अदरक के जूस में शहद मिला कर पीने के फायदे जानिए।

शहद और अदरक के रस को एक साथ मिला कर पीने के लाभ, Honey Ginger Juice Benefits Hindi.

अदरक और शहद दोनों की मनुष्य के लिए कुदरत के दिए हुए वरदान हैं। अदरक के अपने ही गुण हैं और शहद भी स्वास्थ्यवर्धक गुणों से भरा हुआ होता हैं। लेकिन क्या आपको पता हैं की अगर अदरक और शहद को एक साथ मिला कर सेवन किया जाये तो क्या होगा? जी, हाँ अदरक के रस में शहद को मिला कर लेने से कई सारे फायदे होते हैं। आइये जानते हैं शहद को अदरक के रस में मिला कर पीने के फायदे क्या हैं? Health Benefits of Honey mix with Ginger Juice in Hindi.

अदरक के रस में शहद मिला कर पीने के फायदे :-

■ बॉडी की इम्युनिटी को बढ़ाये

शहद और अदरक के इस जूस को लेने से बॉडी की इम्युनिटी बूस्ट होती हैं। साथ ही यह ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर भी बनाता हैं। इस मिश्रण का सेवन करने से वाइट ब्लड सेल्स के निर्माण में मदद मिलती हैं, जिससे शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि होती हैं और आप कई सारी बिमारियों से बचे रहते हैं।

■ कैंसर से बचाए

रिसर्च के अनुसार अदरक और शहद के मिश्रण को लेने से कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से बचने में मदद मिलती हैं। क्योंकि इनमे एंटीऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में होते हैं जो एंजाइम को प्रेरित करके कैंसर सेल्स को पैदा नहीं होने देता हैं।

■ माइग्रेन का उपचार

अदरक और शहद को एक साथ मिला कर लेने से माइग्रेन में होने वाले सिरदर्द को कम करने में मदद मिलती हैं। अगर आप माइग्रेन के रोगी हैं तो आपको अदरक के जूस में शहद मिला कर जरूर पीना चाहिए।

■ उल्टी और मिचली दूर करे

अगर आपको मिचली और उल्टी आने की शिकायत हैं तो इस मिश्रण का सेवन जरूर करे। इससे उल्टी और मिचली की समस्या से तुरंत राहत मिलती हैं। यह उल्टी रोकने का कारगर उपाय भी माना जाता हैं।

■ दमा में फायदेमंद

अगर आप दमा के मरीज़ हैं तो अदरक के रस में शहद और काली मिर्च मिला कर पिए। इससे अस्थमा की बीमारी में काफी ज्यादा आराम मिलता हैं। इसमें एंटी-इन्फ्लेमेंट्री प्रॉपर्टी पाई जाती हैं जो फेफड़ो में ऑक्सीजन की सप्लाई को बढ़ा कर राहत दिलाती हैं।

■ स्ट्रोक से बचाए

इस मिश्रण को पीने से खून जमता नहीं हैं, जिससे स्ट्रोक होने का खतरा काफी कम हो जाता हैं। एक्सपर्ट्स की माने तो अदरक के रस में शहद मिला कर पीने से खून से जुड़े कई सारे विकार को दूर करने में मदद मिलती हैं।

■ साँस की समस्याओं में लाभकारी

शहद और अदरक के इस मिश्रण का सेवन करने से यह बेहतरीन एक्सपेक्टोरेंट की तरह काम करता हैं। जिससे सर्दी-जुकाम, कफ, नाक बहना और सांस लेने में दिक्कत होने की समस्या से छुटकारा मिलता हैं।

■ पीरियड्स के दर्द से आराम दिलाये

रिसर्च बताते है की इस जूस को पीने से महिलाओं में पीरियड्स के दौरान होने वाले तेज़ दर्द को कम करने में आसानी होती हैं।

■ हाजमा दुरुस्त बनाये

अदरक और शहद का मिश्रण हाजमे को दुरुस्त बनाता हैं। इसका सेवन करने से पाचन शक्ति बढ़ती हैं और पाचन में सुधार आता हैं। एक चम्मच अदरक और शहद का जूस पेट से जुड़ी परेशानियों को दूर करने में सक्षम हैं। इस मिश्रण को नियमित रूप से लेने से पेट को काफी ज्यादा फायदा होता हैं।

■ दिल के लिए फायदेमंद

जो लोग अदरक और शहद से बने हुए रस को लेते हैं, उन्हें हार्ट अटैक, स्ट्रोक, ब्लड प्रेशर जैसी बीमारियाँ होने का ख़तरा काफी कम हो जाता हैं। यह मिश्रण विशेष करके दिल को हेल्दी रखने का काम करता हैं।

अदरक के रस में शहद मिला कर लेने का तरीका :-

इस मिश्रण को लेने का आसान तरीका यह हैं की एक चम्मच अदरक के जूस में एक चम्मच शहद अच्छी तरह से मिक्स करले। फिर इस बेहतरीन जूस को पीजिये। यह जूस एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-इन्फ्लेमेंट्री गुणों से भरा हुआ हैं, जिससे सेहत को काफी ज्यादा लाभ होता हैं।



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...