आम खाने के 15 बेहतरीन फायदे जानिए

आम खाने के फायदे

आम का स्वाद आपको दीवाना बना देता हैं। गर्मियों में मिलने वाला रसीला आम आपके सेहत के लिए भी बहुत ही फायदेमंद होता हैं। आम खाने के फायदे बहुत ज्यादा होते हैं। आम में Saturated Fat, सोडियम और कोलेस्ट्रॉल बहुत ही कम मात्रा में पाया जाता हैं। आम विटामिन A, C, B6 और फाइबर का बहुत ही अच्छा सोर्स हैं। अगर आप वजन बढाने की सोच रहे हैं, तो आम को जरूर खाए इससे वेट गेन करने में मदद मिलती हैं। Health Benefits of Mango in Hindi.

आम में मैग्नीशियम, कॉपर और पोटैशियम जैसे मिनरल्स भी भरपूर मात्रा में होते हैं। आम में क्वारसीटिन, बीटाकेरोटीन और एस्ट्रागालीन जैसे एंटी-ऑक्सीडेंट तत्व भी पाए जाते हैं। इन एंटी-ऑक्सीडेंट में फ्री रेडिकल्स से लड़ने की शक्ति होती हैं। यह फ्री रेडिकल्स सेल्स को डैमेज करते हैं जिससे दिल की बीमारियाँ, जल्दी से बुढ़ापा आना, कैंसर और भी कई तरह की बीमारियाँ पैदा होती हैं। आइये जानते हैं आम खाने से हमें क्या-क्या लाभ होते हैं।

आम खाने के फायदे :-

■ बॉडी की इम्युनिटी को बढ़ाता हैं

आम में बीटा-कैरोटीन, विटामिन C, विटामिन A के अलावा 25 तरह के कैरोटेनॉयड्स बहुत ही अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं। आम में मिलने वाले यह तत्व बॉडी की इम्युनिटी को बढ़ाते हैं और उसे और भी ज्यादा मजबूत बनाते हैं।

■ आँखों की रोशिनी बढ़ाता हैं

आम को विटामिन A का खज़ाना माना गया हैं। विटामिन A आँखों की रोशिनी को बढ़ाने के लिए और रतोंधी जैसी बीमारी को दूर करने में बहुत ही फायदेमंद होता हैं। रोजाना सिर्फ एक गिलास आम का रस पीने से आपको एक दिन के लिए जरूरी विटामिन A का 25% हिस्सा मिल सकता हैं। विटामिन A आँखों के लिए सबसे बेस्ट हैं और यह आँखों के सूखेपन को भी दूर करने में आपकी मदद करता हैं।

■  प्रेग्नेंट महिला के लिए लाभकारी

प्रेग्नेंट महिला को आम जरूर खाना चाहिए, क्योंकि इससे उन्हें आयरन की प्राप्ति होती हैं। आम में आयरन बहुत ही अच्छी मात्रा में पाया जाता हैं। डॉक्टर प्रेगनेंसी में आयरन की गोलिया खाने की सलाह देते हैं, लेकिन अगर आप चाहे तो आम खा कर या इसका जूस पी कर आयरन की कमी को पूरा कर सकती हैं।

■  वजन बढ़ाने में सहायता करता हैं

आम खाने से आप आसानी से अपना वजन बढ़ा सकते हैं। 100 ग्राम आम में करीब 47 कैलोरी होती हैं, हमारी बॉडी इस कैलोरी को आसानी से सोख लेता हैं, इसके अलावा आम में स्टार्च पाया जाता हैं जो शुगर में बदल कर वजन को बढ़ाने में मदद करता हैं।

यह भी पढ़े :- वज़न बढाने के 25 तरीके। 

■ लू लगने से बचाए

कच्चे आम के रस को पानी के साथ मिला कर पीने से ठंडक मिलती हैं। भारत जैसे देशो में गर्मी ज्यादा पड़ती हैं, जिससे शरीर से ज्यादा मात्रा में पसीना निकलता हैं। इससे लोगो में थकावट ज्यादा आती हैं। ऐसे में किडनी toxins से भर जाती हैं। कच्चा आम खाने से आप लू और गर्मी दोनों से बच सकते हैं। कई रिसर्च से यह साबित हो चूका हैं की आम गर्मियों में स्ट्रोक के खतरे को काफी हद तक कम कर देता हैं। आयुर्वेद में भी भी धुप के प्रभाव से बचने के लिए यह कारगर फल माना गया हैं।

■ खून बढ़ाये

आम खाने से आयरन की कमी को पूरा किया जा सकता हैं। इसके सेवन से खून में वृद्धि होती हैं। जो लोग अनीमिया यानि की खून की कमी से जूझ रहे हैं उन्हें आम जरूर खाना चाहिए, जिससे उनमे खून की कमी दूर होगी और एनीमिया की बीमारी जल्दी ठीक हो जाएगी

■ ब्लड प्रेशर को कण्ट्रोल करे

आम में भरपूर मात्रा में विटामिन्स पाए जाते हैं, जिससे आपकी सेहत अच्छी रहती हैं। हाई ब्लड प्रेशर के मरीज़ को आम जरूर खाना चाहिए।

■  दिमाग तेज़ करे

आम में विटामिन B6 भरपूर मात्रा में होता हैं, जो ब्रेन सिस्टम को और भी ज्यादा कुशल बनाने में सहायता करता हैं।

■  सेक्स पॉवर बढ़ाता हैं

 आम में विटामिन E बहुत ही अच्छी मात्रा में पाया जाता हैं। एक रिसर्च से यह पता चला हैं की विटामिन E सेक्स लाइफ को बेहतर बनाने का काम करती हैं। आम खाने से आपकी सेक्स लाइफ अच्छी बनती हैं।

यह भी पढ़े :- पुरुषो को जरूर खानी चाहिए यह 16 चीज़े, इनसे मिलती हैं शक्ति।

■  कोलेस्ट्रॉल लेवल कम करे

आम में विटामिन सी और फाइबर बहुत ही बढ़िया मात्रा में पाए जाते हैं जो LDL यानि की बैड कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने में सहायता करते हैं।

■  कैंसर से बचाए

आम में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंटस कोलोन कैंसर, ब्रैस्ट कैंसर, ल्यूकेमिया और प्रोस्टेट कैंसर से बचने में हमारी मदद करते हैं। यह हमें ग्रंथि में होने वाले कैंसर से भी बचने में मदद करता हैं।

■  डायबिटीज में लिए आम के पत्ते

आम के पत्तो में इंसुलिन को बढ़ाने की शक्ति होती हैं। इसके लिए रात भर के लिए आम के पत्तो को पानी में भिगो कर रख दे और सुबह इन पत्तो को छान कर पानी पीने से इंसुलिन का लेवल नार्मल हो जाता हैं।

यह भी पढ़े :- डायबिटीज को रोकने के तरीके।

■  बुढ़ापा आने से रोकता हैं

आम में विटामिन सी और ए पाए जाते हैं जो शरीर में Collagen protein का उत्पादन करते हैं। Collagen blood vessels और शरीर के connective tissue को सुरक्षति रखने में मदद करता हैं, जिससे स्किन पर उम्र बढ़ने का असर नहीं पड़ता हैं और आपकी स्किन लम्बे वक़्त तक जवां दिखाई देती हैं।

■  मुहांसे दूर करता हैं

आम खाने या फेस पैक बना कर लगाने से त्वचा के रोम छिद्र खुल जाते हैं, जिससे मुहांसे होने की समस्या अपने आप ख़त्म हो जाती हैं। त्वचा के रोम छिद्र खुलने से मुहांसों से आसानी से छुटकारा पाया जा सकता हैं। इसके लिए आम के गुदे को 10 मिनट्स तक स्किन पर लगाये और फिर उसके बाद पानी से धो ले। सचमुच में यह पिम्पल को दूर भगाने का बहुत ही कारगर उपाय हैं।

■ पाचन ठीक रखे

पपीते की तरह ही आम में भी पाचन को सही रखने के गुण पाए जाते हैं। आम में ऐसे एंजाइम पाए जाते हैं जो प्रोटीन को तोड़ने और भोजन को पचाने में मदद करते हैं। आम अपच और एसिडिटी की समस्या को भी दूर करता हैं।

यह भी पढ़े :-बेहतर पाचन के लिए आसान टिप्स।



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...