अंकुरित अनाज यानी की स्प्राउट खाने के फायदे जानिए।

Sprouts

अंकुरित अनाज (स्प्रोउट) हमारी सेहत के लिए बहुत ही लाभकारी होते हैं। इन्हें फाइबर का बहुत ही बढ़िया सोर्स माना जाता हैं। इसलिए अंकुरित अनाज के सेवन से पेट जल्दी भर जाता हैं और आपको एनर्जी मिलती हैं। आइये जानते हैं अंकुरित अनाज खाने से सेहत को क्या-क्या फायदे होते हैं? Health Benefits of Sprouts in Hindi.

अंकुरित अनाज खाने के फायदे :-

पाचन क्रिया सही बनाये

स्प्राउट्स में पाए जाने वाले फाइबर शरीर की क्रियाओं को सही ढंग से चलाने में सहायता करते हैं। इसलिए इन्हें खाने से पाचन क्रिया दुरुस्त रहती हैं और कब्ज़ आदि से छुटकारा मिलता हैं।

बिमारियों से बचाए

अंकुरित अनाज में मैग्नीशियम और कैल्शियम जैसे तत्व उचित मात्रा में पाए जाते हैं। जिससे शरीर स्वस्थ्य और मजबूत बनता हैं। प्रतिदिन स्प्राउट्स के सेवन से कई सारी बीमारियाँ होने के खतरे को कम किया जा सकता हैं।

हड्डियों को मजबूत बनाये

स्प्राउट्स में उपस्तिथ न्यूट्रीएंट्स शरीर में कैल्शियम की मात्रा को बढाते हैं। इसलिए स्प्राउट्स को खाने से हड्डियाँ मजबूत बनती हैं।

एनर्जी देता हैं

इसमें विटामिन ए, बी6, सी और K प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। इसके अलावा इसमें कैल्शियम, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस और पोटैशियम भी उचित मात्रा में उपस्तिथ रहते हैं। यह सभी न्यूट्रीएंट्स शरीर को ऊर्जा प्रदान करते रहते हैं।

शरीर की अंदरूनी सफाई करे

स्प्राउट्स को खाने से शरीर की अंदरूनी रूप से सफाई होती हैं। यह शरीर से खतरनाक एसिड को बाहर निकालता हैं। यह शरीर के लिए एक नेचुरल detox की तरह काम करता हैं, जिससे आप कई सारी बिमारियों से बचे रहते हैं।

स्किन ग्लोइंग बनाये

अंकुरित अनाजों में एंटीऑक्सीडेंट उचित मात्रा में मौजूद होते हैं। इसके सेवन से झुर्रियां कम होने लगती हैं और स्किन ग्लो करने लगती हैं। यह शाकाहारियों के लिए बहुत ही अच्छी डाइट माना गया हैं।

वजन कम करे

अंकुरित अनाज में फाइबर भारी मात्रा में पाए जाते हैं और यह शरीर की एनर्जी को बनाये रखते हैं। अगर आप वज़न कम करना चाहते हैं तो यह आपकी मदद कर सकता हैं।

बालों और आँखों के लिए लाभकारी

स्प्राउट्स को खाने से शरीर में प्रोटीन की कमी ख़त्म होती हैं। जिससे मसल्स, आँख और बालों को विशेष लाभ मिलता हैं। इम्यून सिस्टम मजबूत करने में यह फायदेमंद साबित होता हैं।



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

चुकंदर खाने के टॉप 10 फायदे जानिए।
बच्चों को पीनट बटर खिलाने और खाने के फायदे.
कीवी खाने के फायदे - Benefits of Kiwi fruit in Hindi.
रात को सोने से पहले कौन सी चीज़े नहीं खानी चाहिए?
जब दिखाई दे यह लक्षण तो समझिये आपमें हैं पानी की कमी।
जानिए बार-बार भूख लगने के क्या कारण हैं?
ब्लड कैंसर क्यों होता हैं, कितने प्रकार का हैं और इसके लक्षण क्या हैं?
ग्रीन टी और ब्लैक टी में कौन सी चाय अच्छी हैं?
चिकेन पकाने के हेल्दी तरीके ताकि आपकी सेहत अच्छी रहे।
चिकनगुनिया को दूर करने के लिए उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय।
महिलाओं को यह 10 स्पेशल आहार जरूर खाने चाहिए, इनसे मिलता हैं काफी ज्यादा फायदा।
तिल के लड्डू खाने के फायदे जानिए।