अरबी खाने के फायदे और घरेलु नुस्खे.

अरबी खाने के फायदे और घरेलु नुस्खे.

भारत में अनेक राज्यों में अरबी की खेती इसके कंद के लिए की जाती हैं. अरबी भारतीय किचन की एक पॉपुलर सब्ज़ी हैं. अरबी का वनस्पति नाम Colocasia esculenta हैं. अरबी के पत्तो से बनी सब्ज़ी बहुत ही स्वादिष्ट होती हैं. इसकी पत्तियो में प्रमुख्य तौर पर विटामिन ए, बी, सी के अलावा कैल्शियम और पोटैशियम पाया जाता हैं. इसके कंदों में प्रोटीन, स्टार्च, विटामिन A, बी, सी और ई के अलावा पोटैशियम, मैंगनीज, फॉस्फोरस और मैग्नीशियम पाया जाता हैं. जानकारों के अनुसार अरबी का कभी भी कच्चा सेवन नही करना चाहिए. इसके पत्तों और कंद को भली-भाँति उबाल कर ही प्रयोग करना चाहिए. हर्बल जानकार भी इस पौधे के पत्तो और कंद को तमाम रोगो के इलाज के लिए हर्बल नुस्खे के रूप में अपनाते हैं. आइए जानते हैं अरबी के हर्बल घरेलु नुस्खे और इससे होने वाले फायदे.

1. गैस की समस्या :- अरबी के पत्ते डंठल के साथ लिए जाए और पानी में उबालकर पानी को छान ले. फिर इस पानी में उचित मात्रा में घी मिलाकर 3 दिनों तक दिन में 2 बार दिया जाए, तो लंबे समय से चली आ रही गैस की समस्या में फायदा होता हैं.

2. लंबे समय से चली आ रही खाँसी :- उबली हुई अरबी को खाने से पुराने समय से चली आ रही खाँसी को बेहद आराम मिलता हैं. कई इलाक़ो में लोग इसे शहद के साथ लेने की सलाह देते हैं.

3. कीड़े-मकौड़ो के काटने पर :- अगर किसी कीड़े-मकौड़े के काटने से कोई हिस्सा कट गया हैं, तो कटे हुए हिस्से पर अरबी को छिल कर रगड़ने से राहत मिलती हैं. किसी तरह का ज़हर हो तो वा भी असर नही कर पता हैं.

4. जोड़ दर्द में :- इसके पत्तो को बेसन में लगाकर पकोड़ा या भजिया तैयार किया जाता हैं, माना जाता हैं की यह पकौड़ा वात रोग और जोड़ दर्द से परेशान रोगियो के लिए उत्तम हैं. आर्थराइटिस रोग से परेशान व्यक्ति को यह पकौड़ा (भजिया) ज़रूर खाना चाहिए.

5. पुरुषो की शक्ति के लिए :- अरबी का कंद शक्ति और वीर्य वर्धक होता हैं. वही इसकी पत्तिया शरीर को मजबूत बनाती हैं. अरबी के पत्तो और कंद का साग बलवर्धक होता हैं. अच्छी तरह से उबली अरबी कंद में नमक मिला कर खाया जाए तो वीर्य बढ़ता हैं.

6. प्रसव के बाद : – प्रसव के बाद माताओं में दूध की मात्रा कम बनती हो, तो अरबी के पत्तियो या कंदों की सब्ज़ी प्रतिदिन खाने से बहुत ही जल्दी फायदा होता हैं.

7. दिल मजबूत होता हैं :- हर्बल जानकारों की माने तो अरबी के कंदों की सब्ज़ी का सेवन करने से दिल मजबूत होता हैं. हर रोज अरबी की सब्ज़ी खाने से हाई ब्लड प्रेशर में काफ़ी फायदा होता हैं.

8. फोड़ो और फुंसियो के लिए :- फोड़ो और फुंसियो के लिए अरबी के पत्तियो की डंठल को तोड़कर जलाया जाए. और इसकी राख को नारियल के तेल के साथ मिला कर फोड़ो और फुंसी पर लगाने से आराम मिलता हैं.

9. बालो का झड़ना रोकने के लिए :- अरबी के कंदों का रस कुछ मात्रा में हर रोज बालो पर लगाने और मालिश करने से बालो का गिरना बंद हो जाता हैं और नये बाल भी उग आते हैं.




अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

बेल (बिल्व) का रस (जूस/शरबत) पीने के फायदे जानिए।
अदरक के 12 उपयोगी घरेलु नुस्खे, उपाय और फायदे के बारे में जानिए।
हरा प्याज खाने के फायदे जानिए।
टेस्टी सूजी का हलवा बनाने की विधि (रेसिपी).
यह लक्षण बताते हैं की आप ज्यादा चीनी का सेवन कर रहे हैं।
उबली सब्जी खाने के फायदे जानते हैं आप?
फल ही नहीं उनके बीज भी पहुचाते हैं फायदा.
छोटी बचतें ज्यादा फायदा, बचत क्यों करनी चाहिए?
चेहरे या स्किन पर बेसन लगाने के 12 फायदे जानिए।
विभिन्न मनोकामनाओं की पूर्ति के लिए इन विभिन्न भगवान को दिपक जलाकर प्रसन्न करे।
संतरे के जूस में चुकंदर का रस मिला कर पीने के फायदे।
शास्त्रों के अनुसार जानिए विभिन्न धातु से बने में बर्तनों में खाना पकाने और खाने के फायदे।
अगर पेशाब से आती हैं ज्यादा बदबू तो इसकी वजह यह होती हैं।
यह आदतें बताती हैं, आप हैं FOMO यानि सोशल मीडिया एडिक्शन के शिकार।
वजन कम करने के लिए कौन सा चावल खाना सही रहेगा?
यूकेलिप्टस ऑयल (निलगिरी के तेल) के फायदे, खास करके बालों और फेफड़ों के लिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *