अनार के 6 बेहतरीन फायदे जानिए।

अनार के 6 बेहतरीन फायदे जानिए।

बेहद ही स्वादिष्ट और मीठे स्वाद वाला अनार सेहत के लिए फायदेमंद होता हैं। आपको जानकर हैरानी होगी की अनार खाने के फायदे तो हैं, साथ ही पुरे का पूरा अनार का पेड़ औषधीय गुणों से भरा हुआ हैं। अनार का जूस एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता हैं, इसका सेवन करने से हाई ब्लड प्रेशर को कम किया जा सकता हैं।

जिससे हार्ट अटैक, स्ट्रोक और दिल और किडनी की बीमारियाँ होने का ज़ोखिम काफी ज्यादा कम हो जाता हैं। इससे कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी से बचने में भी मदद मिलती हैं। अध्यनकर्ताओं के अनुसार अनार का रस पीने से रक्त में फैटी एसिड की मात्रा को कम करने में मदद मिलती हैं। आइये अनार के फायदे जानते हैं।

अनार के फायदे :-

1) नकसीर के इलाज में

अनार के आधे कप जूस में 2 चम्मच मिश्री मिला कर दिन में एक बार पीने से गर्मीयों में होने वाली नकसीर की प्रॉब्लम से निजात मिलती हैं।

2) बवासीर से आराम पाने के लिए

अनार के 8-10 पत्तो को पीस कर टिकिया बना ले। इसे गर्म घी में भूनकर बाँधने से बवासीर के मस्से सूखने लगते हैं। अनार की पत्तियों का रस रोजाना सुबह शाम 5 से 10 ml की मात्रा में पीने से खूनी बवासीर में लाभ मिलता हैं।

3) अनिद्रा दूर करे

अगर नींद न आने की समस्या हैं तो अनार के ताज़े 20 ग्राम पत्तों को 400 ग्राम पानी में तब तक उबाले, जब तक पानी 100 ग्राम नहीं रह जाये। फिर इसमें गर्म दूध मिला कर पीजिये, इससे नींद न आने की समस्या से छुटकारा मिलता हैं।

4) दांत दर्द दूर करे

अनार और गुलाब के सूखे फूलो को पीस कर पाउडर बनाये। इस पाउडर से दांतों में मंजन करे, इसके अलावा अनार की कलियों के चूर्ण से दांत साफ करने से भी मसूड़ो से खून आना बंद हो जाता हैं। इससे दांतों के दर्द से आराम मिलता हैं।

5) दस्त का इलाज

अनार के चारों ओर मिट्टी का लेप लगा कर इसे आग में भून ले। भूने हुए अनार के दाने निकाल कर इसका रस निकाले। इस अनार के रस में शहद मिला कर पीने से दस्त को रोकने में मदद मिलती हैं।

6) दिल की बिमारियों के लिए

अनार के 10 ग्राम ताज़ा पत्तों को 100 ग्राम पानी में पीस कर पानी को छान कर सुबह शाम पीने से अनियमित हार्ट बीट रेट (बढ़ी हुई दिल की धड़कन) को कण्ट्रोल करने में मदद मिलती हैं।



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

शक्कर (चीनी या शुगर) से होने वाले नुकसान के बारे में जानिए।
प्रेगनेंसी के समय उल्टी रोकने के घरेलु नुस्खे और उपाय।
शहद और निम्बू को एक साथ मिला कर पीने के फायदे.
ब्रोकली खाने के फायदे – Benefits of Broccoli in Hindi .
गर्मियों के दिनों में विटामिन सी वाले आहार क्यों खाना चाहिए?
किशमिश खाने से सेहत को होने वाले लाभ के बारे में जानिए।
ग्रीन टी पीने के फायदे, नुकसान और जरूरी सावधानियां।
ज्याद आम खाने के होते हैं यह नुकसान।
इन 8 चीजों को भी खाने से वजन कम करने में मदद मिलती हैं।
नारियल पानी पीने के 5 हानिकारक नुकसान जानिए।
चांदी से शरीर को होने वाले फायदे और चांदी के कारगर ज्योतिष उपाय।
बढ़ती उम्र के असर को कम करने के लिए यह टॉप 10 चीज़े जरूर खाए।