अरेंज मैरिज को खुशहाल और सफल बनाने के टिप्स जानिए।

Tips for Happy Arrange Marriage life. अरेंज मैरिज को खुशहाल और सफल कैसे बनाये?

आज की युवा पीढ़ी यह सोचती हैं की अरेंज मैरिज बेकार होती हैं। जबकि यह सिर्फ भ्रम हैं। रिश्ता कोई भी क्यों न हो अगर आप उसे अच्छी तरह से निभाना नही जानते हैं तो निश्चित ही उस रिश्ते में दरार आ ही जाती हैं। अगर आप अरेंज मैरिज कर रहे हैं तो आपको निचे बताये गये टिप्स को जरूर अपनाना चाहिए। इससे आपका वैवाहिक जीवन सुखमय बन जायेगा। और आपकी arrange marriage मजबूत और सक्सेसफुल बन जाएगी।

अरेंज मैरिज को सफल बनाने के लिए उपयोगी टिप्स और बातें :-

■ पार्टनर का सम्मान करे

आपके रिलेशन में कितनी भी ज्यादा मुश्किलें क्यों न आ जाये। आपको अपने पार्टनर का सम्मान जरूर करना चाहिए। कभी भी दोस्तों और परिवार के सदस्यों के बीच अपने जीवनसाथी का मज़ाक न बनाये। न ही उन्हें दूसरों के सामने अपमानित करे। अगर आप ऐसा करते हैं तो इससे आपके और आपके लाइफ पार्टनर के बीच दूरियां और गलतफहमियां और भी ज्यादा बढ़ने लगती हैं। इस बात को हमेशा याद रखे, जितनी इज्जत आप अपने जीवनसाथी को देंगे, बदले में उतना ही ज्यादा सम्मान आपका लाइफ पार्टनर आपको देगा।

■ प्रसंसा करे

विवाह के पश्चात कई ऐसे अवसर आते हैं, जिसमे आप अपने पार्टनर की तारीफ़ कर सकते हैं। जैसे की अगर आपकी पत्नी ने कुछ नया पहना हैं या फिर कुछ अच्छा भोजन पकाया हैं, तो निश्चित ही ऐसे मौको पर पत्नी की तारीफ़ जरूर करे। यही बात स्त्रियों पर भी लागू होती हैं, जब आपके पति कुछ अच्छा करने जा रहे हो तो आप उनकी प्रसंसा जरूर करे। यह छोटी-छोटी बातें आप दोनों में प्यार को बढ़ाने का काम करती हैं। इसके अलावा आप अपने पार्टनर को यह भी जताए की आप उन पर पूरा भरोसा करते है। क्योंकि कोई भी रिलेशन तब ही टिका रह सकता हैं, जब तक रिश्ते में एक-दुसरे पर अटूट विश्वास हो।

■ अपने जीवनसाथी को बदलने की न सोचे

अरेंज मैरिज में एक दुसरे को अच्छी तरह से समझने में थोड़ा समय जरूर लगता हैं। ऐसे में अपने पार्टनर को अपने अनुसार बदलने की जल्दबाजी न करे। इससे आपका रिलेशन ख़राब हो सकता हैं। आपको अपने जीवनसाथी को कुछ देर तक समय देना चाहिए, जिससे आप और आपका जीवनसाथी एक दुसरे को अच्छी तरह से समझ सके। जिससे आप और आपका पार्टनर एक खुशहाल शादीशुदा जीवन की ओर अग्रसर होंगे।

जरूर पढ़े :- लड़का और लड़की शादी से पहले यह बातें एक दुसरे से जरूर पूछे।

■ उनकी जगह खुद को रख कर सोचे

कभी-कभी पति-पत्नी में झगड़ा हो ही जाता हैं। ऐसे में पार्टनर पर गुस्सा होने या बिखरने की बजाये, उन कारणों को समझने का प्रयास करे, जिसकी वजह से यह हालात पैदा हुए हैं। ऐसी स्तिथि में दिमाग को शांत रखकर सोचे। मतलब की आप खुद को अपनी पार्टनर की जगह पर रख कर सोचे, ऐसा करने से रिश्ते में आई दूरियां अपने आप कम होने लगती हैं।

■ पार्टनर के साथ समय बिताये

अपने काम और परिवार के अलावा अपने जीवनसाथी के लिए कुछ समय जरूर निकाले। आप अपने पार्टनर के साथ घूमने जा सकते हैं या फिर अपने पार्टनर के साथ रोजाना कुछ समय जरूर व्यतीत करे। अगर आप एक दुसरे को स्पेशल फील करवाते हैं, तो स्वभाविक हैं आप दोनों में प्रेम और विश्वास बढ़ने लगता हैं। लड़के इस बात को हमेशा याद रखे की कोई लड़की सिर्फ आपके लिए अपना घर-परिवार छोड़ कर आई हैं, ऐसे में उसे खुश रखना अब आपकी जिम्मेवारी हैं।

जरूर पढ़े :- पत्नी को खुश रखने के 10 तरीके जानिए।

■ शिकायत करना बंद करे

अरेंज मैरिज में लड़का और लड़की दोनों पर प्रेशर होता हैं की उनका शादीशुदा जीवन अच्छे से चले। ऐसे में कई बार ऐसी बातें भी हो सकती है जो आपको पसंद न हो, लेकिन उन्हें लेकर हमेशा शिकायत न करे। कभी-कभी आपको अपनी आदतों के साथ समझौता करना पड़ सकता हैं। ऐसे में जीवनसाथी से बार-बार शिकायत न करे।




अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

रात के समय जानवरों की आँखे क्यों चमकती हैं?
धनतेरस के दिन बर्तन क्यों खरीदे जाते हैं?
यहां मिलेगा फ्री में सोना
यह ऐसा गाँव हैं जहा पर हर व्यक्ति की हैं 2 पत्नियां, जानिए ऐसा क्यों हैं?
स्तनपान करवाना माँ के लिए भी होता हैं अच्छा.
घरों में इस्तेमाल होने वाले स्टेनलेस स्टील के बर्तन अब नहीं टूटेंगे
मुर्गे का मीट (चिकन) खाने के फायदे.
लो ब्लड प्रेशर को दूर करने वाले 13 उपयोगी घरेलु नुस्खे, उपाय और टिप्स.
चिरौंजी खाने के फायदे और इसके घरेलु नुस्खे और उपाय।
हाई यूरिक एसिड लेवल को कम करने की टिप्स और उपाय।
अंकुरित अनाज यानी की स्प्राउट खाने के फायदे जानिए।
चेरी खाने के 12 फायदे जानिए।
अगर आपका रंग हैं सांवला तो परेशान न हो, इसके भी अपने फायदे हैं।
चिकनगुनिया से बचने के लिए क्या करना चाहिए और इसका उपचार क्या हैं?
चेहरे से झुर्रियां मिटाने में मदद करते हैं यह उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय।
सुपारी खाने के फायदे और नुकसान जानिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *