अंजीर खाने के फायदे – Benefits of Anjeer (Fig) in Hindi.

 अंजीर खाने के फायदे – Benefits of Anjeer (Fig) in Hindi. Anjir khane ke fayde.

सर्दियों के दिनों में अंजीर सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा लाभकारी होता हैं। अंजीर बहुत ही स्वादिष्ट और रसीला फल हैं। यह फल नाशपाती के आकार का होता हैं और यह रसीला एवं गुदेदार होता हैं। इसके पके फलों को लोग बहुत ही चाव के साथ खाते हैं। अंजीर खाने से स्वास्थ्य को ढेर सारे फायदे होते हैं। यह फल देखने में हल्का पीला, गहरा सुनहरा या गहरा बैंगनी होता हैं। अंजीर के फल को सुखा कर मेवे की तरह भी उपयोग किया जा सकता हैं। इन सूखे अंजीर फल को मेवों की तरह ही टुकड़े-टुकड़े करके या कूटकर दूध और चीनी के साथ मिला कर खाया जाता हैं।

इसके अलावा अंजीर के फल से टेस्टी जैम आदि भी बनाया जाता हैं। अंजीर को खाने से आप हमेशा खुश रहते हैं और यह कमजोरी को दूर करने वाला माना गया हैं। इससे खांसी में भी राहत मिलती हैं। यह पेट की बिमारियों के लिए रामबाण दवा की तरह काम करता हैं। अंजीर में सोडियम, पोटैशियम, कैल्शियम, आयरन, कॉपर, फॉस्फोरस, सल्फर, आयरन और क्लोरिन पाए जाते हैं। सूखे फल में शुगर की मात्रा 62% और ताज़े पके फल में 22% होती हैं। ताज़े अंजीर में विटामिन ए सबसे ज्यादा पाया जाता हैं, जबकि विटामिन बी और सी सामान्य होता हैं।

आज के लेख में हम अंजीर खाने के फायदे, अंजीर क्यों खाना चाहिए? अंजीर खाने से सेहत को क्या लाभ होते हैं? Health Benefits of Anjeer (Fig) in Hindi. Anjeer khane ke fayde, Anjir ke fayde आदि को जानने की कोशिश करेंगे। तो चलिए जानते हैं अंजीर खाने से सेहत को कौन कौन से स्वास्थ्यवर्धक लाभ प्राप्त होते हैं।

अंजीर खाने के फायदे :-

बवासीर के उपचार में फायदेमंद

शाम को में 3 से 4 सूखे अंजीर को पानी में भिगो कर रख दे। सुबह होते ही अंजीरों को मसलकर इन्हें रोजाना खाली पेट खाने से बवासीर में आराम मिलता हैं और कुछ ही दिनों में बवासीर ख़त्म होने लगती हैं।

अस्थमा के लिए फायदेमंद

अस्थमा रोग में रोजाना सूखे अंजीर को खाने से फायदा होता हैं। इसे खाने से बलगम (कफ) बाहर निकल जाता हैं और अस्थमा के मरीज़ को राहत मिलती हैं। सूखे अंजीर के सेवन से कफ नहीं जमता हैं और तो और किसी भी प्रकार के बुखार में अंजीर का सेवन लाभकारी माना जाता हैं। प्रतिदिन 2 से 4 सूखे अंजीर को दूध में गर्म करके लेने से कफ की मात्रा कम होने लगती हैं और शरीर में एक नयी एनर्जी आ जाती हैं और अस्थमा से छुटकारा मिलता हैं। अस्थमा की बीमारी में अंजीर के पत्ते बहुत ही लाभकारी माने जाते हैं।

हड्डियों को मजबूत बनाये

अंजीर में कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं। सिर्फ दिन भर में 4-5 अंजीर को खाने से आपकी हड्डियाँ मजबूत बनने लगती हैं। इसलिए अगर आप अपनी हड्डियों को मजबूत बनाना चाहते हैं तो इस चमत्कारी फल को जरूर खाए।

खून की कमी दूर करे

अंजीर में आयरन प्रचुर मात्रा में पाया जाता हैं। आयरन के अलावा इसमें कैल्शियम भी अच्छी मात्रा में पाया जाता हैं, इसलिए अंजीर के सेवन से एनीमिया की बीमारी को भी दूर किया जा सकता हैं। 8 अंजीर और 10 मुनक्के को 200 मिलीलीटर दूध में उबाल कर पीने और खाने से खून की कमी को दूर किया जा सकता हैं। यह खून बढ़ाने का बहुत ही कारगर उपाय माना गया हैं।

रक्त विकार दूर करे

अंजीर के सेवन से रक्त विकार दूर किया जा सकता हैं। खून की खराबी होने पर सूखे अंजीर को दूध और मिश्री के साथ लगातार एक सप्ताह तक सेवन करने से खून से सम्बंधित सभी रोग दूर हो जाते हैं। 2 अंजीरो को बीच में से आधा काटे और एक गिलास पानी में रात भर के लिए भिगोए, सुबह यह पानी पीने से और अंजीर को खाने से ब्लड सर्कुलेशन सही बनता हैं।

दिल की बिमारियों से बचाए

सूखे हुए अंजीर में ओमेगा-3 फैटी एसिड और फेनोल्स के साथ ओमेगा-6 फैटी एसिड भी भरपूर मात्रा में होते हैं जो हमें दिल की बीमारियों से बचाते हैं।

यह भी पढ़े :- दिल का दौरा पड़ने से बचने के तरीके।

सेक्स पॉवर बढ़ाये

सूखे हुए अंजीर के टुकड़े काट ले और छिले हुए बादाम के साथ गर्म पानी में उबाले। फिर इसे सूखा दे। फिर चीनी की चासनी बना कर अंजीर के टुकड़े और बादाम को मिला कर पाक बनाये। जब आप चीनी की चासनी में अंजीर के टुकड़े और बादाम डाले तो इसके साथ ही इसमें पिस्ता, छोटी इलायची पाउडर, सफेद मुसली, केसर, चिरौंजी आदि बराबर मात्रा में मिलाये। 7 दिनों तक इस पाक को गाय के घी में पड़ा रहने दे। एक हफ्ते के बाद इस शक्तिवर्धक पाक की 15 से 20 ग्राम मात्रा को प्रतिदिन सुबह जरूर खाए। इसके सेवन से आपकी सेक्स पावर में बहुत ही ज्यादा बढ़ोतरी होती हैं। यह सेक्स कमजोरी को दूर करने के लिए बेहद ही कारगर नुस्खा हैं। इसके नियमित सेवन से यौन शक्ति बढ़ती हैं।

गले की गाँठ में फायदेमंद

सूखे अंजीर को उबाल कर बारीक पीस ले और इसे गले की गाँठ पर बांधे तो इससे आपको लाभ मिलेगा।

गर्भवती महिला के लिए फायदेमंद

गर्भवती महिला के लिए भी अंजीर बहुत ही फायदेमंद होता हैं। इसके सेवन से गर्भावस्था के दौरान शरीर में आयरन की कमी को दूर किया जा सकता हैं।

शरीर की ताकत बढ़ाये

अंजीर को खा कर दूध पीने से शरीर को ताकत मिलती हैं। डायबिटीज के मरीज़ भी ऐसा कर सकते हैं। अंजीर खाने से डायबिटीज में लाभ मिलता हैं।

जुकाम दूर करे

पानी में 5 अंजीर को डाल कर उबाले और इस पानी को छानकर कर सुबह-शाम गर्मागर्म पीने से जुकाम से राहत मिलता हैं।

हाइपरटेंशन दूर करे

अंजीर जमे हुए कोलेस्ट्रॉल को बाहर निकालता हैं। शरीर में जब पोटैशियम की मात्रा कम और सोडियम की मात्रा ज्यादा हो जाती हैं तो हाइपरटेंशन की समस्या हो जाती हैं। अंजीर में पोटैशियम ज्यादा और सोडियम कम पाया जाता हैं, इसलिए इसके सेवन से हाइपरटेंशन को दूर किया जा सकता हैं।

कब्ज़ दूर करे

पुरानी से पुरानी कब्ज़ को अंजीर के सेवन से दूर किया जा सकता हैं। 3 से 4 पके हुए अंजीर को दूध में उबाल कर रात को सोने से पहले खाए और फिर उस दूध को पी ले। इससे कब्ज़ में फायदा होता हैं और रात को सोने से पहले 4 अंजीर को पानी में डालकर रख दे। सुबह पानी में अंजीर को निकाले और उसे थोडा मसलकर पानी पीने से कब्ज़ खत्म हो जाती हैं। अंजीर के सेवन से गैस और एसिडिटी भी ख़त्म हो जाती हैं। आम कब्ज़ होने पर सूखे अंजीर उबाल कर सेवन करने से सुबह दस्त साफ आते हैं। इसके अलावा इससे कफ़ भी शरीर से बाहर निकलता हैं।

यह भी पढ़े :- कब्ज़ दूर करने के आसान घरेलु नुस्खे और उपाय।

कमर दर्द दूर करे

अंजीर की छाल में धनिया और सोंठ बराबर मात्रा में मिलाये और इसे कूटकर रात भर पानी में भिगो कर रखे। सुबह इसके बचे हुए रस को छानकर पिए। इससे कमर दर्द में आपको आराम मिलेगा।

डायबिटीज में फायदेमंद

डायबिटीज में अन्य फलो की अपेक्षा अंजीर का सेवन खास तौर पर फायदेमंद होता हैं। जो लोग इंसुलिन लेते हैं, उनके लिए यह बहुत ही फायदेमंद हैं। इसमें पोटैशियम की बहुत अच्छी मात्रा पाई जाती हैं, जिससे ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता हैं। किसी भी तरह का बाहरी पदार्थ अगर पेट में चला गया हैं तो उसे निकालने में अंजीर का सेवन बहुत ही उपयोगी माना जाता हैं।

सिरदर्द दूर करे

पानी या सिरके में अंजीर के पेड़ की छाल की भस्म बना कर सिर में लेप करने से सिरदर्द से आपको राहत मिलती हैं। इससे सिरदर्द दूर हो जाता हैं।



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...