अलसी के लड्डू खाने के फायदे जानिए।

सर्दियों में अलसी के लड्डू खाने से सेहत को होने वाले लाभ

सर्दियों के दिनों में अलसी के लड्डू का सेवन बहुत ही ज्यादा किया जाता हैं। सर्दियों के मौसम में अलसी के लड्डू खाने के फायदे भी बहुत ज्यादा हैं। अलसी के बीज वात, पित्त और कफ को कण्ट्रोल में रखते है। साथ ही एक चम्मच अलसी के बीज में 1.8 ग्राम ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता हैं। सर्दियों के दिनों में ठंड से बचने और शरीर में गर्मी पैदा करने के लिए अलसी के लड्डुओं का सेवन करने की सलाह दी जाती है।

अलसी के बीजों से बनाये गये लड्डुओं को खाने से सर्दी-जुकाम और खांसी से लड़ने में भी मदद मिलती है। आइये जानते हैं अलसी के लड्डू क्यों खाने चाहिए? इससे सेहत को क्या-क्या लाभ होते हैं?

अलसी के बीजों से बनाया गया लड्डू खाने के फायदे :-

■ वजन कम करे

अलसी के सेवन से वजन को कम करने में आसानी होती है। इसमें फाइबर, ओमेगा-3 फैटी एसिड और लीगनन पाए जाते हैं। जो भूख को कंट्रोल करते हैं, जिससे आपका पेट लम्बे समय तक भरा-भरा रहता हैं। जिससे आप जल्दी-जल्दी भोजन नहीं करते हैं। इसलिए वजन घटाना चाहते हैं तो अलसी के लड्डू का सेवन करना फायदेमंद रहेगा।

■ दूध पिलाने वाली माओं और गर्भवती महिलाओं के लिए फायदेमंद

आज भी हमारे देश में कई घरों में महिलाओं को अलसी से बने लड्डू खिलाये जाते हैं। हमारे पूर्वज अलसी के गुणों से काफी ज्यादा वाकिफ थे, इसलिए वे इसके लड्डू बना कर खाते थे। लेकिन आज हम सभी लोग प्राकृतिक उत्पादों को छोड़ कर सिर्फ दवाइयां खाने लगे हैं।

जरूर पढ़े :- डिलीवरी के बाद नयी बनी माँ को क्या खाना चाहिए? 

■ सर्दी-जुकाम और फ्लू से निजात दिलाये

यह एंटी-वायरल और एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरा हुआ होता है। इसलिए सर्दियों के दिनों में अलसी के लड्डुओं को नियमित रूप से खाने से वायरल और फ्लू से बचने में मदद मिलती हैं। साथ ही सर्दी-जुकाम और खांसी जैसी प्रॉब्लम से भी छुटकारा मिलता हैं।

■ डायबिटीज में लाभकारी

रिसर्च बताते हैं की अलसी में लिग्नन मौजूद होते हैं जो ब्लड शुगर लेवल को कम करते है। अगर आप दिन भर में 2 अलसी के लड्डुओं को खाते हैं तो आपको टाइप-2 डायबिटीज से आराम पाने में मदद मिलती है।

■ कैंसर से बचाए

रिसर्च के अनुसार अलसी का सेवन करने से प्रोस्टेट कैंसर, ब्रेस्ट कैंसर और कोलन कैंसर से बचने में मदद मिलती हैं। इसमें लिगनन पाया जाता है जो कैंसर से सुरक्षा देता है। यह हॉर्मोन के प्रति सेंसटिव होता है और ब्रेस्ट कैंसर के ड्रग टामॉक्सीफेन पर इफ़ेक्ट नहीं डालता है।

■ कब्ज़ से छुटकारा दिलाये

अलसी के लड्डू फाइबर का बढ़िया स्रोत हैं। इन्हें खाने से कब्ज़ की समस्या दूर हो जाती हैं। इसलिए कब्ज़ के मरीजों को इसका सेवन जरूर करना चाहिए।

■ कोलेस्ट्रॉल लेवल कण्ट्रोल करे

अलसी के बीजों में कोलेस्ट्रॉल लेवल को कण्ट्रोल करने की क्षमता होती है। यह खून की धमनियों को चौड़ा बनाता हैं और रक्त प्रवाह को बढ़ाता हैं। जिससे दिल की बिमारियां होने का खतरा काफी कम हो जाता हैं।

जरूर पढ़े :- सर्दियों के दिनों में गोंद के लड्डू खाने के फायदे और इसके बनाने की विधि।

■ बालों के लिए फायदेमंद

अलसी ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरा हुआ आहार हैं। यह बालों को पोषण प्रदान करके उन्हें मजबूत बनाता हैं।



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...