अनानास खाने के 10 नुकसान के बारे में जरूर जानिए.

Ananas (Pineapple) khane ke nuksaan. Side-effects of Pineapple in Hindi.

अनानास एक ऐसा फल हैं जिसे खाने के बहुत फायदे होते हैं, लेकिन प्रकृति ने कुछ ऐसे नियम बनाये हैं जिसमे हर चीज़ को खाने से जहाँ फायदे होते हैं, वही उसी चीज़ का ज्यादा इस्तेमाल करने के नुकसान भी होते हैं. अनानास खाने के नुकसान क्या हैं जानिए? Side-effects of Pineapple in Hindi.

अनानास एक ऐसा फल हैं जो प्रोटीन, फॉस्फोरस, कैल्शियम से भरपूर हैं और उसमे विटामिन A और सी पाया जाता हैं. इसको जूस और सलाद के रूप में खाया जा सकता हैं. इसका स्वाद खट्टा-मीठा होता हैं.

इसमे फाइबर की काफ़ी मात्रा में पाया जाता हैं. लेकिन अगर इस फल में कुछ अच्छाई हैं तो कुछ बुराई भी हैं. कुछ मामलो में इसे ग़लत तरीके से खाने से बहुत गंभीर रोग भी हो सकते हैं. तो आइए जानते हैं अनानास खाने के कुछ नुकसान :-

1. एलर्जी :- अनानास खाने से कुछ महिलाओं और पुरुषो में एलर्जी देखी गयी हैं, जैसे होंठो में सूजन और गले में खराश या झुनझुनी होना. इससे बचने के लिए अनानास के स्लाइस काट कर नमक के पानी में डाल दे. इससे गले में खराश करने वाले एन्ज़ाइम ख़त्म हो जाएँगे.

2. गर्भपात :- गर्भवती को शुरुवाती दिनों में अनानास नही खाना चाहिए क्योंकि इससे गर्भपात (Miscarriage) का ख़तरा बढ़ सकता हैं. लेकिन आख़िरी के कुछ महीनो में वे अनानास खा सकती हैं.

3. गठिया का जोखिम :- जब आप अनानास खाते हैं तो वह शराब में बदल कर जठरांत्र में पहुचता हैं, यही आगे चलकर गठिया की शुरुवात करता हैं. इसलिए जिन्हे गठिया या जोड़ो का दर्द रहता हैं, उन्हे ज़्यादा अनानास नही खाना चाहिए.

4. ब्लड शुगर लेवल को बढ़ाता हैं ;- अनानास में शुगर काफ़ी मात्रा में पाया जाता हैं, इसलिए जिन लोगो को मधुमेह हैं उन्हे इसे खाने से बचना चाहिए. क्योंकि एक दम से उनका ब्लड शुगर लेवल बढ़ा कर उनकी जान ख़तरे में डाल सकता हैं.

5. दवाओ के साथ रिएक्शन :- अनानास में ब्रोमेलैन के तत्व पाए जाते हैं, जो कुछ दवाओ के साथ रियेक्ट करके ऊस व्यक्ति को नुकसान पहुचा सकता हैं. इसलिए अगर आप कोई एंटीबायोटिक ले रहे हैं तो अनानास खाने से बचे.

6. कच्चे अनानास के साइड इफ़ेक्ट ;- कच्चा अनानास खाने या उसका जूस पीने से आपको उल्टिया हो सकती हैं, क्योंकि कच्चे अनानास में कुछ ज़हरीले तत्व पाए जाते हैं.

7. मूह में बलगम बनाता हैं :- अनानास में एसिडिटी बनाने वाले तत्व पाए जाते हैं, जिससे मूह में बलगम और गले में खराश होती हैं. और कई बार इसे खाने से पेट में दर्द भी होता हैं.

8. खून को पतला करने वाली दवाई से रियेक्ट करता हैं :- जो लोग खून को पतला करने वाली दवाई खाते हैं, उन्हे अनानास नुकसान पहुचा सकता हैं.

9. एलर्जी पैदा करता हैं :- ब्रोमेलैन अनानास में पाए जाने वाला एक खास तत्व हैं, जो की प्रोटीन में बदल जाता हैं. यह त्वचा में खुजली पैदा करता हैं, और कई सारी पुरानी एलर्जी को वापिस ले आता हैं.

10. डेंटल हाइजीन :- जिन लोगो के दांतो में कैविटी या मसूडो में सूजन रहती हैं उन्हे अनानास खाने से बचना चाहिए. यह दांतो पर सफेद परत चढ़ा के मूह में दुर्गंध पैदा करता हैं.



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

टाइप 2 डायबिटीज में शरीर के इन अंगो पर पड़ता हैं सबसे ज्यादा बुरा असर.
मशरूम खाने के बेहतरीन फायदे..
लोबान के तेल के फायदे – Frankincense Essential Oil
मछली पकाते समय न करे यह गलतियां।
बर्फ के घरेलु नुस्खे और उपाय और इसके फायदे।
बासी खाना क्यों नहीं खाना चाहिए और इससे सेहत को क्या नुकसान होते हैं?
हरे धनिये का जूस पीने के फायदे के बारे में जानिए।
शिशु को किस उम्र से ठोस आहार खिलाना शुरू कर देना चाहिए और क्या खिलाना चाहिए?
सिंहपर्णी की जड़ से सेहत को होने वाले 11 फायदे जानिए।
जानिए अलग-अलग तरह के दूध और उन्हें पीने के फायदे।
ओट मिल्क पीने के फायदे और इसे बनाने का तरीका जानिए।
मानसिक प्रताड़ना से बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी पर पड़ता हैं बुरा असर।