

बादाम का मक्खन प्रोटीन से भरपूर हैं और इसमें फैटी एसिड भी पाए जाते हैं। ज्यादा मात्रा में यह तत्व होने के कारण इसे टोस्ट, सलाद और dessert लिए टॉपिंग करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता हैं। इसके नियमित सेवन से स्किन ग्लो करने लगती हैं, बाल घने बन जाते हैं और यह वजन बढ़ाने में भी असरदार माना जाता हैं।

17. मलाई

मिल्क क्रीम में काफी ज्यादा मात्रा में फैटी एसिड पाया जाता हैं। इसमें कैलोरी भी ज्यादा मात्रा में पाई जाती हैं। मलाई को आप सलाद आदि में मिला कर खा सकते हैं। मलाई खाने से वजन बढ़ाने में आसानी होती हैं।

18. ब्राउन राइस

ब्राउन राइस में कार्बोहाइड्रेट और फाइबर अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं। नियमित रूप से ब्राउन राइस को खाने से शरीर में कार्बोहायड्रेट की कमी को पूरा किया जा सकता हैं और इससे वजन बढ़ाने में भी सहायता मिलती हैं।

19. व्हीट टोस्ट

टोस्ट में कैलोरी अच्छी मात्रा में पाई जाती हैं। इसके उपर आप जैम, बटर या पीली चटनी लगा कर खा सकते हैं। यह खाने में टेस्टी होने के साथ शरीर को एनर्जी भी देती हैं। वेट गेन करने के लिए व्हीट टोस्ट को जरूर खाना चाहिए।

20. एवोकाडो

इसे बटर फ्रूट ऐसे ही नहीं कहा जाता हैं, क्योंकि इसमें मोनो-सैचुरेटेड फैटी एसिड ज्यादा मात्रा में पाए जाते हैं। एवोकाडो को आप सलाद, सूप और डिप्स के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे शरीर में न्यूट्रीएंट्स की सप्लाई होती हैं और यह वजन बढ़ाने में भी कारगर होता हैं। इसलिए एवोकाडो जरूर खाए और पतलेपन से मुक्ति पाए।

21. दलिया

एक कप दलिए में पौष्टिक तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। इसमें फाइबर ज्यादा मात्रा में होता हैं, इससे बॉडी को न्यूट्रीएंट्स की सप्लाई होती हैं। इसे क्रीम, नट्स और केले के साथ खाने से वजन को बढ़ाने में मदद मिलती हैं।

22. जिमीकंद (सूरन)

सूरन यानि जिमीकंद में स्टार्च ज्यादा मात्रा में पाया जाता हैं। इसके एक कप की मात्रा में 150 हेल्दी कैलोरी की प्राप्ति होती हैं। जिमीकंद को अच्छे मसालों के साथ पका कर खाने से न सिर्फ यह खाने में टेस्टी लगता हैं, बल्कि वजन बढ़ाने के लिए यह अच्छा आहार भी हैं।

23. अलसी

अलसी में मोनो-सैचुरेटेड फैटी एसिड पाया जाता हैं। जिससे शरीर को हेल्दी बनाने में मदद मिलती हैं। इसके सेवन से शारीरिक प्रक्रिया नियमित रूप से अपना काम करती रहती हैं। इसे खाने से वजन बढ़ाने में भी आसानी होती हैं।

24. ओलिव ऑयल

सलाद में ओलिव ऑयल का इस्तेमाल सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा लाभकारी माना जाता हैं। इसे लिनोलिक एसिड का बढ़िया सोर्स माना जाता हैं। आम तेल के मुकाबले ओलिव ऑयल का इस्तेमाल करने से न सिर्फ वजन बढ़ाने में आसानी होती हैं, बल्कि यह दिल के लिए भी लाभकारी होता हैं।

25. नारियल का दूध

नारियल के दूध में फ़ूड ऑयल अच्छी मात्रा में पाया जाता हैं। इसके इस्तेमाल से भोजन का स्वाद बढ़ जाता हैं। नारियल के दूध में कैलोरी ज्यादा मात्रा में होती हैं, इसके सेवन से वजन बढ़ने लगता हैं।








इन्हें भी जरूर पढ़े...