अदरक, दालचीनी और हल्दी से बना हुआ ड्रिंक पीने के फायदे और इसे बनाने का तरीका जानिए।

अदरक, दालचीनी और हल्दी से बना हुआ ड्रिंक पीने के फायदे और इसे बनाने का तरीका जानिए।

आज हम आपको ऐसे हेल्दी ड्रिंक के बारे में बताने जा रहे है, जिसे बनाना तो आसान है ही, साथ ही यह आपको कई सारी बिमारियों से छुटकारा भी दिलाता हैं। इस स्वास्थ्यवर्धक पेय को बनाने के लिए हल्दी, अदरक और दालचीनी की जरूरत पड़ती हैं, यह सभी चीज़े भारतीय रसोई में आसानी से मिल ही जाएँगी। आइये जानते हैं इस अदरक + हल्दी + दालचीनी ड्रिंक को बनाने का तरीके और इसे पीने से सेहत को होने वाले फायदे आदि के बारे में।

अदरक, हल्दी और दालचीनी वाला ड्रिंक बनाने का तरीका :-

इस हेल्दी ड्रिंक को बनाने के लिए आधा चम्मच हल्दी, 1 इंच दालचीनी का टुकडा और आधा चम्मच घीसी हुई अदरक ले और इन्हें 400 ml पानी की जरूरत हैं। सबसे पहले पानी को आग पर रखे और हल्का सा गर्म होने पर दालचीनी का टुकड़ा डाले और पानी को ढक दे और आग को धीमा करले। फिर इसमें अदरक और हल्दी का मिश्रण मिलाये और इसे 40 सेकंड तक पकाए और आग से उतार ले। फिर आप इसे छान कर ठंडा या गर्म करके किसी भी प्रकार से पीजिये। अच्छे परिणाम पाने के लिए सलाह यह दी जाती हैं की आप हल्दी पाउडर की जगह पर कच्ची हल्दी का इस्तेमाल करे, अगर आपको कच्ची हल्दी नहीं मिल पाती हैं तो आप हल्दी पाउडर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

इस हेल्दी ड्रिंक को कब पीना चाहिए?

इस हेल्दी ड्रिंक को सुबह खाली पेट नाश्ता करने से पहले पीना चाहिए। इसके अलावा आप इसे रात को सोने से पहले भी पी सकते हैं। आइये जानते हैं इस हेल्दी ड्रिंक को पीने से क्या-क्या फायदे होते हैं।

अदरक, हल्दी और दालचीनी वाला ड्रिंक पीने के फायदे :-

1. बदहजमी दूर करे

पेट में गैस बनी रहती हैं और अपच की समस्या हैं तो यह ड्रिंक जरूर पिए। इससे पेट के एसिड को बैलेंस करने में मदद मिलती हैं और बदहजमी की समस्या से छुटकारा मिलता हैं।

जरूर पढ़े :- अपच (बदहजमी) दूर करने के घरेलु नुस्खे और उपाय।

2. मोटापे से निजात दिलाये

जो लोग मोटापे से परेशान हैं, उन्हें इस चमत्कारी ड्रिंक को खाली पेट पीना चाहिए और रात को डिनर के बाद जरूर पीना चाहिए। इससे कैलोरी को बर्न करने में मदद मिलती हैं और मेटाबोलिज्म भी तेज़ बनता हैं, जिससे वजन को कम करने में आसानी होती हैं।

3. बॉडी को detox करे

इस नेचुरल हर्बल टी को पीने से शरीर की अंदरूनी रूप से सफाई हो जाती हैं। इसके सेवन से शरीर से ज़हरीले पदार्थ बाहर निकल जाते हैं, जिससे आप लम्बे समय तक स्वस्थ्य बने रहते हैं।

जरूर पढ़े :- बॉडी को detox करने के तरीके।

4. डायबिटीज के लिए फायदेमंद

यह नेचुरल हेल्दी ड्रिंक को पीने से ब्लड शुगर लेवल कण्ट्रोल में रहता हैं। यह डायबिटीज के मरीजों के लिए विशेष रूप से लाभकारी ड्रिंक हैं।

5. पीरियड्स के दर्द से आराम दिलाये

इस हेल्दी ड्रिंक में सूजन को कम करने का गुण पाया जाता हैं। इसे पीने से मसल्स cramp और पीरियड्स के दौरान होने वाले तेज़ दर्द को कम करने में मदद मिलती हैं।

जरूर पढ़े :- मासिक धर्म में तेज़  दर्द  को दूर करने के घरेलु नुस्खे और उपाय।

6. सिरदर्द से निजात दिलाये

इस चमत्कारी पेय को पीने से सूजन कम होती हैं। इसके अलावा यह माइग्रेन की वजह से होने वाले सिरदर्द से भी आराम दिलाता हैं।

7. उल्टी-मतली दूर करे

यह ड्रिंक पेट में एसिड लेवल को कम करता हैं, जिससे मतली आने की समस्या से छुटकारा मिलता हैं। इस ड्रिंक को पीने से गर्भवती महिलाओं में होने वाला मोर्निंग सिकनेस भी ख़त्म होने लगता हैं।



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

सत्तू खाने के फायदे (Benefits) के बारे में जानिए।
कच्चा अंडा खाने के फायदे जानिए।
भारत में किस राज्य में होता हैं मांसाहार का सेवन सबसे ज्यादा और कौन सा राज्य हैं शाकाहारी।
काले चने खाने के फायदे.
गुड़हल के फूल के फायदे.
लो ब्लड प्रेशर को दूर करने वाले 13 उपयोगी घरेलु नुस्खे, उपाय और टिप्स.
आंवले का जूस पीने के फायदे और इसे क्यों पीना चाहिए?
दाढ़ी मूंछ के सफ़ेद बालों को काला करने के घरेलु नुस्खे और उपाय।
डिलीवरी के बाद नयी बनी माँ को क्या खाना चाहिए?
आंवले का मुरब्बा खाने के फायदे जरूर जानिए।
बैंगन के पानी का चमत्कारी घरेलु नुस्खा, जो जमी हुई चर्बी और कोलेस्ट्रॉल को कर देगा गायब।
दिमाग को बनाना चाहते हैं कंप्यूटर से भी तेज़ तो इन जड़ी-बूटियों का सेवन करे।