अरबी के पत्ते खाने के फायदे.

अरबी के पत्ते खाने के फायदे

अरबी को कई नामों से जाना जाता है। इसे सभी बहुत ही पसंद करते है। अरबी के पत्तों से बनी सब्जी के रुप में खाया जाता है जोकि बहुत ही स्वादिष्ट होती है।  आदिवासियों के अनुसार अरबी का कभी भी कच्चा सेवन नहीं करना चाहिए। इसकी पत्तियों और कंदों को भली-भांति उबालकर ही उपयोग में लाना चाहिए। अरबी की पत्तियां खाने से आपको कई रोगों से निजात भी मिल जाता है।

अरबी के पत्तों में अधिक मात्रा में विटामिन ए, बी, सी के अलावा कैल्शियम और पोटेशियम, एंटी-ऑक्सीडेंट पाया जाता है। जो आपके शरीर के लिए काफी फायदेमंद है। आसानी से मिल जाने के बावजूद अरबी बहुत अधिक लोकप्रिय सब्जी नहीं है। जानिए इसको खाने से आप किन बीमारियों से निजात पा सकते है।

दानों के लिए

अगर आपके शरीर में दाने हो गए है। जिसके लिए आपने जाने कितना उपचार कराया, लेकिन आराम नहीं मिला तो एक बार अरबी के पत्ते ट्राई करें। इसके लिए इसके पत्तों को जलाकर इसकी राख को नारियल के तेल में मिलाकर लगाए। आपको खुद ही फायदा नजर आने लगेगा।

जोड़ो के दर्द से दिलाए निजात

अरबी के पत्ते जोड़ो के दर्द के लिए भी काफी फायदेमंद है। इसके लिए अरबी के पत्तों को बेसन में भजिए बनाकर खाएं। इससे आपको काफी फायदा मिलेगा।

शरीर के इन हिस्सों में हैं दर्द तो तुरंत जांच करवाए

एसिडिटी के लिए फायदेमंद

अगर आपको पेट संबंधी कोई भी समस्य़ा हो तो अरबी के पत्ते फादेमंद साबित हो सकते है। इसके लिए इसके पत्ते को डंठल के साथ लेकर पानी में उबाल लें। इस पानी में थोड़ा घी मिलाकर 3 दिनों तक कम से कम दो बार लें। इससे आपको लाभ मिलेगा। इससे अलावा अरबी भी हमाकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद है।

ब्लड प्रेशर को करें कंट्रोल

अरबी में अधिक मात्रा में सोडियम और पोटैशियम और मैग्नीशि‍यम के गुण पाए जाते है। जो कि ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रहता है। जिसके कारण आपको तनाव की भी समस्या नहीं होती है।

कैंसर से करें बचाव

इसमें अधिक मात्रा में विटामिन ए, सी और एंटी-ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो कि कैंसर कोशिकाओं को विकसित होने से रोकता हैं।

कैंसर की ओर इशारा करते हैं यह लक्षण

वजन कम करने में करें मदद

अगर आप अरबी का सेवन करते है तो आपको ज्य़ादा भूख नहीं लगेगी। इसके साथ ही इसमें मौजूद फाइबर्स मेटाबॉलिज्म को सक्रिय बनाते हैं जिससे वजन नियंत्रित रखने में मदद मिलती है।



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...