अगर बच्चों को दूध पीना अच्छा नहीं लगता हो तो उन्हें इस तरीके से दूध पिलाना चाहिए

अगर बच्चा दूध पीने में करता हैं आनाकानी तो बच्चे को दूध पिलाने के उपयोगी टिप्स।

माओं की समस्या यही रहती हैं की उनका बच्चा दूध पीने में आनाकानी करता हैं। दूध न पीने के कारण बच्चों में न्यूट्रीशन, विटामिन्स और मिनरल्स की कमी हो जाती हैं। दूध बच्चे के शारीरिक विकास के साथ ही मानसिक विकास में मदद करता हैं। लेकिन ज्यादातर बच्चे दूध पीना पसंद नहीं करते हैं। दूध पीने से हड्डियों और दांतों को मजबूत बनाया जा सकता हैं।

अगर आपका बच्चा भी दूध पीने में आनाकानी या नखरे करता हैं तो आइये इसके बारे में कुछ टिप्स के बारे में जानते हैं। इन टिप्स को अजमा कर आप अपने बच्चे को दूध पीने के लिए लगाव पैदा कर सकते हैं। बच्चों को दूध कैसे पिलाए? जिससे बच्चा दूध पीने से कतराए या नफरत न करे, बल्कि ख़ुशी ख़ुशी दूध पिए। आइये जानते हैं इसके बारे में।

बच्चों को दूध पिलाने का तरीका और उपाय :-

1. गर्मियों के दिनों में बच्चे को दूध की जगह मिल्कशेक भी बना कर दिया जा सकता हैं। इसे बच्चा मज़े लेकर पीता हैं। लेकिन बार-बार ठंडा मिल्कशेक पिलाने से बच्चे को सर्दी जुकाम भी हो सकता हैं।

2. बच्चे के दूध में किसी खास खाने वाली चीज़ को मिला कर दे। जैसे की दूध में फल, चावल और शरबत जैसी चीजों को मिलाये और बच्चे को इसे खाने या पीने के लिए दे। यह उनको जरूर अच्छा लगेगा। चावल पकाए और उसमे दूध और फल आदि मिक्स करके उन्हें खिलाये। यह उनकी सेहत के लिए भी लाभकारी होता हैं।

3. बच्चों को दिन में 2 बार दूध जरूर पिलाना चाहिए। बच्चे को खाना खाने के बाद दूध जरूर पीने के लिए देना चाहिए। सुबह ब्रेकफास्ट करने के बाद और शाम को फल खाने के बाद दूध पीना चाहिए। लेकिन दूध को कभी भी खट्टे फलों के साथ नहीं पीना चाहिए।

4. जिन बच्चों को दूध पीना नापसंद हैं आप उन्हें बादाम वाला दूध भी पीने के लिए दे सकते हैं। अगर आप इस दूध में थोड़ा सा केसर मिला देंगे तो इससे उसका स्वाद और भी टेस्टी हो जायेगा और बच्चा बिना किसी नखरे के दूध पीने लगेगा।

5. अगर बच्चे को अलग-अलग फ्लेवर वाला दूध बदल-बदल कर पिलाया जाता हैं तो बच्चा उसे बहुत ही पसंद करता हैं। लेकिन दूध में फ्लेवर तभी ऐड करे जब बच्चे को सादा दूध पीना पसंद न हो।

6. कई बच्चे ऐसे होते हैं जिन्हें दूध की महक ही अच्छी नहीं लगती हैं। दूध को फ्रिज में रखिये और फिर उसे बच्चे को पिलाईये। लेकिन बार बार बच्चे को ठंडा दूध पिलाने से बच्चे को सर्दी-जुकाम की समस्या भी हो सकती हैं।

7. दूध पीते समय बच्चा अगर दूध की महक को पसंद नहीं करता हैं तो दूध पिलाते समय उसकी नाक को दबा दे। जिससे दूध की महक का असर उसपर नहीं पड़ेगा।

8. बादाम वाले दूध के अलावा आप बच्चे को सोया मिल्क भी पिला सकते हैं। सोया मिल्क बाज़ार में कई सार फ्लेवर में आसानी से मिल जाता हैं। इसके फ्लेवर को बच्चे काफी पसंद करते हैं और इस सोयामिल्क को बच्चे आसानी से पी लेते हैं। सोया मिल्क में गाय या बकरी के दूध के लगभग ही विटामिन और प्रोटीन होता हैं।

9. आप बच्चे को दूध में बिस्कुट या ब्रेड डुबो कर खिला सकते हैं। इसके ऊपर थोड़ा सा चेरी को गार्निश करे, जिससे बच्चा इसे प्यार से खा लेता हैं।

10. बच्चे को दूध पीने के लिए उसका हौसला बढाए, जैसे की बच्चे को दूध पीने के लिए दे तो उसके दूध पीने के बाद ताली बजाये, चियर्स आदि करे। इससे बच्चे के मन पर अच्छा प्रभाव पड़ता हैं और उसे दूध पीना अच्छा लगने लगता हैं।








इन्हें भी जरूर पढ़े...

One thought on “अगर बच्चों को दूध पीना अच्छा नहीं लगता हो तो उन्हें इस तरीके से दूध पिलाना चाहिए

  1. HindIndia

    Thanks for sharing such a nice article …. Really amazing post!! 🙂 🙂

Comments are closed.