अनार के जूस को खजूर के साथ मिक्स करके लेने के फायदे।

अनार के रस के साथ खजूर मिला कर पीने के फायदे

अनार लाल रंग के बीजों वाला रसीला फल हैं। इसे खाना हर किसी को पसंद होता हैं। यह सेहत के लिए सबसे ज्यादा लाभकारी फलों में से एक हैं। एक कप अनार का जूस पीने से शरीर को विटामिन सी, पोटैशियम, विटामिन K और आयरन की अच्छी मात्रा प्राप्त होती हैं। लेकिन क्या आपको पता हैं की जब आप अनार के जूस को खजूर के साथ मिला कर पीते हैं तो इससे क्या फायदा होता हैं? तो इसका जवाब यह हैं की इससे आपको दुगना लाभ प्राप्त होगा।

अगर आपको अनार और खजूर दोनों ही खाना पसंद हैं तो आप इस स्पेशल डिश का सेवन कर सकते हैं। एक रिसर्च के अनुसार अनार के जूस और खजूर को एक साथ मिला कर खाने से हार्ट अटैक आने का खतरा काफी ज्यादा कम हो जाता हैं। इसके लिए सिर्फ एक गिलास अनार के रस में कुछ खजूर मिला कर लेने की जरूरत हैं।

इस मिश्रण का सेवन क्यों करे?

रिसर्च के मुताबिक आधा गिलास अनार के रस और 3 खजूर को एक साथ मिला कर लेने से कार्डियोवैस्कुलर डिसीज होने की सम्भावना काफी कम हो जाती हैं। अनार के जूस में आपको इन फलों को बीजों को पीस कर पेस्ट बना कर उनको खाना चाहिए। लेकिन बिना बीज के भी यह मिश्रण इन फलों को अकेले खाने के मुकाबले ज्यादा फायदेमंद होता हैं।

यह दिल के लिए ऐसे होता है फायदेमंद :-

एक रिसर्च में यह पाया गया की अनार के जूस के साथ खजूर मिला कर लेने से atherosclerosis से बचाव होता हैं। Atherosclerosis हार्ट स्ट्रोक या हार्ट अटैक होने की अहम् वजह होती हैं। अनार के रस में पॉलीफेनोलिक एंटीऑक्सीडेंट ज्यादा मात्रा में होते हैं, जो Oxidative स्ट्रेस को कम करते हैं। दूसरी ओर खजूर Phenolic Radical Scavenger Antioxidant का बढ़िया स्रोत है। जो ख़राब कोलेस्ट्रॉल के ऑक्सीकरण को रोकता हैं। जब दोनों एक साथ मिक्स हो जाते हैं तो यह गुणकारी मिश्रण बन जाता हैं, जिससे दिल को जबरदस्त फायदा होता हैं और आप हमेशा फिट भी बने रहते हैं।

अनार के जूस को खजूर के साथ मिला कर पीने के फायदे :-

• अनार में न्यूट्रीएंट्स विटामिन ए, K, फोलिक एसिड प्रचुर मात्रा में उपस्तिथ होते हैं।

• इस मिश्रण का सेवन करने से दिल की धमनियों को सख्त बनाने वाले स्ट्रेस को 33% तक कम किया जा सकता हैं।

• इसके अतरिक्त यह धमनियों में कोलेस्ट्रॉल और चर्बी को 28% तक कम कर देता हैं।

इस मिश्रण को कैसे बनाये?

अनार के जूस को बनाने का तरीका बहुत ही ज्यादा आसान हैं। इसके लिए अनार को छिल कर इसके दानों को जूसर में डाल दे। अगर आपके पास जूसर नहीं हैं तो मिक्सी ग्राइंडर का भी आप इस्तेमाल कर सकते हैं। याद रखे अनार के दानों से सफेद झिल्ली को जरूर निकाल दे, क्योंकि इस सफेद झिल्ली की वजह से जूस का स्वाद खट्टा हो जाता हैं। जूस तैयार होने के बाद आप उसमे खजूर मिला कर फिर से ग्राइंड करले। लीजिये आपके सामने पेश हैं स्वास्थ्यवर्धक अनार का जूस खजूर के मिश्रण के साथ।



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

तुलसी क्यों हैं चमत्कारी पौधा?
नाशपाती खाने के 7 बेहतरीन लाभ जानिए।
आलूबुखारा खाने के फायदे जरूर जानिए.
दिल को हेल्दी रखने के लिए क्या खाए और क्या नहीं खाए?
दालचीनी वाला दूध पीने के फायदे जरूर पढ़े यह ज्ञानवर्धक लेख।
चिकनगुनिया को दूर करने के लिए उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय।
अदरक, दालचीनी और हल्दी से बना हुआ ड्रिंक पीने के फायदे और इसे बनाने का तरीका जानिए।
मेडिटेशन करने (ध्यान लगाने) के फायदे जानिए।
ओट्स खाने के बेहतरीन फायदे जानिए।
सेब के सिरके का खाना पकाने के लिए इस्तेमाल करने का तरीका
रात को घर में तेजपत्ता जलाने के फायदे जानिए।
पिज्जा से भी अधिक नुकसान पहुचाता हैं इसका बॉक्स।