अगर कुछ सीखना हैं तो नए सिरे से सीखे.

अगर कुछ सीखना हैं तो नए सिरे से सीखे.

पुराने समय की बात है कोई युवक संगीत में निपुणता हासिल करने की इच्छा से अपने संगीत के गुरु की खोज करता हुआ। एक महान संगीताचार्य के पास पहुंचा । वह उनसे बोला, आप संगीत के महान आचार्य हैं और संगीत में निपुणता पाने में मेरी गहरी रुचि है या यूं समझिए संगीत ही मेरे लिए जीवन है। इसलिए निवेदन है कि आप मुझे संगीत सीखा दीजिए। संगीताचार्य ने कहा जब तुम्हारी इतनी इच्छा है मुझसे संगीत सीखने की तो आ जाओ, सिखा दूंगा।

अब युवक ने आचार्य से पूछा कि इस काम के बदले उसे क्या सेवा करना होगी। आचार्य ने कहा कि कोई खास नहीं, मात्र सौ स्वर्ण मुद्राएं मुझे देना होंगी। सौ स्वर्ण मुद्राएं हैं तो बहुत ज्यादा हैं और मुझे संगीत का थोड़ा बहुत ज्ञान भी है, पर ठीक है, मैं सौ स्वर्ण मुद्राएं आपको दे दूंगा। इस पर संगीताचार्य ने कहा यदि तुम्हें पहले से संगीत का थोड़ा- बहुत ज्ञान है, तब तो तुम्हें दो सौ स्वर्ण मुद्राएं देना होंगी।

युवक ने हैरानी से पूछा आचार्य, ये तो बड़ी अजीब बात है शायद मेरी समझ से भी परे है। काम कम होने पर कीमत ज्यादा? आचार्य ने उत्तर दिया काम कम कहां है। पहले तुमने जो सीखा है, उसे मिटाना यानी भूलाना होगा, फिर नए सिरे से सिखाना शुरू करना पड़ेगा। कुछ नया उपयोगी और महत्वपूर्ण सीखने के लिए सबसे पहले दिमाग को खाली करना, उसे निर्मल करना जरूरी है। नहीं तो नया ज्ञान उसमें नहीं समा पाएगा।

सृजनात्मकता के विकास और आत्मज्ञान के लिए तो यह बहुत जरूरी है, क्योंकि पहले से भरे हुए पात्र में कुछ भी और डालना असंभव है।

सीख: 1.अधूरे ज्ञान से कोई ज्ञान न होना बेहतर है।

  1. सीखने के लिए हमेशा खाली होना जरूरी है।


अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

क्रिकेट से सीखे ज़िन्दगी कैसे जी जाती हैं.
रिजेक्शन मिलने के बाद याद रखनी चाहिए यह जरूरी बातें।
महज़ दसवीं पास इस युवक ने बकरी पालन के जरिये खड़ा किया करोड़ो का बिज़नेस।
शहीद करतार सिंह सराभा जी के बारे में जानिए।
योग क्या हैं और यह कितने प्रकार का होता हैं?
जानिए अच्छी बॉडी लैंग्वेज क्या होती हैं? इसे कैसे ठीक करे?
असफलताओं से डरे नहीं, कोशिशें जारी रखे, निश्चित ही आप सफल हो जायेंगे।
WhatsApp के बारे में रोचक जानकारी और यह कैसे इतना लोकप्रिय हुआ?
मेहनत क्यों करनी चाहिए? एक लकड़हारे की रोचक कहानी जरूर पढ़े।
हमेशा खुश रहना चाहते हैं तो याद रखे, यह 4 जरूरी बातें।
अगर आप जीवन में मिली नाकामयाबीयों से निराश हैं तो यह लेख जरूर पढ़े।
बच्चों से जरूर सीखनी चाहिए यह ज्ञान की बातें, जीवन में बहुत काम आती हैं...

One thought on “अगर कुछ सीखना हैं तो नए सिरे से सीखे.

  1. Shibbu dubey

    Kuch nya science me Kuch hat ke Kuch behtrin sa idea chaiye mugeh Kuch nya chij banani hai science project banane ke liye kese banaye

Comments are closed.