अमरुद खाने के बेहतरीन फायदे जानिए।

अमरुद खाने के फायदे, लाभ. Amrood khane ke fayde. Benefits of eating guava in Hindi.

अमरुद गुणों से भरा हुआ फल हैं। अमरुद खाने के फायदे इतने सारे है की इसे गरीबो का सेब भी कहा जाता हैं। क्योंकि अमरुद विटामिन सी, फाइबर और कई जरूरी मिनरल्स का बढ़िया स्रोत हैं। आइये जानते हैं अमरुद खाने के फायदे क्या हैं? Health benefits of Guava in Hindi.

अमरुद खाने के फायदे :-

1. विटामिन सी का अच्छा स्रोत

अमरुद में संतरे की तुलना में 4 गुना ज्यादा विटामिन सी होता हैं। विटामिन सी एक अच्छे एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करता हैं, जिससे शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता में बढ़ोतरी होती हैं। इससे कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी से भी बचने में मदद मिलती हैं।

2. रक्त संचार बेहतर बनाये

अमरुद विटामिन बी का भी बढ़िया सोर्स हैं। इसमें नियासिन होता हैं जो ब्लड सर्कुलेशन को सही बनाये रखता हैं। रक्तसंचार के बेहतर होने से शरीर के सभी अंगों के साथ-साथ ब्रेन भी एक्टिव बन जाता हैं और सुचारू रूप से अपना काम करता हैं। अमरुद में pyridoxine नामक तत्व होता हैं जो दिमाग और नसों को रिलैक्स करता हैं।

3. स्किन को चमकदार बनाये

अगर हेल्दी और अच्छी स्किन पाना चाहते हैं तो अमरुद जरूर खाए। क्योंकि अमरुद में विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट और कैरोटीन पाए जाते हैं जो स्किन के लिए बहुत ही जरूरी तत्व हैं। इसके अलावा इसमें पोटैशियम भी होता है जो स्किन की चमक को बढ़ाता हैं, साथ ही कील-मुहासों से छुटकारा दिलाता हैं। स्किन को चमकदार बनाने वाले कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स के निर्माण में अमरुद के गुदे का प्रयोग किया जाता हैं।

4. मूंह के छालों का उपचार

मूंह में छाले यानि अल्सर हो गये है तो अमरुद की ताज़ी कोमल-कोमल नयी पत्तियों को चबाना चाहिए। इससे मूंह के छाले ठीक होने लगते हैं। साथ ही आप चाहे तो अमरुद की इन कोमल पत्तियों में कत्था मिला कर पान की तरह चबाये, यह मूंह के छालों को दूर करने का रामबाण तरीका हैं।

5. डायबिटीज में फायदेमंद

शुगर के मरीज़ को अमरुद जरूर खाना चाहिए। क्योंकि इसमें फाइबर प्रचुर मात्रा में पाया जाता हैं जो ब्लड शुगर लेवल को कम करता हैं। यह शुगर को डाइजेस्ट करके इन्सुलिन की मात्रा को बढ़ाता हैं। टाइप 2 डायबिटीज के रोगी को दिन भर में कम से कम 2 बार अमरुद खाने की सलाह दी जाती हैं।

जरूर पढ़े :- डायबिटीज में कौन से फल खा सकते हैं? 

6. कब्ज़ दूर करे

अमरुद बॉडी के मेटाबोलिज्म रेट को बैलेंस में रखता हैं। इसे खाने से कब्ज़ जैसी समस्या दूर होने लगती हैं। इसके लिए सुबह-सुबह अमरुद खाना चाहिए। इसके अलावा अगर पेट में गैस बनती हो तो दोपहर का खाना खाने के बाद अमरुद जरूर खाए। पेट के छालों से परेशान व्यक्ति को भूल कर भी अमरूद के बीज नहीं खाने चाहिए, वरना उसको नुकसान हो सकता हैं।

7. पोटैशियम और सोडियम को बैलेंस करे

अमरुद में पोटैशियम ज्यादा मात्रा में होता हैं जो शरीर में सोडियम के असर को कम करने का काम करता हैं। जिससे ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता हैं और कोलेस्ट्रॉल को भी कम करने में मदद मिलती हैं।

8. मोटापा कम करे

मोटापे से परेशान व्यक्ति को डाइट में विटामिन्स, प्रोटीन और फाइबर से भरे आहार और फल खाने की सलाह दी जाती हैं। इसलिए वजन कम करने के लिए अमरुद खाना अच्छा उपाय हैं। इसमें विटामिन्स, प्रोटीन, मिनरल्स और फाइबर पाए जाते हैं, साथ ही इसमें कोलेस्ट्रॉल और कार्बोहाइड्रेट की मात्रा कम होती हैं। जिससे वजन को कम करने में मदद मिलती हैं। अमरुद खाने से यह आसानी से पच जाता हैं। वजन कम करने के लिए हमेशा कच्चे अमरुद को खाना चाहिए।

9. बॉडी को फिट रखे

अमरुद में ऐसे पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर को चुस्त एवं दुरुस्त बनाये रखते हैं। लेकिन शर्त बस इतनी हैं की अमरुद को सही समय पर ही खाना पड़ेगा। रात में अमरुद नहीं खाना चाहिए, क्योंकि इससे खांसी की शिकायत हो सकती हैं।

10. थाइरोइड के लिए

अमरुद में कॉपर पाया जाता है जो थाइरोइड को कण्ट्रोल करता हैं। थाइरोइड ग्लैंड सबसे महत्वपूर्ण ग्लैंड हैं जो कई तरह के हॉर्मोन्स और ऑर्गन सिस्टम को कण्ट्रोल करता हैं। इस ग्लैंड में अगर कोई गड़बड़ी आ जाये तो पुरे शरीर की कार्यप्रणाली पर बुरा असर पड़ता हैं। अमरुद में आयोडीन होता है जो बॉडी में हॉर्मोन्स के बैलेंस को बनाये रखता हैं।

11. आँखों के लिए फायदेमंद

आँखों को स्वस्थ्य बनाये रखने के लिए विटामिन ए और रेटोनोल्स की जरूरत पड़ती हैं। अमरुद में यह दोनों तत्व अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं। जिन लोगो को गाजर खाना अच्छा नहीं लगता हैं, वे लोग अमरुद को खा कर आँखों की रोशनी और चमक को बढ़ा सकते हैं। साथ ही अमरुद के सेवन से आँखों में होने वाली कई प्रकार की प्रॉब्लम्स जैसे की मोतियाबिंद, रतोंधी, आँखों में सूखापन और सूजन आदि को दूर करने में भी आसानी होती हैं।

जरूर पढ़े :- आँखों को हेल्दी रखने वाले बेस्ट फूड।

12. स्त्रियों की प्रजनन क्षमता बढ़ाए

अमरुद में फोलेट ज्यादा मात्रा में होता हैं जिससे महिलाओं की फर्टिलिटी बढ़ने लगती हैं। अगर किसी स्त्री को माँ बनने यानी गर्भधारण करने में दिक्कत आ रही हो तो उसे रोजाना अमरुद जरूर खाना चाहिए। इससे उसकी प्रजनन क्षमता में वृद्धि होगी और बांझपन की समस्या से छुटकारा मिलेगा।

13. नशा कम करे

भांग का नशा ज्यादा चढ़ गया हैं तो रोगी को अमरुद के पत्तियों का रस पिलाना चाहिए। इसके अलावा अगर भांग पीने वाले व्यक्ति को अमरुद के पत्ते भी खिला दिए जाये तो भी उसका नशा कम होने लगता हैं। लेकिन शर्त बस इतनी हैं की वह व्यक्ति अमरुद के पत्तों को अच्छी तरह से चबा कर खा ले।



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...