आँखों को हेल्दी रखने वाले बेस्ट फूड.

Aankho ke liye best food. Best food for eyes (Hindi)

आँखों को स्वस्थ्य रखने के लिए हमें क्या खाना चाहिए? आँखों के लिए सर्वोतम आहार क्या हैं? आँखों की रोशिनी बढ़ाने के लिए कौन से फ़ूड अच्छे होते हैं? Best Food for Eyes in Hindi? इन सभी प्रश्नों का उत्तर जानने के लिए आप इस लेख को जरूर पढ़े.

मानव शरीर में आँखों का सबसे महत्वपूर्ण स्थान हैं. यह बहुत ज़रूरी हैं की हम इसकी देखभाल सही रूप से करे वरना अगर यह खराब हो गयी तो आप जिंदगी भर के लिए अपाहिज़ हो जाएँगे. लिहाज़ा आँखों को निरोगी और स्वस्थय रखना बहुत ही ज़रूरी हैं. पर बहुत से ऐसे लोग हैं जो बॉडी बिल्डिंग करके शरीर को तो बलवान बना लेते हैं मगर आँखों को खराब होने से नही बचा पाते हैं.

आजकल बच्चो की आँखे भी बड़ी तेज़ी से खराब हो रही हैं और ऐसा केवल उनकी बदलती हुए रुटीन की वजह से हैं, क्योंकि पहले बच्चें पार्क और सड़क आदि पर बाहर खेलने के लिए चले भी जाते थे, अब तो कंप्यूटर्स पर लगातार गेम खेलने और पास से टी.वी. देखने की वजह से वह अपनी आँखो की रोशिनी को खोते जा रहे हैं.

आँखों को निरोग रखने के लिए विटामिन A, बी, सी और डी विशेष लाभकारी होते हैं. आपको दिन में 2 फल और खूब सारी हरी सब्ज़िया तो ज़रूर खानी चाहिए क्योंकि इसमे ज़रूरी विटमिन्स और मिनरल्स भारी मात्रा में पाए जाते हैं. यदि शरीर में विटामिन A की कमी हो गयी हैं तो आपको रतोंधी और धुंधला दिखाई पड़ने लगेगा, कई बार तो इंसान अँधा भी हो जाता हैं.

विटामिन A सही मात्रा में लेने से आँखों की रोशिनी बनी रहती हैं. आइए जानते हैं की आँखों की रोशिनी को बनाए रखने के लिए कौन से आहार लेने चाहिए.

Healthy Eyes के लिए क्या खाए :-

1. हरी पत्तेदार सब्ज़िया :- पालक का साग, पत्ता गोभी और हरी पत्तेदार सब्ज़ियो में Carotenoids पाया जाता हैं, जो पीले रंग का पदार्थ होता हैं.यह Macula (रेटिना के एरिया जो की सेंट्रल विज़न के लिए ज़िम्मेवार होता हैं) को बचाता हैं.

2. विटामिन A, C और B वाले आहार :- ऐसे फल और सब्ज़िया जिनमे अधिक मात्रा में विटामिन ए, सी और बीटा केरोटीन शामिल होता हैं, उन्हे अपनी डाइट में शामिल करे. पीले रंग की सब्ज़िया हमे दिन की रोशिनी में ठीक देखने की पावर देती हैं.

3. लहसुन और प्याज़ :- लहसुन और प्याज़ में सलफर भारी मात्रा में पाया जाता हैं जो आँखों के लिए एंटी-ऑक्सिडेंट्स पैदा करता हैं.

4. सोया मिल्क :- सोया मिल्क में फैट कम और प्रोटीन अधिक होता हैं. इसमे ज़रूरी फैटी एसिड, विटामिन ई और सूजन कम करने वाले तत्व होते हैं.

5. अंडा :- अंडे में अमीनो एसिड, प्रोटीन, सलफर, Lactine, Luetene, Sistene और विटामिन बी 2 होता हैं. विटामिन बी सेल के रिपेयर करने में बड़ी भूमिका निभाता हैं.

6. गाजर और शिमला मिर्च :- हरी, लाल, पीली और नारंगी रंग की सब्ज़ियो में अच्छा पोषण पाया जाता हैं और इनमे विटामिन सी और A होता हैं, जो की एक एंटी-ऑक्सिडेंट्स होते हैं. एंटी-ऑक्सिडेंट्स से आँखों की सुरक्षा होती हैं.

7. मेवे : मेवा खाने से हाई विटामिन मिलता हैं जो कोलेस्टरॉल को लो रखता हैं और साथ ही सेल्युलर मेंब्रेन में संतुलन बनाए रखता हैं. साथ ही यह लिवर में से विटामिन A को आँखों के प्रयोग के लिए इस्तेमाल करने के लिए उसे बाहर निकालता हैं.

8. डेयरी प्रॉडक्ट्स :- दूध, बटर, मलाई, चीज़ और पनीर आदि में विटामिन A की अच्छी मात्रा पाई जाती हैं. यदि आँखों में विटामिन ए की कमी हो गयी हैं तो रात के समय धुंधला दिखाई देने लगता हैं. इसकी कमी आपको अँधा तक बना सकती हैं.

9. मछली :- मछली में ओमेगा-3 फैटी एसिड होता हैं जो की छोटी-छोटी खून की नलियों को खराब होने से बचाता हैं. कोशिश करे की हफ्ते में दो दिन फिश ज़रूर खाए.







अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *