अदरक के 12 उपयोगी घरेलु नुस्खे, उपाय और फायदे के बारे में जानिए।

अदरक के घरेलु नुस्खे और फायदे.

अदरक प्राचीन काल से औषधि के रूप में इस्तेमाल किया जाने वाला मसाला हैं। अदरक के फायदे इतने सारे हैं की इसका प्रयोग कई सारे घरेलु नुस्खे और उपाय में किया जाता हैं। आयुर्वेद के ग्रंथो में अदरक को विश्वभैषज्य, नागर और महाऔषध जैसे नामो से संबोधित किया जाता है।

अदरक को विदेशों में जमैकन जिंजर के नाम से भूख बढ़ाने वाले ड्रिंक के रूप में जाना जाता हैं। अदरक को विशेष करके सर्दियों के दिनों में खाना चाहिए। इससे शरीर को ज्यादा लाभ प्राप्त होता हैं। यह सर्दियों के दिनों में शरीर को ठंड से बचाए रखता हैं। आइये जानते हैं अदरक के इन्ही गुणों के बारे में, इसके फायदे और घरेलु नुस्खे आदि। Home Remedies & Benefits of Ginger in Hindi.

अदरक के 12 उपयोगी घरेलु नुस्खे, उपाय और फायदे :-

1) घने और चमकदार बालों के लिए अदरक का जूस का इस्तेमाल करे। इसके लिए आप अदरक के रस को पी सकते हैं या फिर इसे सिर की त्वचा पर डायरेक्ट लगा सकते हैं। लेकिन इस बात का ध्यान रखे की अदरक का रस जो सिर में लगाया जा रहा है, वो पूरी तरह से शुद्ध हो, यानी की उसमे पानी की मात्रा बिलकुल भी न हो या फिर उसमे पानी न के बराबर हो। इससे न सिर्फ बाल हेल्दी बनते हैं, बल्कि बालों से डैंड्रफ की समस्या भी दूर हो जाती हैं।

2) अदरक की चाय पीने से जी मिचलाना जैसी प्रॉब्लम को रोकने में मदद मिलती हैं।

3) अदरक का रस गठिया की बीमारी में भी फायदेमंद होता हैं। इसमे सूजन को समाप्त करने के गुण पाए जाते हैं। जिससे गठिया और थाइरोइड से पीड़ित मरीज़ को फायदा होता है।

4) स्किन से सम्बंधित किसी भी तरह की प्रॉब्लम में अदरक का जूस नियमित रूप से इस्तेमाल करने से काफी लाभ मिलता हैं। अदरक के रस के प्रयोग से मुहांसों की समस्या से निजात मिलती हैं।

5) सूखी खांसी से परेशान है तो अदरक के छोटे-छोटे टुकड़े काट कर मूंह में रख कर चूसे। इससे सूखी खांसी से राहत पाने में आसानी होती हैं।

जरूर पढ़े :- सूखी खांसी से राहत दिलाते हैं यह 10 उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय।

6) अदरक कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से बचाए रखने में कारगर होता हैं। इसमें कैंसर पैदा करने वाले सेल्स को ख़त्म करने के गुण पाए जाते हैं। एक रिसर्च के मुताबिक अदरक का सेवन करने से ब्रेस्ट कैंसर को पैदा करने वाले सेल्स को बढ़ने से रोकने में मदद मिलती हैं।

7) अदरक का सेवन करने से सर्दी से बचने में आसानी होती हैं। यह सर्दी को पैदा करने वाले बैक्टीरिया को नष्ट करता हैं और सर्दी-जुकाम से छुटकारा दिलाता हैं। साथ ही सर्दी दुबारा से न हो पाए, इस बात की भी पुष्टि करता हैं।

8) अदरक के रस में एंटीऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं जो ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाते है। इसका सेवन करने से खून साफ होता हैं।

9) दांत में दर्द हो रहा हैं तो अदरक का जूस इससे आराम दिलाने का काम करता हैं। रिसर्च के अनुसार यह माइग्रेन से बचाने में भी सहायक होता हैं।

जरूर पढ़े :- दांत का दर्द दूर करने के घरेलु नुस्खे और उपाय।

10) अदरक के चमत्कारी गुणों की बात करे तो इससे न सिर्फ पाचन क्रिया बेहतर बनती है, बल्कि पेट की गैस और पेट दर्द जैसी समस्याओं से भी मुक्ति मिलती हैं।

11) अदरक रक्त को पतला बनाने के लिए जाना जाता हैं। इसी वजह से यह ब्लड प्रेशर की बीमारी में तुरंत फायदा पहुचाता हैं।

12) अदरक के रस को नियमित रूप से लेने पर कोलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल में रहता हैं। यह खून के थक्के को जमने से रोकता है। साथ ही ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाता हैं। जिससे दिल की बीमारियाँ होने का ख़तरा काफी कम हो जाता हैं।



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...