अंडे खाने के 8 बेमिसाल फायदे.

Anda khane ke fayde. Benefits of egg in Hindi.

हीरो भी एक अंडा जीरो भी एक अंडा, मुंडा भी खाए अंडा गुंडा भी खाए अंडा… अंडा रे अंडा रे अंडा रे अंडा, पटना हो या भटिंडा घर घर में मिलता अंडा……. जी हाँ अंडा खाने के फायदे जानकर आप भी कहेंगे सन्डे हो या मंडे, रोज खाओ अंडे. Health Benefits of eating daily eggs in Hindi.

कहते हैं की गर्मियो में अंडा खाना सेहत के लिए अच्छा नही होता, क्योंकि यह गर्मी को और ज़्यादा बढ़ा देता हैं. वैसे, यह पूरी तरह से आप पर डिपेंड करता हैं की आप उसे कितनी मात्रा में खाते हैं. किसी भी चीज़ की अधिकता कभी अच्छी नही होती हैं. रोजाना 1-2 अंडे का सेवन करना सेहत के साथ-साथ स्किन और बालो के लिए बहुत अच्छा हैं. तो भूल जाइए अंडे से होने वाली गर्मी और पिंपल्स की समस्या को और रोज खाइए अंडे. सनडे हो या मंडे रोज खाओ अंडे

रोजाना अंडे खाने से होने वाले फायदे –

1. एनर्जी देता हैं

अंडे में बहुत सारा प्रोटीन और न्यूट्रियेंट्स पाए जाते हैं. इससे बॉडी में दिन भर एनर्जी बनी रहती हैं. अंडे में 6.30 ग्राम प्रोटीन होता हैं. 3.6 ग्राम इसके वाइट वाले भाग में और 2.7 ग्राम पीले वाले भाग में. अंडे में वो सारे अमीनो एसिड मौज़ूद होते हैं, जिन्हे बॉडी की ज़रूरत होती हैं. यह सेल्स के डैमेज़िंग को रोकते हैं और ब्रेन को एक्टिव रखते हैं.

2. आयरन की समस्या को दूर करता हैं

आयरन की कमी का प्राब्लम ज़्यादातर लोगो के साथ होती हैं. इससे थकान, कमज़ोरी, सिरदर्द की समस्याएँ आदि होने लगती हैं. आयरन ऑक्सिजन के साथ मिल कर इम्यूनिटी सिस्टम को सही रखता हैं. साथ ही, मेटाबॉलिज़म लेवल को कंट्रोल करता हैं. अंडे के पीले भाग में आयरन सबसे ज़्यादा होता हैं, जिसे लोग फैट मानकर खाना पसंद नही करते हैं. अंडे का हर भाग शरीर के लिए बहुत ही ज़रूरी हैं.

3. न्यूट्रियेंट्स की कमी को पूरा करता हैं

अंडे में वो सारे न्यूट्रियेंट्स पाए जाते हैं, जिनकी हमारे शरीर को ज़रूरत होती हैं. अंडे में विटामिन A, E और B12 के अलावा फोलेट की भी भरपूर मात्रा होती हैं. इसी लिए डॉक्टर्स भी कहते हैं की ब्रेकफास्ट में अंडे को शामिल करना चाहिए.

4. मोटापा कम करता हैं

जो लोग ऐसा मानते हैं की अंडा मोटापे को दावत देता हैं, उनके लिए यह जानना बहुत ही ज़रूरी हैं की सुबह के वक़्त नाश्ते में सिर्फ़ 2 अंडे खाने से सारे ज़रूरी न्यूट्रियेंट्स की पूर्ति हो जाती हैं. इसके बाद अगर चाहे तो दोपहर के खाने और डिनर में कुछ हल्का भी खाया जा सकता हैं. साथ ही ओवरईटिंग से बचा जा सकता हैं.

5. दिमाग़ को हेल्दी रखता हैं

अंडे में पाया जाने वाला कोलीन न्यूट्रियेंट दिमाग़ के विकास के लिए फायदेमंद होता हैं. इससे ब्रेन एक्टिव रहता हैं और याददाश्त लंबे समय तक अच्छी रहती हैं. गर्भवती महिलाओं को खास तौर पर अंडे का सेवन करना चाहिए, क्योंकि यह गर्भ में पल रहे बच्चे के विकास में मददगार हैं.

6. आँखों की रोशिनी के लिए

रोजाना अंडे, पालक और ब्रोकली का सेवन आँखों की कई तरह की बीमारियो को दूर करता हैं. अंडे में मौज़ूद एंटीऑक्सीडेंट , Lutein और Zeaxanthin आँखों को हेल्दी रखने के लिए बहुत ही ज़रूरी होते हैं. मोतियाबिंद , आँखों का लाल होना, सुखापन और पानी आना ऐसी कुछ समस्याएँ हैं जो किसी भी उमर के व्यक्ति को हो सकती हैं. इनसे बचने के लिए रोजाना अंडे का सेवन करना चाहिए.

7. हेल्दी बालों और नाखूनो के लिए

अंडे में मौज़ूद प्रोटीन, विटामिन डी और न्यूट्रियेंट्स बालो के साथ ही नाखूनो को भी मजबूती प्रदान करता हैं. अंडे में अमीनो एसिड, सलफर और ज़िंक की मौज़ूदगी बॉडी के साथ-साथ स्किन और बालो को हेल्दी रखती हैं.

8. हड्डियो की मजबूती के लिए

अंडे में विटामिन डी भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं. यह कैल्शियम को अब्ज़र्व करके हड्डियो को मजबूत बनाता हैं. दूध, दही जैसे डेयरी प्रॉडक्ट्स के साथ ही अंडे का सेवन उमर बढ़ने के साथ होने वाले ऑस्टियोपोरोसिस और आर्थराइटिस जैसी बीमारियो को दूर रखता हैं.

Keywords :- अंडा खाने के फायदे, Benefits of Egg in Hindi, अंडे के फायदे, अंडा खाने के लाभ, अंडे से क्या फायदे होते हैं. अंडा से health benefits, अंडा खाने के स्वस्थ लाभ, अंडा खाने के फायदे, अंडे के फायदे



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...