अगर आपका रंग हैं सांवला तो परेशान न हो, इसके भी अपने फायदे हैं।

अगर आपका रंग हैं सांवला तो परेशान न हो, इसके भी अपने फायदे हैं।

जिन लोगो की स्किन का रंग डार्क या सांवला हैं, वे अपने आपको काफी हीन महसूस करते हैं। इसी की वजह से ब्यूटी प्रोडक्ट्स बनाने वाली कंपनियां बाज़ार में कई किस्म की फेयरनेस क्रीम बेचती हैं। जिससे आपका रंग तो गोरा नहीं होता हैं, लेकिन इन कंपनियों की जेब गर्म जरूर हो जाती हैं। लेकिन क्या आपको पता हैं कुदरत ने अगर आपको सांवला रंग दिया हैं तो यह भी फायदेमंद होता हैं। आइये जानते हैं त्वचा रंग डार्क या सांवला होने पर कैसे यह स्किन के लिए अच्छा हैं? सांवले या डार्क रंग वाली त्वचा में कलर पिगमेंट मेलानिन की मात्रा ज्यादा पायी जाती हैं, मेलानिन की वजह से ही स्किन का रंग डार्क बनता हैं।

स्किन का रंग सांवला या डार्क हैं तो इससे होते हैं यह फायदे :-

1. इन्फेक्शन से बचाए

मेलानिन इन्फेक्शन फैलाने वाले बैक्टीरिया से रक्षा करता हैं। गोरी स्किन वालो के मुकाबले डार्क स्किन वालों को स्किन इन्फेक्शन कम होता हैं।

2. लम्बे समय तक जवान बनाये रखे

डार्क स्किन में पाए जाने वाला मेलानिन स्किन को लॉन्ग टर्म तक झुर्रियों से बचाए रखता हैं। इससे आप ज्यादा यंग नज़र आते हैं।

3. गर्भावस्था में फायदेमंद

मेलेनिन स्त्रियों में हेल्दी एग प्रोडक्शन में सहायक होता हैं। प्रेगनेंसी से जुड़ी कई सारी स्वास्थय सम्बन्धी समस्याओं से भी बचाव करता हैं।

4. स्किन कैंसर होने का ख़तरा कम रहता हैं

स्किन में मौजूद डार्क पिगमेंट की वजह से गोरी स्किन के मुकाबले स्किन कैंसर होने का ख़तरा काफी रहता हैं।

5. नर्वस सिस्टम को सुरक्षा प्रदान करे

सांवली त्वचा में मौजूद मेलेनिन सेंट्रल नर्वस सिस्टम को हानि पहुचाने वाले हानिकारक परजीवियों से बचाता हैं।

6. सूर्य की खतरनाक अल्ट्रा वायलेट किरणों से बचाए

डार्क स्किन में मेलानिन की ज्यादा मात्रा होती हैं। यह सूर्य की हानिकारक अल्ट्रा-वायलेट किरणों से बचने में आपकी सहायता करता हैं।

7. बॉडी की इम्युनिटी के बढाए

मेलेनिन की वजह से बॉडी की इम्युनिटी यानि रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाती हैं। जिससे सर्दी-जुकाम जैसी बिमारियों से बचने में मदद मिलती हैं।



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...