अगर आप जीवन में मिली नाकामयाबीयों से निराश हैं तो यह लेख जरूर पढ़े।

अगर आप जीवन में मिली नाकामयाबीयों से निराश हैं तो यह लेख जरूर पढ़े।

कहते हैं की हर कामयाबी के पीछे बहुत सारी नाकामयाबी छुपी होती हैं जो अक्सर लोगो को नज़र नहीं आती। अगर आपको जीवन में कभी भी असफलता का सामना करना पड़ा हैं तो इन सफल लोगो की सफलता के पीछे की नाकामयाबीयों को जरूर जानना चाहिए। ताकि आपको भी कुछ हौसला प्राप्त हो सके और आप निराशा से बाहर आ सके।

■ इस इंसान को 11 साल की उम्र में टीम से इसलिए निकाल दिया गया था क्योंकि इसकी Height बाकी खिलाड़ियों के मुकाबले काफी ज्यादा कम थी। जानते हैं वह खिलाड़ी कौन था? Lionel Messi दुनिया के सबसे मशहूर फूटबाल खिलाड़ियों में से एक।

Lionel Messi

■ इस शख्स के अध्यापक ने इसे बचपन में स्कूल से निकाल कर घर भेज दिया था, क्योंकि टीचर का यह मानना था की यह लड़का कुछ भी सिखने के काबिल नहीं हैं। 1000 से भी ज्यादा आविष्कार करने वाले महान वैज्ञानिक थॉमस एडिसन।

Thomas Alva Edison

■ इस शख्स ने 4 साल की उम्र में बोलना सीखा और उसके अध्यापकों के मुताबिक यह ज्यादा पढ़ नहीं पायेगा। यह शख्स थे अल्बर्ट आइंस्टीन 

Albert Einstein

■ इस इंसान ने अपनी मेहनत के बलबूते अपनी कम्पनी को कामयाब बनाया, फिर उसी कम्पनी के बोर्ड ऑफ़ डायरेक्टर्स ने इन्हें कम्पनी से निकाल दिया, जिन्होंने इस कम्पनी को बनाया था। लेकिन उस व्यक्ति ने कभी भी हिम्मत नहीं हारी और वह कम्पनी पे कम्पनी बनाता चला गया और फिर आख़िरकार Apple Corporation में स्टीव जॉब्स को वापिस लाना पड़ा।

Steve Jobs

■ पहले नौकरी से निकाला गया, फिर उस इंसान से अपना बिज़नेस स्टार्ट किया। बिज़नेस भी बुरी तरह से नाकाम हो गया। फिर उसने पॉलिटिक्स में अपने कदम रखे और 5 बार लगातार इलेक्शन हारे। लेकिन हिम्मत नहीं हारी। इस शख्स का नाम हैं अब्राहम लिंकन जो 1861 में अमेरिका के 16वें राष्ट्रपति बने।

Abraham Lincoln

■ इन्हें अपनी स्कूल की बास्केटबॉल की टीम से यह कह कर निकाल दिया गया की वह बास्केटबॉल कभी नहीं खेल सकता क्योंकि वह एक अच्छा खिलाड़ी नहीं हैं। लेकिन जानते हैं की वह खिलाड़ी कौन हैं? दुनिया के सबसे जाने माने बास्केटबॉल प्लेयर Michael Jordan.

Michael Jordan

■ Imagination और Creativity की कमी की वजह से इन्हें न्यूज़पेपर की कम्पनी से निकाल दिया गया। फिर इन्होने दुनिया के सबसे पॉपुलर कार्टून करैक्टर मिक्की माउस को बनाया। इनका नाम हैं वाल्ट डिज्नी।

Walt Disney

■ इनकी पहली किताब को 27 पब्लिशर्स ने छापने से मना कर दिया था क्योंकि वह रिस्क नहीं लेना चाहते थे। यह शख्स हैं बच्चों की कहानियाँ लिखने वाले दुनिया के बेहतरीन लेखक  Dr. Seuss

Dr. Seuss

कहते हैं की अगर आपको कभी नाकामयाबी नहीं मिली तो इसका मतलब यह हैं की आपने कभी कुछ नया करने की कोशिश नहीं की हैं। इसलिए कभी भी नाकामयाबी से नहीं डरना चाहिए क्योंकि असफलता ही सफलता की पहली सीढ़ी होती हैं।







अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *