आंवले का जूस पीने के फायदे और इसे क्यों पीना चाहिए?

आंवले का जूस पीने के फायदे और इसे क्यों पीना चाहिए?

आंवला आपकी सेहत के लिए सबसे लाभदायक फलों में से एक माना जाता हैं। आंवले का इस्तेमाल हम कई तरीको से करते हैं। आंवले का आचार, आंवले का मुरब्बा आदि बड़े ही चाव के साथ खाया जाता हैं। वैसे तो आप आंवले को कच्चा भी खा सकते हैं, यह खाने में पहले थोड़ा खट्टा लगता हैं, लेकिन जब आप इसे खाते हैं तो इसमें से हल्की हल्की मीठास आपको महसूस होने लगती हैं।

आंवला कुदरत की तरफ से मनुष्य को दिया गया अनमोल उपहार हैं। इसके सेवन से शरीर में पैदा हो रही कई सारी बिमारियों का खात्मा हो जाता हैं। इसी तरह इस आंवले से इसका जूस भी निकाला जाता हैं। क्या आपको पता हैं रोजाना सुबह आंवला जूस पीने से स्वास्थ्य को कितने ज्यादा लाभ होते हैं?

आंवले का जूस अगर आप सुबह उठकर पीते हैं तो आपका पूरा दिन बहुत अच्छा बन जायेगा। आंवले के जूस में विटामिन सी और आयरन बहुत ही अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं। हर व्यक्ति को प्रतिदिन 50 मिली ग्राम विटामिन सी की आवश्यकता होती हैं, जिसे आप आंवला खा कर या फिर इसका जूस पी कर पूरा कर सकते हैं।

तो चलिए जानते हैं आंवले का जूस पीने से सेहत को क्या क्या फायदे होते हैं? Health Benefits of Amla Juice in Hindi. आंवले का रस क्यों पीना चाहिए? आंवला जूस पीने के फायदे? आंवले का जूस कैसे बनाये? आंवला रस पीने से सेहत को क्या लाभ होते हैं? Amla juice peene ke fayde.

आंवले का जूस पीने के फायदे :-

त्वचा के लिए फायदेमंद

आंवले के रस में एंटीऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं, जो बढ़ती उम्र का असर आपके चेहरे पर नहीं पड़ने देते हैं। इसलिए नियमित रूप से आंवला जूस पीते रहने से आप लम्बे समय तक जवां दिखाई देते हैं। इसके सेवन से आपकी स्किन चमकदार बनती हैं। प्रतिदिन आंवले के रस में शहद मिला कर पीने से आपका चेहरा चमकदार बनता हैं और चेहरे से झाइयाँ ख़त्म होने लगती हैं।

कब्ज़ दूर करता हैं

आंवला जूस रोजाना पीने से पाचन क्रिया दुरुस्त बनती हैं। इसलिए आंवला रस हर रोज पीने से भयंकर से भयंकर कब्ज़ को दूर किया जा सकता हैं।

सर्दी जुकाम से बचाए

आंवले के रस में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता हैं। जो बॉडी की इम्युनिटी को मजबूत बनाने में सहायक हैं। इसलिए इस चमत्कारी जूस को नियमित रूप से पीने से यह आपको सर्दी-जुकाम से बचाव करता हैं।

यौन शक्ति बढ़ाए

इसमें विटामिन सी होता हैं जो सेक्स पॉवर को बढ़ाने में सहायता करता हैं। इसलिए आंवला जूस पीने से सेक्स लाइफ और भी अच्छी बन जाती हैं। अगर आप अपनी सेक्स लाइफ को बेहतर बनाना चाहते हैं तो आंवले के रस का सेवन जरूर करे।

कोलेस्ट्रॉल कम करे

आंवले का जूस पीने से कोलेस्ट्रॉल कण्ट्रोल में रहता हैं। अगर आप हाई कोलेस्ट्रॉल के मरीज़ हैं तो सिर्फ 1 गिलास आंवला जूस आपके लिए वरदान साबित हो सकता हैं। इसे रोजाना पीने से शरीर के ख़राब कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम होने लगती हैं और शरीर में अच्छे कोलेस्ट्रॉल बढ़ने लगते हैं।

खून को साफ़ करता हैं

क्या आपको पता हैं की आंवले के रस में शहद मिला कर पीया जाये तो इससे आपके खून की सफाई भी हो जाती हैं। इससे खून साफ़ बनता हैं। हैं न कमाल की बात!

बालों के लिए फायदेमंद

इस चमत्कारी जूस को पीने से आपके बाल घने, लम्बे, चमकदार और काले बनते हैं। यह बालों को तेज़ी से बढ़ने में मदद करता हैं और उन्हें मजबूत बनाता हैं। यह बालो को जल्दी सफ़ेद होने से भी रोकता हैं।

पेशाब की जलन दूर करे

अगर आपको पेशाब में जलन हो रही हैं तो 30 ml आंवले के रस को दिन में 2 बार पीजिये। इससे आपको पेशाब की जलन से राहत मिलेगी।

आँखों के लिए फायदेमंद

आँखों के लिए यह रस बहुत ही फायदेमंद होता हैं। आंवले के जूस को पीने से आँखों की रौशनी ठीक रहती हैं। इस जूस को पीकर आप अपनी आँखों की रोशनी को बढ़ा सकते हैं।

यह भी पढ़े :- आँखों की रोशिनी बढ़ाने वाले फूड।

गैस दूर करे

आजकल के लोग बाहर का चटर-पटर खाना, अत्यधिक नमक, तेल, मसालों वाला खाना और जंक फ़ूड का सेवन बहुत ज्यादा मात्रा में करते हैं। जिसके कारण उनके पेट में गैस की समस्या हो जाती हैं। आंवले का जूस पीकर आप पेट की गैस की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। क्योंकि इसमें कई तरह के पावरफुल एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इन्फ्लेमेटरी पाए जाते हैं जो पेट के टॉक्सिक लेवल को कम करते हैं। जिससे पेट में होने वाले गैस, दर्द और दूसरी प्रॉब्लम से निजात मिलती हैं।

बवासीर में फायदेमंद

कब्ज़ की वजह से बवासीर का रोग होता हैं। आंवला जूस पीने से एक तरफ जहा कब्ज़ दूर होता हैं तो दूसरी ओर यह बवासीर को खत्म करने में मदद करता हैं।

मूंह के छालों का इलाज

आंवला रस पीने से मूंह में होने वाले अल्सर यानि छालों से राहत मिलती हैं। यह आपके मूंह में छालें नहीं होने देता हैं। क्योंकि पेट में गैस होने की वजह से मूंह के छालें होते हैं, जो की आंवला जूस पीकर गैस को ख़त्म किया जा सकता हैं। इसके अलावा मूंह में छालें होने पर इसके रस से कुल्ला करने पर छालों से आपको आराम मिलता हैं।

यह भी पढ़े :- मूंह के छालों से छुटकारा पाने के आसान घरेलु नुस्खे और उपाय।

पीरियड्स की प्रॉब्लम में

अगर आपको पीरियड्स के समय बहुत ज्यादा ब्लीडिंग हो रही हैं तो दिन में 2 से 3 बार आंवले के रस के साथ केला मिला कर खाने से पीरियड्स की प्रॉब्लम को कम करने में मदद मिलती हैं।

डायबिटीज में फायदेमंद

डायबिटीज के मरीजों के लिए आंवला जूस किसी वरदान से कम नहीं हैं। आंवले में गैलिक एसिड, गैलोटेनिन, एलैजिक एसिड और कोरिलैगिन होते हैं। जो ब्लड ग्लूकोज लेवल को कम करने में मदद करते हैं। इसलिए सुबह के समय आंवले का जूस जरूर पीना चाहिए। इसके अलावा अगर आप आंवले के रस में हल्दी और शहद मिला कर पीते हैं तो मधुमेह को कण्ट्रोल किया जा सकता हैं

मोटापा कम करे

इस जूस को पीने से आपके बॉडी का मेटाबोलिज्म तेज़ बनता हैं। जिससे आपको वजन कम करने में सहायता मिलती हैं। इसलिए मोटापे के दूर करने में आंवला जूस आपकी मदद कर सकता हैं।

कैंसर से बचाए

इसमें एंटी-इन्फ्लेमेटरी, विटामिन सी, इम्यूनोमॉड्यूलेटरी, (immunomodulatory ) और एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं। यह सभी तत्व हमें कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से बचाए रखने में हमारी मदद करते हैं। इसलिए रोजाना एक गिलास आंवला जूस पी कर आप कैंसर होने से बच सके हैं।

यह भी पढ़े :- कैंसर को रोकने में मदद करते हैं यह फूड और आहार।

अस्थमा में फायदेमंद

आंवले के रस में शहद मिला कर इसका सेवन रोजाना किया जाये तो अस्थमा और ब्रोंकाइटिस जैसी फेफड़ो की बिमारी में फायदा होता हैं।

मुहांसे दूर करे

आंवला जूस के सेवन से चेहरे के मुहांसे और पिम्प्ल से निजात मिलता हैं। अगर चेहरे पर दाग-धब्बे हैं तो रूई से आंवले के रस को चेहरे पर लगाये। इससे चेहरे के दाग-धब्बे कम होने लगते हैं, क्योंकि इसमें पाया जाने वाला ऑक्सीडाइजिंग मेलेनिन त्वचा के ओपन पोर्स को बंद कर देता है।

दिल के लिए फायदेमंद

आंवले का जूस पीकर आप आपने दिल को सेहतमंद बनाये रख सकते हैं। यह दिल की मांसपेशियों को मजबूत बनाता हैं और आपको दिल की बिमारियों से बचाता हैं। इसके सेवन से ब्लड प्रेशर भी कण्ट्रोल में रहता हैं। इसके अलावा इसमें एमिनो एसिड और एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो ह्रदय को स्वस्थ्य रखने में मदद करते हैं।

कैसे बनाये आंवले का रस (जूस) :-

आंवले का जूस बनाने के लिए ताज़े आंवलों का प्रयोग करे। आपको ताज़े आंवले बाज़ार में दिसम्बर से अप्रैल महीने तक आसानी से मिल जायेंगे। आंवले का जूस बनाने के लिए उसके छोटे-छोटे टुकड़े काट ले, फिर मिक्सी में बारीक पीस ले। उसके बाद पीसे हुए आंवले को साफ़ कपड़े में डाल कर छाने और किसी बर्तन में इस जूस को इक्कठा करे। लीजिये आपके सामने तैयार हैं आंवले का जूस। वैसे अगर आप घर में जूस नहीं बनाना चाहते हैं तो आपको बाज़ार में कई कंपनियों के रेडीमेड आंवला जूस मिल जायेंगे। आप इनका इस्तेमाल भी कर सकते हैं।




अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

तुलसी खाने के फायदे और घरेलु नुस्खे एवं उपाय जानिए।
कसरत करने से जुड़े हुए कुछ भ्रम और उनके सत्य के बारे में जानिए।
क्या व्हाट्सऐप मैसेज डिलीट हो गए हैं, ऐसे वापस पाएं
शादी के लिए लड़की को कैसे करे प्रपोज़.
ज्वार के दाने के खाने के फायदे.
मानव शरीर के बारे में 44 रोचक तथ्य और मज़ेदार जानकारी।
ज्यादा फायदा लेने के लिए पनीर को कब खाना चाहिए?
चौलाई का साग खाने के फायदे और घरेलु नुस्खे।
दाद, खाज-खुजली को दूर करने के घरेलु नुस्खे और उपाय।
शास्त्रों के अनुसार यह काम करने से आपकी उम्र कम हो जाती हैं और आप जल्दी मरते हैं।
ज्यादा समय तक जांघ पर लैपटॉप रखकर काम करने के नुकसान।
कार्पेट से दाग-धब्बे मिटाने के उपयोगी घरेलु नुस्खे और तरीके...
होली के त्यौहार को बेहतर तरीके से कैसे मनाये?
आयोडीन के बढ़िया स्रोत हैं यह फूड।
कारों से जुड़ी हुई 55 रोचक जानकारियां और बातें, जिन्हें जानकर आपको अच्छा लगेगा।
नाभि की सफाई करने के उपाय जानिए।

16 thoughts on “आंवले का जूस पीने के फायदे और इसे क्यों पीना चाहिए?

  1. SABIYA ANJUM

    Kya Awale ka juice arthritics ke patient ko dena cahiye ya nahi bcoz awala thnda mana jata hai or arthritics ko thand se ya thandi chizo se dikkat hoti hai

    Reply
  2. UMER AHMED

    Kya amla juice or shahed ko normal ek gilass pani m mix kerk pee sakte hain?

    Reply
    1. admin Post author

      जी हाँ आप आंवले के रस में बराबर मात्रा में शहद मिला कर पी सकते हैं, लेकिन इसे आप गुनगुना पानी के साथ ही पीजिये, क्योंकि नार्मल पानी के साथ लेने से आपका गला खराब हो सकता हैं. इसके अलावा आप आंवले के जूस में शहद बराबर मात्रा में ही मिलाये और इसे खाली पेट ही पीजिये, धन्यवाद…

      Reply
  3. pawan

    Mera name pawan h..maine 2 spoon amale ke juice m 1 spoon honey daal kar khali pet pe liya..par 1 ghante ke bad mujhe vomiting ho gayi..kya karu aur kaise juice ka use karu jisse ke mujhe vomiting na ho aur juice digest ho jaye

    Reply
    1. admin Post author

      देखिये पवन जी, आप सुबह खाली पेट 10 ml आंवले के जूस में 10 ml एलोवेरा जूस को आधे गिलास गुनगुने पानी के साथ मिला कर पिए, इससे यह आसानी से हजम भी हो जायेगा और सेहत को ज्यादा लाभ पहुचायेगा.. इसके लिए आप पतंजलि आंवला और एलोवेरा जूस ले सकते हैं… पतंजली एलोवेरा जूस संतरे के फ्लेवर में मिल जाता हैं, और जब आप इसे आंवला स्वरस के साथ मिला कर गुनगुने पानी के साथ लेते हैं तो आपको उल्टी आने की समस्या नहीं होती हैं.. वैसे आंवला जूस पीने के आधे से पौने घंटे बाद आप नाश्ता करले… धन्यवाद…

      Reply
  4. Krishna kumar

    मेरा नाम कृष्ण कुमार मुझे गैस बहुत ज्यादा बनता है मैं बहुत कमजोर हूं मुझे ऐसा लगता है कि लीवर का प्रॉब्लम है लीवर को मजबूत करने के लिए आमला जूस ले सकते हैं

    Reply
    1. admin Post author

      कृष्ण कुमार जी, आपको अगर गैस की प्रॉब्लम हैं और लीवर कमजोर हैं तो आप आंवले का जूस पी सकते हैं. इससे पेट की गैस दूर होती हैं और लीवर भी मजबूत बनता हैं. अध्यनों के अनुसार 4-5 कच्चे आंवले रोजाना खाने से या फिर आंवले का जूस पीने से लीवर के काम करने की क्षमता बढ़ती और लीवर मजबूत एवं स्वस्थ्य रहता हैं. अगर लीवर को हेल्दी रखने वाले आहार के के बारे में जानना चाहता हैं यो यहाँ क्लीक करके पढ़े. धन्यवाद…

      Reply
  5. vicky jangid

    सर मेरा नाम विकास ह मेरे कब्जी बहुत रहती ह मेरे लिए आंवले का जूस केसे रहेगा और कब लेना ह सर गेस भी बहुत रहता ह कब लेना ह plzz बताइए सर।।।

    Reply
    1. admin Post author

      विकास जी आंवले का जूस आपके लिए बहुत ही फायदेमंद रहेगा, आप चाहे तो आंवला और एलोवेरा का जूस 10-10 ml की मात्रा में सुबह-शाम खाली पेट गुनगुने पानी के साथ ले सकते हैं. अगर आपको कब्ज़ की समस्या हैं तो आप कब्ज़ दूर करने के आसान घरेलु नुस्खे और उपाय का लेख जरूर पढ़े… धन्यवाद…

      Reply
  6. Santosh nishad

    मेरा सर से बाल रोजाना झाड़ रहा है! क्या आप ऐशे तैल के बारे में जानकारी दे सकते है क्या जो मेरा बालो को दुबारा उगाने में मदद कर सके

    Reply
    1. admin Post author

      बालों का झड़ना रोकने के लिए आप निचे दिए गये लेख को पढ़ सकते हैं :-

      1. कम उम्र में गंजेपन यानी बाल झड़ने की समस्या को दूर करने के घरेलु नुस्खे और उपाय.

      2. बालों का गिरना (झड़ना) रोके इन उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपायों द्वारा.

      Reply
  7. Anjali

    amale me juice m skin k liye shaed milakar peena jruri h ya aese pine se b chera saf ho jayega

    Reply
    1. admin Post author

      अंजलि जी वैसे तो आप आंवले के रस को ऐसे भी पी सकती हैं, लेकिन अगर आप शहद मिला कर इसे पियेंगी तो स्किन को और भी ज्यादा लाभ होगा, क्योंकि तब शहद के गुण भी आंवले के गुण के साथ मिल कर स्किन को ज्यादा फायदा पहुचाएंगे… कई लोगो को आंवला रस और शहद को एक साथ मिला कर उल्टी आने की परेशानी होती हैं, ऐसे में उन लोगो को शहद मिला कर पीने की जरूरत नहीं हैं, हां, वे लोग आंवला रस के साथ एलोवेरा का जूस मिक्स करके पी सकते हैं, इससे भी त्वचा को काफी ज्यादा लाभ मिलता हैं. धन्यवाद…

      Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *