अंडे से बने विभिन्न प्रकार के हेयर पैक और इसे बालों में लगाने के फायदे।

अंडे से बने विभिन्न प्रकार के हेयर पैक और इसे बालों में लगाने के फायदे।

बालों में अंडा जरूर लगाना चाहिए। अंडे से बने हेयर पैक के इस्तेमाल से बालों की कई प्रकार की समस्याएँ जैसे की बालों का गिरना, सिर में रूसी होना, दो मूंहें बाल आदि से निजात मिलती हैं। अंडे में पाए जाने वाले फैटी एसिड बालों को पोषण प्रदान करते हैं, जिससे बालों का रूखापन दूर होता हैं। आइये जानते हैं बालों में अंडा क्यों लगाना चाहिए? बालों में अंडे का इस्तेमाल करने के तरीके और अंडे से बने विभिन्न प्रकार के हेयर पैक और उनसे बालों को होने वाले फायदे आदि के बारे में जानते हैं। Egg Hair Packs for Hair problems in Hindi.

अंडे में विटामिन्स होते हैं जो बालों को टूटना और झड़ना कम कर देते हैं। आइये जानते हैं बालों का झड़ना रोकने के लिए अंडे का इस्तेमाल कैसे करना चाहिए। अंडे के हेयर पैक बनाने के तरीके और इससे होने वाले फायदे।

अंडे को बालों में लगाने के तरीके और इससे बने हेयर पैक :-

■ अंडे के इस्तेमाल से बालों को कंडीशनर करना

एक कटोरी में एक अंडा डालकर अच्छी तरह से फेंट ले। इसे अपने बालों में 3 घंटे तक लगा कर रखे। फिर बालों को नार्मल पानी से धो ले। फिर उसके बाद बालों को अच्छे माइल्ड शैम्पू से धो कर साफ़ करले, जिससे अंडे की बदबू बालों से निकल जाये।

■ बालों में अंडा लगाना

एक अंडे को तोड़ कर बाउल में डाले। उसे ब्रश की सहायता से बालों में लगाये। 30 मिनट के बाद बालों को धो ले। इससे बाल मुलायम और सिल्की बनने लगते हैं। बालों में से अंडे की दुर्गन्ध दूर करने के लिए अच्छे शैम्पू से बालों को धो कर साफ़ करे।

■ अंडा, दही, नारियल का तेल और शहद का मिश्रण

एक अंडे में एक चम्मच शहद, एक चम्मच दही और आधा चम्मच नारियल का तेल मिला कर अच्छी तरह से मिक्स करे। फिर इस हेयर पैक को बालों में लगाये। इसे बालों में 2 घंटे तक लगा रहने दे। फिर बालों को पानी से धो कर साफ़ करे। आप चाहे तो इस हेयर पैक को रात में लगाये और सुबह उठकर बालों को धोये, इससे आपको ज्यादा लाभ होगा। इससे बालों का झड़ना बंद हो जाता हैं।

■ अंडा और मलाई (क्रीम) का हेयर पैक

अंडा प्रोटीन का सोर्स हैं। जो टूटे हुए (डैमेज्ड) बालों को रिपेयर करता हैं। बालों को मजबूत और सुंदर बनाने के लिए हफ्ते में एक बार अंडे और मलाई (क्रीम) के मिश्रण से बने हेयर पैक का इस्तेमाल करे। इस हेयर पैक को बालो में एक घंटा लगा कर रखे, फिर इसे धो कर साफ़ करले।

■ अंडा और निम्बू के रस से बना हेयर मास्क

एक अंडे में 3 चम्मच निम्बू का रस मिला कर पेस्ट बनाये। इस पेस्ट को बालों में अच्छी तरह से लगाकर रगड़े। इस Egg-Lemon Hair pack को बालों में दो घंटे तक लगा रहने दे। फिर पानी से धो ले और फिर बालों में शैम्पू करे। इस हेयर पैक को हफ्ते में एक बार बालों में जरूर लगाना चाहिए।

■ अंडे में शैम्पू मिला कर लगाये

कई लोगो को अंडे की महक बर्दाश्त नहीं होती हैं, जिसके कारण वह अंडे को बालों में नहीं लगाते हैं। अगर ऐसा हैं तो आप शैम्पू में अंडा मिक्स करके बालों में लगाये और बालों को पानी से धो कर साफ करले। इससे बालों को प्रोटीन की प्राप्ति होगी और बाल मजबूत बनते हैं।

■ अंडे की जर्दी और दही से बना हेयर मास्क

अंडे की जर्दी में दही मिला कर अच्छी तरह से मिक्स करके पेस्ट तैयार करे। इस हेयर पैक को ब्रश की सहायता से बालों में लगाये। तकरीबन आधा घंटे के बाद बालों को धो ले। इससे बालों में नयी शाइन आ जाती हैं और यह काफी ज्यादा ख़ूबसूरत दिखाई देने लगते हैं।

■ अंडा और मेहँदी से बना हेयर पैक

मेहँदी में अंडा मिक्स करके पेस्ट बना ले। इसे हफ्ते में एक बार बालों में जरूर लगाये। हिना यानि मेहँदी से बाल सिल्की होने लगते हैं। इसके अलावा इस हेयर पैक के इस्तेमाल से बाल एकदम कोमल और मुलायम भी बन जाते हैं।

■ ओलिव ऑयल और अंडा

एक कटोरे में 3 चम्मच जैतून का तेल (ओलिव ऑयल) और एक अंडा तोड़ कर डाले। फिर इन्हें अच्छी तरह से मिला ले। इस हेयर मास्क को बालों में आधे घंटे तक लगा कर रखे। बालों को धोकर साफ़ करले। इससे बाल चमकदार बनते हैं और बालों का गिरना भी कम हो जाता हैं।

■ एवोकाडो और अंडे की जर्दी से बना हेयर मास्क

एवोकाडो को अच्छी तरह पीस ले और इसे 2 अण्डों की जर्दी के साथ मिक्स करले। इस पेस्ट को पहले बालों के स्कैल्प पर लगाये। फिर बालों में भी अच्छी तरह से लगाये। इसे बालों में तकरीबन 20 मिनट तक लगा रहने दे। बाद में पानी से धो कर बालों को साफ करले। बालों का झड़ना बंद होने लगता हैं और बालों में नई चमक आती हैं।







अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *