आपकी स्किन के लिए कौन सा साबुन हैं अच्छा?

आपकी स्किन के लिए कौन सा साबुन हैं अच्छा?

आज बाज़ार में तमाम किस्म के साबुन आ गये हैं, जिसके चलते आपको सही साबुन चुनने में दुविधाओं का सामना करना पड़ता हैं। लेकिन आज तक ऐसा साबुन नहीं बना जो हर तरह की स्किन के लिए परफेक्ट हो। यानि की अलग-अलग स्किन के लिए अलग-अलग साबुन की जरूरत पड़ती हैं। इसलिए आपको आपकी त्वचा के अनुसार ही साबुन का चुनाव करने की जरूरत हैं।

ऑयली स्किन के लिए साबुन

स्किन सीबम का प्रोडक्शन करती हैं, जो की एक नेचुरल ऑयल माना जाता हैं। भिन्न-भिन्न प्रकार के व्यक्तियों में इसका उत्पादन भी भिन्न होता हैं। जरूरत से ज्यादा एक्टिव sebaceous glands के कारण त्वचा तैलीय हो जाती हैं। जिससे मुहांसे की समस्या होने लगती हैं। ऑयली स्किन वाले लोगो को नियमित रूप से अपने चेहरे को पानी से धोते रहने की सलाह दी जाती हैं। लेकिन स्ट्रोंग सोप के इस्तेमाल से बचना चाहिए।

साबुन खरीदने से पहले साबुन के पाउच पर लिखे सामग्री को ठीक तरह से पढ़ ले। जिसमे साल्ट, ओटमील, ब्राउन शुगर या पिच जैसी चीज़े हो, वह साबुन आपके स्किन के लिए लाभकारी होता हैं। यह आपकी त्वचा पर सौम्य होने के साथ ही स्किन से एक्स्ट्रा ऑयल भी बाहर निकाल देता हैं। अगर स्किन बहुत ज्यादा सवेंदनशील हैं तो Mild Exfoliate Soap का उपयोग करे।

ड्राई स्किन वाले लोगो के लिए साबुन

सीबम स्किन के लिए अच्छा होता हैं। लेकिन यह स्किन से बहुत ज्यादा या बहुत कम नहीं निकलना चाहिए। अगर सीबम का उत्पादन जरूरत से कम मात्रा में होता हैं तो स्किन ड्राय हो जाती हैं।

जब आप रूखी त्वचा के लिए साबुन को चूने तो ऐसा साबुन चुनिए जिसमे ग्लिसरीन हो। इस प्रकार के साबुन रूखी त्वचा के लिए बहुत ही ज्यादा लाभकारी होते हैं। यह त्वचा को नमी प्रदान करते हैं।

नार्मल स्किन के लिए साबुन

यह परफेक्ट स्किन मानी जाती हैं, क्योंकि इसमें न तो स्किन रूखी होती हैं और न ही स्किन ऑयली होती हैं। इस प्रकार के स्किन पर न तो आप ड्राई स्किन वाला साबुन इस्तेमाल कर सकते हैं और न ही ऑयली स्किन वाला साबुन। इसके लिए आप हर्बल सोप का इस्तेमाल करे।

ऑयली स्किन वाले लोग इस तरह के साबुन से बच कर रहे

1. बहुत ज्यादा केमिकल वाले साबुन से बच कर रहे।

2. बहुत ज्यादा खुशबूदार साबुन का भी इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

3. ऐसे साबुन के इस्तेमाल से भी बचना चाहिए, जिसमे एसिड तत्व ज्यादा हो या PH वैल्यू काफी हाई हो।

4. सभी लोगो को गोरापन देने का दावा करने वाले साबुन का इस्तेमाल बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए, क्योंकि इस तरह के साबुन में केमिकल्स ज्यादा मात्रा में होते हैं।



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

नेल पोलिश लगाने के नुकसान
बाल सफ़ेद होने की वजह यह हैं.
खरबूजा खाने के फायदे जानते हैं आप?
आलू के घरेलु नुस्खे, उपाय और उससे होने वाले फायदे.
नारियल के तेल के फायदे और इसके घरेलु नुस्खे और उपाय।
टेलकम पाउडर के नुकसान के बारे में जानकर आपको हैरानी होगी!
क्या रंग गोरा करने वाली फेयरनेस क्रीम से वाकई में रंग गोरा होता हैं?
इन घरेलु उपायों को अजमाने से घर में ही हो जाती हैं स्किन की देखभाल।
मसूर की दाल के 4 बेहतरीन बॉडी स्क्रब जिससे स्किन को होता हैं लाभ।
कोहनी का कालापन दूर करने के उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय।
डियोड्रेंट का करते हैं इस्तेमाल तो इन बातों को जरूर जाने।
जानिए केले से बने हुए विभिन्न स्क्रब जो स्किन की रंगत को निखारते हैं।