आँखों की सूजन दूर करने के उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय।

आँखों की सूजन हटाने के घरेलु नुस्खे, उपाय और तरीके

आँखों में सूजन होने की कई सारी वजहें होती हैं। जैसे की ज्यादा रोना, नींद की कमी के कारण, आँखों में सूखापन होना, डिहाइड्रेशन और एलर्जी की समस्या आदि। कई बार कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल से भी आँखें सूज जाती हैं। आँखों के सूजने से आपकी खूबसूरती पर दाग लग जाता हैं। इसलिए आँखों की सूजन को दूर करना बहुत ही ज्यादा जरूरी हैं। आज के लेख में हम आँखों की सूजन दूर करने वाले उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय बताने जा रहे हैं। जिनके इस्तेमाल से आँखों की सूजन से छुटकारा मिलता हैं। Home remedies for Eye swelling in Hindi.

आँखों की सूजन मिटाने वाले घरेलु नुस्खे, उपाय और तरीके :-

■ मसाज करे

आँखों की सूजन कम करने के लिए आँखों की मसाज भी की जा सकती हैं। इसके लिए अपनी उँगलियों को हल्के हाथों से सूजन वाली जगह की मसाज करे। इससे प्रभावित जगह पर ब्लड सर्कुलेशन बढ़ जायेगा और आँखों की सूजन से छुटकारा मिलेगा।

■ खीरा

आँखों की सूजन मिटाने के लिए खीरा भी आपकी सहायता कर सकता हैं। इसमें एंटीऑक्सीडेंट तत्व पाए जाते हैं जो जलन को कम करके आँखों के निचे की स्किन को फ्रेश बनाते हैं। खीरे के 2 स्लाइसेस काट कर आँखों के उपर लगभग 15 मिनट तक रखे। फिर एक मुलायम कपड़े को गुनगुने पानी में भिगो कर आँखों को साफ करे। इससे आँखों की सूजन धीरे-धीरे करके खत्म होने लगती हैं।

■ आलू के टुकड़े

खीरे की भाँती ही आलू के टुकड़े भी आँखों को ठंडक देते हैं। आँखों की सूजन के उपचार के लिए आलू भी मददगार साबित हो सकता हैं। आँखों के ऊपर आलू रखे या फिर आलू के रस को प्रभावित जगह पर लगाये। इसके बाद सूजन वाले हिस्से को गर्म पानी से धो ले। इससे आँखों की सूजन कम हो जाती हैं।

जरूर पढ़े :- आलू के घरेलु नुस्खे, उपाय और उससे होने वाले फायदे।

■ ठंडे चम्मच

ठंडी चम्मचों को आँखों पर रखने से सूजी हुई आँखें ठीक हो जाती हैं। यह आँखों की सूजन को हटाने का प्राचीन तरीका हैं। इसके लिए 2 चम्मच ले और इसे 15 से 20 मिनट तक फ्रिज में रख कर ठंडी करले। फिर इन्हें फ्रिज से निकाल कर दोनों आँखों के ऊपर 5 मिनट तक रखे। इससे सूजी हुई आँखें सही होने लगती हैं और सूजन से निजात मिलती हैं। इस उपाय को आप सुबह उठने के तुरंत बाद करे तो ज्यादा लाभ होगा।

■ एवोकाडो का इस्तेमाल

एवोकाडो भी आँखों की आसपास की सूजन को दूर कर सकता हैं। इसमें एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो सूजन से राहत दिलाते हैं। इसके लिए एवोकाडो के छोटे-छोटे टुकड़े काटे और उन्हें अच्छी तरह से मैश करले। एवोकाडो के पेस्ट को आँखों की सूजन वाले हिस्सों पर लगाये। तकरीबन 10 मिनट तक एवोकाडो पेस्ट को सूजन वाली जगह पर लगा कर रखे। फिर गुनगुने पानी से आँखों को धो कर साफ करे।

■ टी बैग्स

टी बैग्स आखों की सूजन ख़त्म करने का सबसे बढ़िया घरेलु उपाय हैं। टी बैग्स के इस्तेमाल से न सिर्फ आँखों की सूजन कम हो जाती हैं, बल्कि आँखों के निचे हुए डार्क सर्कल्स भी दूर हो जाते हैं। इसके लिए इस्तेमाल किये गये टी बैग्स को फ्रिज में ठंडा करने के बाद आँखों की सूजन वाले हिस्से पर सावधानी पूर्वक रखे। इसे तकरीबन 5 से 10 मिनट तक सूजी हुई आँखों पर रखे, फिर उसके बाद गुनगुने पानी से आँखों को धो कर साफ करले।

जरूर पढ़े :- चाय के उपयोगी घरेलु नुस्खे एवं उपाय, शायद ही आप इनके बारे में जानते होंगे? 

■ अंडे का सफेद हिस्सा भी उपयोगी

अंडे के सफ़ेद हिस्से में प्रोटीन और विटामिन ऐसे होते हैं जो स्किन में कसाव लाते हैं। आँखों में सूजन की समस्या से छुटकारा पाने के लिए यह नेचुरल उपाय हैं। अंडे के सफेद हिस्से को उसे प्रभावित जगह पर लगाये, फिर 5 मिनट के बाद गुनगुने पानी से धो कर साफ करे।

■ ठंडा पानी

अगर आपके पास टाइम नहीं हैं तो आँखों की सूजन मिटाने के लिए आँखों पर बर्फ वाले पानी से छिट्टा मारे। बर्फीला पानी आँखों की सूजन को कम करके राहत दिलाता हैं। इससे आँखों की जलन भी शांत होती हैं। दरअसल यह उस हिस्से में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ा देता हैं, जिससे सूजन में काफी कमी आ जाती हैं।



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

Baar-baar peshab aane ki problem ko door karne ke gharelu nuskhe aur upay.
रात को सोने से पहले प्याज को मोज़े में रखकर सोने से होने यह फायदे.
आँखों के नीचे काले घेरे (eye डार्क सर्कल) दूर करने के उपाय और घरेलु नुस्खे.
बुखार को कम करने के आसान घरेलु नुस्खे और उपाय।
गुग्गुल के फायदे और इसके उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय।
बर्फ के घरेलु नुस्खे और उपाय और इसके फायदे।
शतावरी के फायदे और इसके उपयोगी घरेलु नुस्खे एवं उपाय।
पैरों का दर्द दूर करने के उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय।
घर में ही गुलाब जल बनाने का तरीका (विधि) जानिए।
नाभि पर इन तेलों को लगाने से होते हैं बेहतरीन फायदे।
अंडे से बने विभिन्न प्रकार के हेयर पैक और इसे बालों में लगाने के फायदे।
रबिंग एल्कोहोल ( स्प्रिट) के फायदे, घरेलु नुस्खे और उपाय जानिए