WhatsApp के बारे में रोचक जानकारी और यह कैसे इतना लोकप्रिय हुआ?

By | July 11, 2017

WhatsApp के बारे में जानकारी और इसे किसने बनाया?

आज का युग स्मार्टफोन का युग हैं। अगर हम स्मार्टफोन की बात करे तो दुनिया भर में एंड्राइड स्मार्टफोन सबसे ज्यादा हैं। एंड्राइड एक मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम हैं जिसका निर्माण गूगल ने ही किया हैं। इसका ज्यादा इस्तेमाल टच स्क्रीन वाले मोबाइल डिवाइसेस जैसे स्मार्टफोन और टेबलेट्स में होता हैं।

टच स्क्रीन डिवाइसेस के अलावा गूगल ने टेलीविज़न के लिए एंड्राइड टी.वी., कारों के लिए एंड्राइड ऑटो और wrist watches के लिए एंड्राइड Wear भी बनाया हैं। एंड्राइड टेक्नोलॉजी की शुरुवात 23 सितम्बर 2008 को हुई थी, जबकि इसका नया अपडेट 4 अप्रैल 2017 को हुआ हैं।

एंड्राइड के बढ़ते हुए क्रेज की वजह से आये दिन नए से नए एंड्राइड एप बन रही हैं। जिनकी संख्या लाखों में हैं, इनमे से कुछ App, Instant Messaging के तौर भी इस्तेमाल की जा रही हैं। अगर हम वर्ल्ड की कुछ बड़ी मैसेजिंग एप्स की बात करे तो इनमे WhatsApp का नाम सबसे पहले आता हैं। WhatsApp इस समय दुनिया में इस्तेमाल की जाने वाली सबसे लोकप्रिय मैसेजिंग एप हैं।

आज के लेख में हम WhatsApp से जुड़ी कुछ मजेदार रोचक बाते, जानकारी और इसका इतिहास आपको बताएँगे। इससे आपके ज्ञान में बढ़ोतरी होगी और आपको WhatsApp के बारे में कुछ नया जानने को मिलेगा।

Loading...

WhatsApp का रोचक इतिहास और यह कैसे बना :-

क्या आप Brian Acton और Jan Koum के बारे में जानते हैं? नहीं न!, आज के युग में दुनिया के हर दुसरे और तीसरे व्यक्ति के पास कुछ हो या न हो, लेकिन उसके पास एंड्राइड फोन होता ही हैं। इसी तरह अगर एंड्राइड फोन में कोई और एप्प हो न हो, लेकिन WhatsApp होता ही हैं। इसका प्रयोग हम दिन भर मैसेजिंग के लिए करते हैं। लेकिन इसके इतिहास के बारे में हम नहीं जानते हैं।

Brian Acton & Jan Koum

Brian Acton & Jan Koum

Brian Acton और Jan Koum वह दो लोग थे, जिन्होंने whatsapp का निर्माण किया। यह दोनों पहले Yahoo कंपनी में काम करते थे। लेकिन दोनों ने सितम्बर 2007 में याहू की नौकरी से इस्तीफा दे दिया। इसके बाद यह दोनों काम से ब्रेक लेने के लिए दक्षिणी अमरीका चले गये। इसी दौरान इन दोनों ने Facebook में जॉब के लिए अप्लाई किया। लेकिन यह दोनों reject हो गये। इसके बाद अगले कुछ सालों तक यह दोनों बेरोजगार रहे। बेरोजगारी के समय इनको अपनी 4 लाख डॉलर की सेविंग्स जो इन्होने याहू की नौकरी करते हुए अर्जित किया था, इसी पर अपना गुजारा चलाया। इसी दौरान इन्होने Twitter  में भी नौकरी के लिए आवेदन किया, लेकिन इन्हें ट्विटर से भी मायूसी ही मिली।

यह समय इन दोनों के लिए बहुत ही ज्यादा बुरा दौर था। लेकिन फिर भी इन्होने अपनी प्रतिभा पर कभी भी संदेह नहीं किया और अपनी हिम्मत को बनाये रखा। फिर इन्होने अपनी खुद की कंपनी बनाने का फैसला कर लिया।

जनवरी 2009 की बात हैं जब कौम ने एक नया iPhone खरीदा, तो Jan Koum को इस बात का एहसास हुआ की App Store बहुत जल्दी एप्स की एक नयी इंडस्ट्री बनाएगा। इसने इसी दिन अपने पार्टनर Brian Acton के साथ मिलकर विश्व की सबसे बड़ी Instant Messaging App बनाने का फैसला किया। और अंत में इन दोनों ने मिलकर इस कमाल के एप्प को बना ही दिया।

Jan Koum ने इस एप्प का नाम WhatsApp रखा जो की अंग्रेजी के शब्द Whats Up पर आधारित हैं। दोनों developers के लगातार परिश्रम के कारण WhatsApp दुनिया की सबसे बड़ी एप बन गयी। और इसकी growth अगले 7 साल तक फेसबुक से भी ज्यादा रही हैं।

दोस्तों जिस समय WhatsApp लांच हुआ था, उस समय Skype, BBM और Gchat जैसे apps का इस्तेमाल सबसे ज्यादा किया जाता था। लेकिन Whatsapp की खास बात यह थी की यह मोबाइल नंबर से ही लॉग इन होती थी।

Jan Koum और Brian Acton की इस ज़बरदस्त सफलता को सराहते हुए इनके कुछ पुराने साथियों ने भी इनको join करने का फैसला कर लिया। और बाद में उन्होंने अपने पैसों की इन्वेस्टमेंट भी WhatsApp में किया।

इसके बाद whatsapp ने कभी भी पीछे मुड़कर नहीं देखा और आज करीब 100 करोड़ से भी ज्यादा लोग whatsapp का इस्तेमाल कर रहे हैं। जिस फेसबुक ने सात-आठ साल पहले दोनों को जॉब देने से मना कर दिया था, आज उसी फेसबुक ने whatsapp को खुद के लिए सबसे बड़ा ख़तरा मानते हुए, whatsapp के निर्माताओं को blank cheque देकर खरीद लिया। आपको जानकर हैरानी होगी की फेसबुक ने whatspp को 19 बिलियन डॉलर्स में खरीदा।

फेसबुक ने WhatsApp को 19 बिलियन डॉलर में खरीदा

Brian Acton जिस कंपनी में नौकरी मांगने गये थे, आज वह इसी कंपनी में एक बड़े शेयर होल्डर हैं। जिस कम्पनी में वह छोटी सी नौकरी के लिए गये थे, आज वह इसी कंपनी के Co-Owner हैं। और 19 बिलियन डॉलर्स का यह सौदा आज के समय में दुनिया की सबसे बड़ी डील मानी जाती हैं। यह रकम भारतीय रूपये में करीब 1200 करोड़ रूपये से भी ज्यादा हैं।

दोस्तों Brain Acton और Jan Koum की यह अपार सफलता हमें यह प्रेणना देती हैं, की अगर ज़िन्दगी में एक रास्ता बंद हो जाये तो दूसरा रास्ता हमेशा खुला रहता हैं। अगर यह दोनों हाथ पर हाथ रख कर बैठ जाते तो शायद WhatsApp जैसा कमाल का मैसेजिंग एप कभी भी दुनिया के सामने ही नहीं आ पाता।

Keywords :- Nothing is Impossible Story in Hindi, WhatsApp को किसने बनाया? मोटिवेशन कहानी हिंदी में।



Related posts:
जानिए कोका कोला के बारे में रोचक तथ्य.
अगर कुछ सीखना हैं तो नए सिरे से सीखे.
रावण से सीखे कौन से काम नहीं करने चाहिए?
Smartphone स्लो हो जाये तो फ़ास्ट बनाने के लिए ट्रिक यह हैं.
स्मार्टफोन में इन्टरनेट डाटा ख़त्म होने से बचाने के टिप्स.
गूगल दे रही हैं आपको 2.3 करोड़ रूपये कमाने का मौका, जानिए कैसे?
जानिए मोहिनी एकादशी व्रत के बारे में...
जानवरों से जुड़ी 10 रोचक जानकारी और बातें जरूर जानिए।
मानव शरीर के बारे में 44 रोचक तथ्य और मज़ेदार जानकारी।
शार्क के बारे में रोचक मजेदार जानकारी और तथ्य, जो शायद ही आप जानते हो!
सैमसंग के बारे में रोचक जानकारी और तथ्य जरूर पढ़े।
बियर के बारे में 44 रोचक तथ्य और मजेदार जानकारी जरूर पढ़े।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *