अमरुद खाने से मोटापा होता है दूर।

अमरुद खाने से मोटापा कम होता हैं?

आपको जानकर अच्छा लगेगा की अमरुद एक ऐसा फल हैं, जो मोटापे से छुटकारा दिला सकता है। आज के युग में मोटापा एक बड़ी बीमारी बन कर उभरा हैं। ऐसे में लोगो को फिट बने रहने के लिए वजन को कण्ट्रोल में रहना काफी ज्यादा जरूरी हैं। अमरुद सर्दियों में आसानी के साथ बाज़ार में मिल जाता हैं। अमरुद के सेवन से पेट से सम्बंधित परेशानियाँ दूर हो जाती हैं। अमरुद को गरीबों का सेब भी कहते हैं। Guava for Weight Loss in Hindi.

अमरुद में कई सारे पोषक तत्व जैसे की विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट, लाइकोपीन प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। जो स्किन से जुड़ी समस्याओं से निजात दिलाते हैं। आपके मन में यह सवाल आ रहा होगा की आखिर अमरुद खाने से वजन कम कैसे होता है? और अमरुद को कब और कैसे खाने से मोटापे को कम किया जा सकता हैं?

अमरुद खाने के फायदे, लाभ. Amrood khane ke fayde. Benefits of eating guava in Hindi.

अमरुद शरीर के लिए ऐसे होता हैं फायदेमंद :-

अमरुद में मैंगनीज ज्यादा मात्रा में होता हैं, जो खाए गये आहार के पोषण को सोखने में मदद करता है। इसमें फोलेट और खनिज लवण भी होते हैं जो स्त्री और पुरुष दोनों की प्रजनन क्षमता में वृद्धि करते हैं।

अमरुद में केले के बराबर पोटैशियम पाया जाता हैं। जिसकी वजह से यह ब्लड प्रेशर को नार्मल बनाये रखता है। अमरुद में लगभग 80% तक पानी की मात्रा होती हैं, जिससे स्किन में नमी हमेशा बरकरार रहती हैं। जिससे स्किन को काफी ज्यादा फायदा होता हैं।

अमरुद खाने से मोटापा कम करने में कैसे मिलती हैं मदद?

अमरुद लो कैलोरी वाला फल है। इसे खाने से बिना कैलरी बढ़े, पेट पूरी तरह से भर जायेगा। इसलिए वजन घटाने के लिए डाइट में अमरुद को जरूर शामिल करना चाहिए।

अमरुद में फाइबर और प्रोटीन की अच्छी मात्रा पाई जाती हैं। प्रोटीन और फाइबर दोनों ही पेट को लम्बे वक्त तक भरा हुआ रखते हैं। जिससे आप ज्यादा खाना खाने से बच जाते हैं और आपको बार-बार भूख नहीं लगती है। इसमें फाइबर होता हैं, जो बॉडी के मेटाबोलिज्म रेट को तेज़ करता हैं। जब बॉडी का मेटाबोलिज्म रेट तेज़ होगा, तो इससे बॉडी फैट और कैलोरी को बर्न करने में आसानी होती हैं। जिससे वजन आसानी के साथ कम होने लगता हैं।

अमरुद खाने के फायदे

■ अमरुद में लो कैलोरी होती हैं

अमरुद में कैलोरी काफी कम मात्रा में होती हैं। 100 ग्राम जामफल में सिर्फ 52 कैलोरीज और थोड़ा सी वसा पाई जाती है। इसे खाने से वजन नहीं बढ़ता है।

■ शुगर की कम मात्रा

जो अमरुद थोड़े हरे रंग के  होते हैं, उनमे शुगर की मात्रा कम होती हैं। अमरुद में घुलनशील फाइबर पाया जाता हैं।

■ कोलेस्ट्रॉल कम करे

मोटापे की समस्या की वजह कोलेस्ट्रॉल भी होता हैं। अमरुद में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम कर देते हैं। जिससे मोटापे को दूर करने में मदद मिलती हैं।

जरूर पढ़े :- कोलेस्ट्रॉल को कण्ट्रोल में क्यों रखना चाहिए? इसे कम करने के लिए क्या खाए?

■ पेट के लिए होता हैं लाभकारी

अमरुद को आप चाहे किसी भी तरह से क्यों न खाए। यह पेट के लिए सबसे अधिक लाभकारी फल हैं। इसका सेवन करने से हाजमा दुरुस्त बनता हैं। अगर पाचन तंत्र सही रहेगा तो मोटापे से छुटकारा पाने में आसानी होगी।

मोटापा कम करने के लिए अमरुद को कैसे और कब खाना चाहिए?

अमरुद को आप स्नैक्स के रूप में खा सकते हैं। आप चाहे तो इसे ब्रेकफास्ट में खा सकते हैं। अमरुद को खाने से पहले इस पर काला नमक छिड़क कर खाए। आप चाहे तो अमरुद के ऊपर नींबू का रस निचोड़ कर खा सकते हैं। अमरुद में नींबू का रस मिला कर खाने से आपकी बॉडी को पूरा पोषण प्राप्त होता हैं। अमरुद का सलाद भी खा सकते हैं या फिर इसकी स्मूदी बना कर पी सकते हैं। आप चाहे किसी भी रूप में अमरुद खाए, लेकिन खाए जरूर, इससे आपका वजन हमेशा कण्ट्रोल में रहता हैं।



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...