अगर पेशाब से आती हैं ज्यादा बदबू तो इसकी वजह यह होती हैं।

अगर पेशाब से आती हैं ज्यादा बदबू तो इसकी वजह यह होती हैं।

पेशाब से अगर बदबू आ रही हैं तो इसे नज़रंदाज़ नहीं करना चाहिए। पेशाब का अलग-अलग रंग बिमारियों के बारे में सूचित करता हैं तो उसकी बदबू भी बिमारियों के बारे में बताती हैं। अगर आपके पेशाब से ज्यादा दुर्गन्ध आती हैं तो इसके कई कारण हो सकते हैं।

पेशाब से आने वाली बदबू अगर अमोनिया की तरह हो तो इसका मतलब यह होता हैं की शरीर में डिहाइड्रेशन हो गया हैं। यानी की शरीर में पानी की कमी हो गयी हैं। अगर पेशाब से बदबू आने लगे तो यह मूत्राशय में इन्फेक्शन होने की भी सूचना होती हैं। शरीर के अंदर से ज़हरीले पदार्थ, पसीने और पेशाब के जरिये ही शरीर से बाहर निकलते है। इसलिए पेशाब से आने वाली बदबू आपके स्वास्थ्य के बारे में दर्शाती हैं।

पेशाब से अगर ज्यादा बदबू आती हैं तो इसे गंभीरता से लेना चाहिए। यह इन्फेक्शन या बीमारी होने के लक्षण हो सकते हैं। आइये जानते हैं पेशाब से ज्यादा बदबू आने की वजह क्या-क्या होती हैं? अगर आपके मूत्र से ज्यादा दुर्गन्ध आती हो तो इसके यह कारण हो सकते हैं?

पेशाब से ज्यादा बदबू आने की वजहें :-

■ माइक्रोबियल इन्फेक्शन की वजह से

अगर आपको बैक्टीरियल या फंगल इन्फेक्शन हो गया है तो इन्फेक्शन पैदा करने वाले बैक्टीरिया मूत्र में आ सकते हैं। जिसकी वजह से मूत्र से गंध आने लगती हैं।

■ UTI की वजह से

अगर आप UTI से ग्रस्त हैं तो आपके मूत्र से दुर्गन्ध आने लगती हैं। यह एक तरह का बैक्टीरियल इन्फेक्शन हैं जो आपके प्राइवेट पार्ट्स पर बुरा असर डालता हैं।

■ ज्यादा मल्टीविटामिन्स लेने के कारण

अगर मूत्र से दवाई की जैसी बदबू आती हैं तो यह इस बात का संकेत होता हैं की आप ज्यादा मात्रा में मल्टीविटामिन्स का सेवन कर रहे हैं। इसके लिए आप डॉक्टर की सलाह ले और दवाइयों की मात्रा को कम करे। ज्यादा दवाइयों के सेवन से पेशाब में ज्यादा बदबू आने की समस्या हो सकती हैं।

■ कुछ खास तरह की सब्जियों को खाने से

अगर आप प्याज, शतावरी, शलगम, लहसुन आदि सब्जियों को ज्यादा खाते हैं, तो इससे भी पेशाब से गंध ज्यादा आने लगती हैं।

■ डायबिटीज की बीमारी की वजह से

अगर आपको गाढ़ा पेशाब आने लगा हैं और उसमे से कसैली बदबू आने लगी हो तो यह इस बात का संकेत हैं की आपको डायबिटीज की बीमारी हैं। ऐसी स्तिथि में तुरंत डायबिटीज की जांच करवाए। पेशाब में ज्यादा ब्लड शुगर आने से पेशाब ऐसा होने लगता हैं।

■ पेशाब को ज्यादा समय तक रोक कर रखने से

अगर आप ज्यादा देर तक पेशाब को रोक कर रखते हैं तो ब्लैडर इन्फेक्शन होने की सम्भावना रहती हैं। इसके अलावा ज्यादा देर तक पेशाब को रोकने से बदबू भी आने लगती हैं।

■ डिहाइड्रेशन के कारण

जब भी शरीर में पानी की कमी हो जाये यानि डिहाइड्रेशन हो जाये तो पेशाब से बदबू आने लगती हैं।



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...