अनार खाने के 10 फायदे.

अनार खाने के 10 फायदे

आपने भी यह मशहूर कहावत सूनी ही होगी, “एक अनार, सौ बीमार।“ इस मुहावरे का मतलब हैं की एक अनार से सौ बिमारियों का इलाज किया जा सकता हैं। आइये अनार खाने के फायदे जानते हैं। यह शरीर को सेहतमंद बनाये रखने के साथ ही त्वचा की खूबसूरती को बढ़ाने में मददगार होता हैं। कई लोग आलस्य के चलते अनार को छिल कर खाना पसंद नहीं करते हैं और अपने आलसीपन की वजह अनार के दानो को छिलने में दिक्कत महसूस करते हैं। लेकिन क्या आपको पता हैं की अनार के इन लाल-लाल दानों में सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद गुण छिपे हुए हैं। Health Benefits of Pomegranate in Hindi.

प्रतिदिन एक अनार का सेवन करने से शरीर बिलकुल चुस्त-दुरुस्त और रोगों से मुक्त रहता हैं। अनार विटामिन ए, सी, ई और फोलिक एसिड का बढ़िया स्रोत हैं। इसमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता हैं, साथ ही यह एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भी भरा हुआ हैं। तो बिना देरी किये अनार खाने से सेहत को होने वाले लाभ जानते हैं।

अनार खाने के 10 बेहतरीन फायदे :-

1. अनार खाने से दांतों में मजबूती आती हैं, साथ ही दांत चमकदार भी बनने लगते हैं।

2. अनार खाने से ब्लड सर्कुलेशन सही बना रहता हैं। इसके अलावा इससे हार्ट अटैक और हार्ट स्ट्रोक होने का ख़तरा काफी कम हो जाता हैं।

3. गर्भावस्था के दिनों में डॉक्टर भी गर्भवती महिला को अनार खाने की सलाह देते हैं। प्रेग्नेंट महिला को अनार जरूर खाना चाहिए। इससे उसे तो फायदा होगा ही, साथ ही उसके गर्भ में पल रहे बच्चे का भी उचित विकास होगा जिससे बच्चा हेल्दी पैदा होता हैं।

4. अनार खाने से पुरुषो में प्रोस्टेट कैंसर होने की आशंका काफी कम हो जाती हैं। साथ ही अनार का जूस पीने से पुरुषो की कमजोरी भी दूर होती हैं।

5. अनार एंटीऑक्सीडेंट का भंडार हैं, जिससे फ्री रेडिकल्स सेल्स और सूरज की युवी किरणों और पोल्यूशन के असर को कम करने में मदद मिलती हैं। फ्री रेडिकल्स सेल्स की वजह से स्किन में ढीलापन आने लगता हैं, जिससे व्यक्ति उम्र से पहले ही बूढ़ा दिखाई देने लगता है। लेकिन अनार खाने से इन सभी समस्याओं से मुक्ति मिलती हैं और आप लम्बे समय तक जवान बने रहते हैं।

6. अनार का जूस पीने या अनार खाने से शरीर में खून की कमी दूर होती हैं। जिन लोगो को एनीमिया यानि खून की कमी की बीमारी है, उन्हें अनार जरूर खाना चाहिए। क्योंकि अनार आयरन का बढ़िया स्रोत हैं, जो शरीर में खून बनाता हैं।

7. अनार का सेवन करने से हड्डियाँ मजबूत बनती हैं, ब्लड सर्कुलेशन बेहतर बनता हैं और वजन को कम करने में भी मदद मिलती हैं।

8. अनार स्किन के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता हैं। इससे स्किन सॉफ्ट और ग्लोइंग बनने लगती हैं। स्किन को हेल्दी बनाये रखने के लिए अनार खाने की सलाह दी जाती हैं।

9. अनार का जूस पीने से उम्र बढ़ने के साथ होने वाली अल्जाइमर यानि भूलने की बीमारी को रोकने में मदद मिलती हैं। अनार खाने से ब्रेन मेमोरी तेज़ होती हैं और इसे ब्रेन फूड भी माना गया हैं।

10. अनार में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट, खराब कोलेस्ट्रॉल को शुरुवाती चरण में ही रोक देते हैं। जिससे दिल की धमनियों में खून के थक्के नहीं जमते हैं। अनार खून को पतला बनाता हैं, जिसके कारण ब्लड क्लोटिंग की समस्या नहीं होती हैं।



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...