सर्दी-जुकाम दूर करने के लिए अजवाइन का ऐसे करे इस्तेमाल।

अजवाइन के प्रयोग से सर्दी-जुकाम, कफ दूर करने के तरीके, घरेलु उपाय और नुस्खे

अजवाइन भारतीय रसोई में इस्तेमाल किया जाने वाला प्रमुख्य मसाला हैं। यह एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-फंगल और एंटी-इन्फ्लेमेंट्री गुणों से भरा हुआ होता हैं। अजवाइन में फॉस्फोरस, कैल्शियम, मैग्नीशियम आदि भी पाए जाते है। मोटापा कम करने के लिए अजवाइन का पानी पीने की सलाह डाइट एक्सपर्ट देते हैं। अजवाइन के घरेलू नुस्खे और उपाय काफी सारे हैं। जैसे की गर्म पानी में काला नमक और अजवाइन मिला कर पीने से पाचन क्रिया दुरुस्त बनती है। आज के लेख में अजवाइन के उपयोग से सर्दी-जुकाम कैसे ठीक किया जाता हैं, उसके बारे में जानेंगे।

अजवाइन का प्रयोग विभिन्न प्रकार की बिमारियों के इलाज में किया जाता हैं। सर्दियों के मौसम में सर्दी-जुकाम, कफ, नाक बहना जैसी समस्याएं लोगो को अपना शिकार बना लेती है। आपको जानकर हैरानी होगी की सर्दी-जुकाम, कफ, सीने की जकड़न, साइनस आदि को दूर करने में अजवाइन आपकी सहायता कर सकता है। आइये जानते हैं सर्दी-जुकाम से छुटकारा पाने के लिए अजवाइन के उपयोगी घरेलू नुस्खे और उपाय।

अजवाइन के इस्तेमाल से सर्दी-जुकाम को करे दूर :-

■ अजवाइन और गुड़

अगर कफ ज्यादा हो गया हैं तो अजवाइन और गुड़ को पीसकर पाउडर बना ले। रोजाना एक चम्मच की मात्रा में इस पाउडर का सेवन करे। लेकिन इस बात को भी नोट करले की इस चूर्ण को कम मात्रा में ही तैयार करे। क्योंकि टाइम बीतने के साथ ही इसका स्वाद ख़त्म होने लगता हैं और यह कड़वा भी हो जाता हैं।

■ अजवाइन को तेल में मिलाये

मालिश करने वाले तेल में थोड़ी सी अजवाइन मिला कर गर्म करे। फिर जब यह तेल गुनगुना गर्म हो जाये तो इसे सीने और पीठ पर मलिए। इससे सर्दी-जुकाम, साइनस और कफ जैसी प्रॉब्लम्स से आराम मिलता हैं।

■ अजवाइन का काढ़ा बनाये

एक चम्मच अजवाइन, आधा चम्मच अदरक पाउडर, कुछ तुलसी के पत्ते, 5 काली मिर्च, एक लौंग, आधा चम्मच हल्दी को आधे कप पानी में 1/3 कप गुड़ मिला कर उबाले। अच्छी तरह से उबालने के बाद इसे छान कर ठंडा करे। इस काढ़े को तीन दिन तक रोजाना कम से कम 2 बार भोजन करने के बाद पिए। इससे सीने की जकड़न, सर्दी, जुखाम और कफ दूर हो जाती हैं।

■ अजवाइन और लहसुन

2 बड़े लहसुन की कली को लेकर एक चम्मच अजवाइन मिला कर तवे पर भूने। फिर इसे एक मलमली कपड़े में बांध कर पोटली बनाये। इस मिश्रण से आने वाले धुएं को सूंघे, साथ ही बनायीं गयी पोटली को भी सूंघते रहे। इससे सर्दी, जुकाम, साइनस, नाक बहना और कफ की समस्या से मुक्ति मिलती हैं।

■ अजवाइन का पानी

अजवाइन को पानी में मिला कर उबाल ले। इस मिश्रण को ठंडा होने के बाद दिन में 2 से 3 बार पीजिये। इससे सर्दी-जुकाम और कफ से राहत मिलती हैं।

जरूर पढ़े :- अजवाइन का पानी पीने के फायदे।

■ अजवाइन की पोटली

दो चम्मच अजवाइन को तवे पर तब तक भूने जब तक उसकी महक समाप्त नहीं हो जाती हैं। फिर इसे एक मलमली कपड़े में बाँध कर एक पोटली या पाउच बना ले। फिर इसे अपने सीने पर रगड़े। इससे सीने की जकड़न, नाक बहना और कफ आदि दूर होने लगते हैं।



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

One thought on “सर्दी-जुकाम दूर करने के लिए अजवाइन का ऐसे करे इस्तेमाल।

Comments are closed.