अंडे क्यों खाने चाहिए? इससे शरीर को क्या लाभ होते हैं?

अंडे क्यों खाने चाहिए? इससे शरीर को क्या लाभ होते हैं?

अंडा खाने से आपको क्या-क्या लाभ होते हैं? अगर आप इसके बारे में जानना चाहते हैं तो यह लेख जरूर पढ़े।

अंडा खाना क्यों हैं जरूरी? अंडे क्यों खाने चाहिए?

1. अंडे में भरपूर मात्रा में विटामिन डी पाया जाता हैं, जो हड्डियों को मजबूत बनाता हैं। यह शरीर को सूरज की किरणों को सोखने में सहायता करता हैं, जिससे हड्डियों में मजबूती आती हैं।

2. अंडा प्रोटीन का उच्चतम स्रोत हैं। इसमें एल्ब्यूमिन नाम का प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं। यह शरीर में प्रोटीन की कमी को पूरा करके उसे पोषण प्रदान करता हैं।

3. अंडा खाना इसलिए भी जरूरी हैं क्योंकि एक अंडे में 6 ग्राम हाई क्वालिटी वाला प्रोटीन और शरीर के लिए आवश्यक 9 एमिनो एसिड मौजूद होते हैं।

4. अंडे में सल्फर के अलावा और भी दुसरे मिनरल्स और विटामिन्स पाए जाते हैं जो बालों और नाखूनों के अच्छा माना जाता हैं।

5. अंडे को खा कर आप अपनी सुस्ती दूर कर सकते हैं। यह एक बेहतरीन एनर्जी बूस्टर माना जाता हैं। इसके अलावा अंडे के पीले भाग में हेल्दी फैट होते हैं जो आपको एनर्जी देने में मदद करते हैं। इसलिए रोजाना ब्रेकफास्ट में अंडो को जरूर खाना चाहिए, इससे आप पुरे दिन उर्जावान बने रहते हैं।

6. अंडे में पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इसमें विटामिन ए, डी, बी12 और रिबोफ्लाविन, फॉस्फोरस एवं फोलेट मौजूद होते हैं। यह शरीर की एक्टिविटी को सुचारू रूप से बनाये रखने में कारगर है। इसे खाने से दिमाग मजबूत बनता हैं और आँखों की रोशिनी बढ़ती हैं

7. एक अध्यन के अनुसार अंडा रक्तवाहिनी में खून का थक्का जमने, हार्ट अटैक और स्ट्रोक के खतरे को कम करने में मददगार होता हैं। इसके अलावा यह Keolin का अच्छा सोर्स हैं जो ब्रेन नर्व और Heart Arteries की एक्टिविटी को सुचारू रूप से चलाने में मदद करता हैं।

8. आँखों के लिए भी अंडा बहुत ही फायदेमंद माना जाता हैं। रोजाना एक अंडे को अपनी डाइट में शामिल करने से कैरोटीनोइड की पूर्ति होती हैं, जिससे आँखों के सेल्स को डैमेज होने से बचाए रखने में सहायता मिलती हैं। इसके अलावा रोजाना एक अंडा खाने से मोतियाबिंद होने का खतरा काफी कम हो जाता हैं।

9. अंडा खा कर आप अपना वज़न भी नियंत्रण में रख सकते हैं। अंडा खाने के बाद आपकी भूख शांत हो जाती हैं और आप ओवरईटिंग से बच जाते हैं। इसे खाने के बाद आपका पेट काफी देर तक भरा रहता हैं और आपको भूख नहीं लगती हैं। ऐसे में यह आपके वज़न को कण्ट्रोल करने में सहायता करता हैं।

10. अंडा खा कर आप ब्रेस्ट कैंसर की रोकथाम कर सकते हैं। एक रिसर्च के मुताबिक़ हफ्ते में 6 अंडे खाने वाली महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर होने का ख़तरा 44% तक कम हो जाता हैं।

11. आपमें से बहुत कम लोग ही जानते होंगे की अंडा खाने से शरीर के लिए जरूरी फैट की पूर्ति भी हो जाती हैं और यह उसकी मात्रा को कण्ट्रोल भी करता हैं। प्रतिदिन एक अंडा खाने से आपके शरीर के एक दिन के लिए जरूरी फैट की मात्रा पूरी हो जाती हैं।







अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

2 thoughts on “अंडे क्यों खाने चाहिए? इससे शरीर को क्या लाभ होते हैं?

    1. admin Post author

      जी हाँ आप अंडे को कच्चा भी खा सकते हैं, इससे भी सेहत को फायदा ही होता हैं.. लेकिन कच्चे अंडे में Salmonella नाम का बैक्टीरिया होता हैं, जिससे आपको फ़ूड पोइजनिंग हो सकती हैं, इसलिए अंडे को कच्चा खाने की बजाये पका कर या फिर उबाल कर ही खाना चाहिए. वैसे साल्मोनेला इन्फेक्शन होने का ख़तरा होता तो हैं, लेकिन कई इसे कच्चा भी खाया जा सकता हैं… लेकिन उचित सलाह यही हैं की अंडे को कच्चा खाने की बजाये उबाल कर या फिर इसका आमलेट बना कर ही खाना चाहिए.

      Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *