आडू खाने के फायदे – Benefits of Peach in Hindi.

आडू खाने के फायदे – Benefits of Peach in Hindi.

आज के लेख में हम आडू खाने के फायदे (लाभ) आदि के बारे में आपको बताएँगे। Aadu khane ke fayde, Benefits of Peach in Hindi. आड़ू खाने से सेहत को होने वाले फायदे जानने के लिए यह आर्टिकल जरूर पढ़े और अपने दोस्तों में भी जरूर शेयर करे। आडू आपको बाज़ार में गर्मी के दिनों में आसानी से मिल जाता हैं। मुख्य रूप से इस फल की पैदावार चीन से मानी जाती हैं, लेकिन समय के साथ अब यह फल पूरी दुनिया में उगाया और खाया जाता हैं। आडू हल्के लाल, गुलाबी और पीले रंग के मिश्रण वाला रेशेदार फल हैं जो खाने में थोड़ा सा तीखा और मीठा होता हैं। आडू खाने के फायदे बहुत सारे हैं, यह फल सेहत के लिहाज़ से बहुत ही लाभकारी हैं।

आडू मुख्य रूप से पहाड़ी इलाकों में उगाया जाता हैं, जिसकी वजह से यह भारत में जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड राज्यों में इसकी बागवानी की जाती हैं। आडू के फल से जैम, जूस आदि बनाये जाते हैं। जबकि इसके बीजों से निकलने वाले तेल का इस्तेमाल ब्यूटी प्रोडक्ट्स बनाने के लिए किया जाता हैं। अब तो कई सारे सौन्दर्य उत्पादों में आडू का इस्तेमाल किया जाने लगा हैं।

आडू में कार्बोहाइड्रेट्स, प्रोटीन, फाइबर और कई प्रकार के मिनरल्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इसलिए आडू के सेवन से आप कई सारी बीमारियाँ होने के खतरे से बचे रहते हैं। तो देर किस बात की हैं, आडू से होने वाले फायदे के बारे में जानते हैं।

आडू खाने के फायदे :-

आँखों को बनाये हेल्दी

आडू खाने से आँखों की रोशिनी तेज़ होती हैं। यह आँखों को स्वस्थ्य रखने में मदद करता हैं, क्योंकि इसमें बीटा-कैरोटीन पाया जाता हैं, जो शरीर में जाकर विटामिन ए में परिवर्तित हो जाता हैं। विटामिन ए आँखों को स्वस्थ्य रखने के लिए बहुत ही जरूरी तत्व हैं। यह आँखों की रेटिना को हेल्दी बनाये रखता हैं। इसलिए आँखों को स्वस्थ्य बनाये रखने के लिए आडू जरूर खाए।

किडनी के लिए फायदेमंद

आडू के सेवन से किडनी स्वस्थ्य रहती हैं। क्योंकि इसमें ज्यादा मात्रा में पोटैशियम होता हैं, जो किडनी के लिए लाभकारी माना जाता हैं। यह आपके यूरिनरी ब्लैडर के लिए क्लेजिंग एजेंट के रूप में काम करता हैं, जिससे आपका ब्लैडर साफ़ रहता हैं और आपको मूत्र से सम्बंधित कोई बिमारी नहीं रहती हैं। आडू खाने से आप किडनी से सम्बंधित कई सारी बिमारियों से बचे रहते हैं। इसके अलावा यह गुर्दे में होने वाली पथरी की समस्या को भी दूर करने में मदद करता हैं।

यह भी पढ़े :- किडनी स्टोन में राहत देती हैं यह 10 चीज़े।

विटामिन सी का खज़ाना

आडू में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता हैं। एक बड़े आकार के आडू में आपके शरीर के लिए दैनिक जरूरी विटामिन सी का 19% हिस्सा आसानी से प्राप्त हो जाता हैं। विटामिन सी एंटी ऑक्सीडेंट की तरह काम करता हैं, जिससे आपकी रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती हैं और आप इन्फेक्शन आदि से बचे रहते हैं। इससे आपको सर्दी-जुकाम और वायरल बुखार से सुरक्षा मिलती हैं।

मोटापा कम करे

आडू में बहुत की कम कैलोरी पायी जाती हैं। आडू में लगभग 80% तक पानी और फाइबर होते हैं, जिसकी वजह से बड़े आकार वाले आडू में सिर्फ 68 कैलोरी ही होती हैं। यह फाइबर का बहुत ही अच्छा स्रोत हैं, अगर आप आडू को सुबह के समय नाश्ते में खाते हैं तो आपको दोपहर तक कुछ खाने की जरूरत नहीं हैं और आपका पेट भी भरा-भरा सा महसूस होता हैं। जिससे आपके वजन को कण्ट्रोल करने में मदद मिलती हैं।

बदहजमी दूर करे

आडू में फाइबर ज्यादा मात्रा में पाया जाता हैं, इसलिए बदहजमी दूर करने के लिए आडू को खाना चाहिए। आडू के सेवन से बदहजमी और खट्टी डकार से छुटकारा पाया जा सकता हैं।

एनर्जी देता हैं

सुबह के समय नाश्ते में आडू खाने से आप दिन भर एनर्जेटिक महसूस करते हैं। इसलिए आडू का सेवन करने से आपको थकान महसूस नहीं होती हैं।

पेट के लिए फायदेमंद

जैसा की आपको पता हैं की फाइबर से भरपूर फल पाचन तंत्र के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं। फाइबर से भरपूर होने के कारण आडू पेट के लिए बहुत ही लाभकारी फल माना गया हैं। यह पेट और लीवर से ज़हरीले पदार्थो को बाहर निकलने में मदद करता हैं। आडू को खाने से कब्ज़ दूर होती हैं। यह अपच को भी दूर करता हैं। आडू के फूलों के रस से बनाये गये टिंक्चर से पेट दर्द दूर करने मे मदद मिलती हैं। इसका रस बच्चों में होने वाले जोंडिस रोग में लाभ पहुचाता हैं। इसकी ताज़ी पत्तियों के रस के प्रयोग से पेट के कीड़े मर जाते हैं।

ट्यूमर से बचाए

आडू में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो आपके दिमाग के लिए बहुत ही ज्यादा लाभकारी होते हैं। इस चमत्कारी फल को रोजाना खाने से ब्रेन ट्यूमर जैसी खतरनाक बीमारी के खतरे से बचा जा सकता हैं।

जख्मों को भरे

आडू के पेड़ की छाल का इस्तेमाल जख्मों को साफ करने और उसे भरने के लिए किया जाता हैं। अगर हल्का सा कट गया हो और खून निकल रहा हो तो इसके ताज़े पत्तियों का लेप बना कर लगाने से खून निकलना बंद हो जाता हैं।

एंटीऑक्सीडेंट का भण्डार

आडू के छिलके में polyphenols पाए जाते हैं, जिसकी वजह से इसका रंग लाल और पीला होता हैं। polyphenols एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट हैं जो आपके शरीर को हानिकारक फ्री रेडिकल्स सेल्स से बचाता हैं। इसलिए आडू को हमेशा छिलके समेत ही खाना चाहिए। कुछ अध्यन इस बात की पुष्टि करते हैं की आडू में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट, कीमोथेरेपी के दौरान शरीर में होने वाले साइड-इफ़ेक्ट से बचने में कैंसर के रोगी की मदद करते हैं।

त्वचा के लिए फायदेमंद

आडू में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं, जिसकी वजह से यह स्किन के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद माना जाता हैं। आडू को खाने से स्किन हमेशा जवां नज़र आती हैं, क्योंकि इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट, आपको जल्दी बुढ़ापा नहीं आने देते हैं और आप लम्बे समय तक जवान दिखाई देते हैं। आडू से बने फेसपैक को लगाने से चेहरे कोमल और चमकदार बनता हैं। आडू को आप चाहे खाए या इसका फेसपैक लगाये, यह त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद फल हैं।

यह भी पढ़े :- हमेशा जवां बने रहने के लिए जरूर खानी चाहिए यह चीज़े।

विटामिन ए का खज़ाना

जैसा की पहले भी बताया जा चूका हैं की यह विटामिन ए और बीटा-कैरोटीन का उच्चतम स्रोत हैं। इसके सेवन से नेत्र विकार दूर होते हैं और स्किन चमकदार बनती हैं। विटामिन ए फेफड़े और मूंह के कैंसर से बचने में आपकी मदद करता हैं।

कैंसर से बचाए

आडू में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो आपको कैंसर से बचाए रखने में मदद करते हैं। इसमें फेनोलिक कंपाउंड पाए जाते हैं जो ब्रेस्ट कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोकते हैं। आडू में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट कीमोथेरेपी से शरीर को होने वाले नुकसान से भी बचने में मददगार साबित होते हैं।

बालों का झड़ना रोके

आडू के सेवन से बालों का गिरना और झड़ना कम हो जाता हैं। इसलिए जिन लोगो के बाल झड़ रहे हैं, उन्हें रोजाना एक आडू जरूर खाना चाहिए। यह बालों को मजबूत बनाता हैं।

दिल के लिए फायदेमंद

आडू में पोटैशियम होता हैं जो हार्ट रेट और ब्लड प्रेशर को कण्ट्रोल में रखता हैं। आडू दिल के लिए बहुत ही फायदेमंद फल हैं। इसके सेवन से कार्डियोवैस्कुलर सिस्टम सही रहता हैं और आपको दिल से सम्बंधित कई सारी बीमारियाँ होने का खतरा काफी कम हो जाता हैं। इसमें विटामिन K होता हैं जो ब्लड क्लोटिंग को रोकने में मदद करता हैं। इसमें लाइकोपीन और lutein जैसे कंपाउंड पाए जाते हैं जो दिल को हेल्दी बनाते हैं।

हड्डियों और दांतों के लिए फायदेमंद

आडू को खाने से दांत और हड्डियाँ मजबूत बनती हैं। इसमें कैल्शियम काफी अच्छी मात्रा में होता हैं जो हड्डियों और दांतों को मजबूत बना कर उन्हें बिमारियों से बचाता हैं।

खून बढाए

आडू में आयरन काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता हैं। यह एनीमिया यानि खून की कमी को ख़त्म करता हैं और शरीर में रेड ब्लड सेल्स की मात्रा को बढ़ाता हैं। इसलिए अगर शरीर में खून की कमी से जूझ रहे व्यक्तियों को आडू का सेवन जरूर करना चाहिए।

अन्य लाभ

आडू सूखी खांसी, हाई ब्लड प्रेशर, किडनी स्टोन, दमा, कब्ज़ आदि रोगों में बहुत ही लाभकारी हैं। यह मूत्रवर्धक भी हैं, जिससे यह गठिया के मरीजों के लिए भी फायदेमंद हैं। यह पचने में आसान हैं और शरीर को स्वस्थ्य बनाये रखने में सक्षम हैं। इसलिए सभी लोगो को आडू खाने की सलाह दी जाती हैं।

दोस्तों आज आपने आडू खाने के फायदे के बारे में जाना, अगर आपको यह लेख पसंद आया हैं तो प्लीज इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करे। धन्यवाद…



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

One thought on “आडू खाने के फायदे – Benefits of Peach in Hindi.

Comments are closed.