अनार का जूस पीने के फायदे.

Anar ka juice peene ke fayde. Benefits of Pomegranate Juice in Hindi.

आजकल के लाइफस्टाइल के चलते लोग हेल्दी फुड्स की जगह पैक्ड फुड को खाते हैं. ऐसे में उन्हे जल्द ही इन्फेक्शन हो जाते हैं या फिर बीमारिया घेर लेती हैं. आजकल लोगो में एनीमिया यानी खून की कमी बहुत देखी जा रही हैं. ऐसा महिलाओं के साथ बहुत ज़्यादा होता हैं. लेकिन इसका आसान सा उपाय छिपा हैं अनार के दानो में. अनार के दाने दिखने में जीतने खूबसूरत होते हैं, खाने में उतने ही स्वादिष्ट, लेकिन अनार छिल कर खाने की बात पर हम सभी लोग आलसी हो जाते हैं.

अनार के आयुर्वेदिक गुणों के आधार पर दुनिया भर के वैज्ञानिक कई तरह के रिसर्च कर रहे हैं. अनार हमारे देश में लगभग सभी राज्यों में उगाया जाता हैं और बड़े ही चाव के साथ खाया जाता हैं. पारम्परिक तौर पर देसी नुस्खे के तौर पर अनार का कई तरह के रोगो के उपचार के लिए उपयोग किया जाता हैं. अनार के कई सारे रोचक गुणों के बारे में जानकार आप सभी अनार को अपने खानपान का एक अहम हिस्सा बना लेंगे और साथ ही आलस्य छोड़कर अनार को छिलने में भी देरी नही करेंगे, क्योंकि ना सिर्फ़ इसके दानो में बल्कि इसके छिलके में भी कई तरह के फायदे छूपे हुए हैं.

अनार के जूस पीने के फायदे :- Benefits of Pomegranate Juice in Hindi.

खून की कमी नही होती

ऐसा माना जाता हैं की अनार के सेवन से शरीर में खून की कमी दूर हो जाती हैं और इसी वजह से यह दिल के लिए भी बहुत फायदेमंद माना जाता हैं. रोजाना 1 ग्लास अनार का जूस पीने से सेहत अच्छी रहती हैं.

वजन कम करने में फायदेमंद

अनार का जूस शरीर में इंसुलिन की मात्रा को प्रभावित किए बगैर इंसान का वजन कम करने में मदद करता हैं. खाली पेट रोजाना अनार का जूस पीने से फैटी सेल्स का बनना कम होने लगता हैं और धीरे-धीरे वजन कम हो जाता हैं.

गर्भ में पल रहे शिशु की सेहत के लिए फायदेमंद

अनार का जूस कार्डियोवॅस्क्युलर सिस्टम को बेहतर बनता हैं. यानी यह दिमाग की सेहत के लिए बेहतरीन होता हैं. माना जाता हैं की ब्रेन से जुड़ी समस्याओं के रोगियों को अनार का जूस हर दम पीते रहना चाहिए. अनेक रिसर्च से पता चला हैं की मा के गर्भ में पल रहे बच्चे की सेहत के लिए अनार का जूस बहुत ही फायदेमंद हैं.

आर्थराइटिस में आराम मिलता हैं.

जोड़ दर्द या आर्थराइटिस से ग्रस्त रोगियों के लिए अनार का जूस वरदान हैं. रोगियो को दिन में एक बार कम से कम 75 से 100 मिलीग्राम अनार का जूस ज़रूर पीना चाहिए. इससे काफ़ी आराम मिलता हैं.

प्रॉस्टेट कैंसर को रोकता हैं.

रिसर्च से यह जानकारी मिली हैं की अनार का रस प्रॉस्टेट के दोहरेपन को रोकता हैं और प्रॉस्टेट कैंसर सेल्स को मारने में सक्षम होता हैं. इसलिए प्रॉस्टेट कैंसर की संभावनाए होने या इसके शुरुवती दौर में रोगी को अनार का जूस पीलना चाहिए , जो बेहद कारगर होता हैं.

ब्रेस्ट कैंसर से लड़ता हैं.

लैब से प्राप्त क्लिनिकल रिज़ल्ट्स पर नज़र डाली जाए, तो जानकारी मिलती हैं की अनार के दानो में aromatase नाम के एन्ज़ाइम की क्रिया को कम करने का गुण होता हैं. दरअसल aromatase एन्ज़ाइम एण्ड्रोजन को एस्ट्रोजेन में बदलने का काम करता हैं जिसके कारण महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर का ख़तरा बढ़ जाता हैं.

मूँह के रोगो के लिए

कई ख़तरनाक बैक्टीरिया की वजह से Gingivitis और अन्य मूँह से संबंधित रोग होते हैं और इसकी बढ़ोतरी को रोकने के लिए अनार के छिलके बेहद असरदार होते हैं.

पुरुषो के लिए फायदेमंद

लगभग 50 ग्राम अनार के रस में छोटी इलायची के बीजो का चूरन (लगभग 1 ग्राम) और सोंठ पाउडर (लगभग आधा ग्राम) मिला कर पीने से पुरुषो में पेशाब के साथ वीर्य निकल जाने की समस्या में बहुत ज़्यादा लाभ होता हैं.

याददाश्त बढ़ाता हैं

Evidence-Based Complementary and Alternative Medicine (eCAM) में हालिया पब्लिश एक रिपोर्ट के अनुसार रोजान सिर्फ़ 1 ग्लास pomegrante (अनार) का जूस पीकर 30-40 वर्ष के लोग और बुजुर्ग अपनी याददाश्त को बेहतर बना सकते हैं. इस शोध को साबित करने के लिए याददाश्त की समस्या से परेशान करीब 32 लोगो को इसमें शामिल किया गया. इस रिसर्च के दौरान इन लोगो को अनार का जूस 1 ग्लास रोजाना एक महीने तक पीने के लिए दिया गया. एक महीने बाद आए रिज़ल्ट देखने पर पता चला की अनार का जूस याददाश्त को बेहतर बनाने में कारगर हैं.

अनार का जूस याददाश्त बढ़ाता हैं , जैसा की रिसर्च से पता चला हैं. लेकिन इसके अलावा अनार को एक बेहतर ब्रेन टॉनिक भी माना गया हैं. रिसर्च के मुताबिक अनार में neuroprotective गुण पाए जाते हैं. इसके लगातार सेवन करने वेल व्यक्ति को ब्रेन हेमरेज जैसी बीमारी होने की संभावना काफ़ी कम हो जाती हैं. साथ ही अल्जाइमर के रोगियो के लिए भी अनार का फ्रूट और जूस बहुत ही फायदेमंद होता हैं.

एक अनार खाकर इतनी सारी समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता हैं, तो बिना सोचे और आलस्य किए आज से नही, बल्कि अभी से अनार खाना शुरू कर दीजिए.



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

बच्चे को कपड़े का डायपर पहनाने के फायदे जानिए।
बियर पीने के फायदे जानिए.
मानसून में क्या खाए और क्या नहीं खाए?
बर्फ वाला पानी पीने के नुकसान क्या हैं और इसे क्यों नहीं पीना चाहिए?
नारियल के तेल के फायदे और इसके घरेलु नुस्खे और उपाय।
ब्लड कैंसर क्यों होता हैं, कितने प्रकार का हैं और इसके लक्षण क्या हैं?
नाखून को काटने से सेहत को होने वाले फायदे के बारे में जानिए।
बासी खाना क्यों नहीं खाना चाहिए और इससे सेहत को क्या नुकसान होते हैं?
गर्मी से बचने के लिए जरूर फॉलो करे यह टिप्स।
इन 8 चीजों को भी खाने से वजन कम करने में मदद मिलती हैं।
इलाइची खाने के बाद गर्म पानी पीने के फायदे जानिए।
कटहल के बीज खाने के फायदे जानिए।