आयोडीन के बढ़िया स्रोत हैं यह फूड।

आयोडीन किन चीज़ों में पाया जाता हैं? आयोडीन के सोर्स क्या हैं?

भोजन में सभी प्रकार के मिनरल्स का होना अति आवश्यक हैं। इन्ही मिनरल्स में से एक हैं आयोडीन। आयोडीन शरीर को सुचारू रूप से चलाने के लिए काफी महत्वपूर्ण मिनरल हैं। शरीर में आयोडीन की कमी होने से दिमाग और शरीर से सम्बंधित कई सारी समस्याएं होने लगती हैं। आयोडीन गर्दन के पास पाए जाने वाली थायरॉयड ग्रंथि के विकास के लिए आवश्यक हॉर्मोन को उत्पन्न करता हैं। अगर आयोडीन की कमी शरीर में हो जाये तो इससे गले में घेंघा नाम की बीमारी हो जाती हैं।

बच्चों में आयोडीन की कमी होने पर मानसिक विकास सही तरीके से नहीं हो पाता हैं। इसलिए आज कल बाज़ार में ज्यादातर खाने वाले नमक आयोडीनयुक्त हैं। आयोडीन एक ऐसा मिनरल हैं जो थाइरोइड ग्लैंड को सही तरीके से काम करने में सहायता करता हैं। जिससे इसमें सही तरह के हॉर्मोन पैदा होते हैं।

यह हॉर्मोन ब्रेन को सही ढंग से काम करने में मददगार हैं। इससे वजन को कण्ट्रोल रखने में और मेटाबोलिज्म रेट को सही बनाये रखने में आसानी होती हैं। अगर भोजन में आयोडीन की सही मात्रा न ली जाये तो कई लोगो को इससे थायराइड हार्मोन (हाइपोथायरायडिज्म) की कमी हो जाती हैं। आज के लेख में आयोडीन से भरपूर आहार के बारे में जानेंगे। आइये जानते हैं आयोडीन सबसे ज्यादा खाने वाली किन चीज़ों में पाया जाता हैं।

आयोडीन के बेस्ट सोर्स :-

■ आयोडीनयुक्त नमक

आयोडीनयुक्त नमक आयोडीन का सबसे महत्वपूर्ण सोर्स हैं। सिर्फ एक ग्राम आयोडीन नमक की मात्रा का सेवन करने से 77 माइक्रोग्राम आयोडीन की प्राप्ति होती हैं। वैसे तो आज कल बाज़ार में मिलने वाले खाना पकाने वाले ज्यादातर नमक आयोडीनयुक्त ही होते हैं।

■ झींगा मछली

झींगा मछली समुंदरी आहार हैं, जो आयोडीन का बढ़िया स्रोत हैं। एक औंस झींगा में 35 माइक्रोग्राम आयोडीन पाया जाता हैं। प्रतिदिन झींगे का सेवन करने से कैल्शियम, प्रोटीन और शरीर के लिए जरूरी दुसरे मिनरल्स की भी प्राप्ति होती हैं।

■ करोंदा

डार्क कलर की क्रैनबेरी (करोंदा) सेहत के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होती हैं। यह विटामिन बी, विटामिन K, विटामिन सी, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट से भरी हुई हैं। इसके अलावा इसमें आयोडीन भी भरपूर मात्रा में होता हैं। सिर्फ 4 औंस करोंदे में 400 माइक्रोग्राम आयोडीन पाया जाता हैं। दैनिक आयोडीन की आवश्यकता को पूरा करने के लिए आप करोंदे के फलों को खा सकते हैं, या फिर आप करोंदे का जूस भी पी सकते हैं। लेकिन इस बात का ख्याल रखे की इसमें शुगर की मात्रा भी ज्यादा होती हैं।

जरूर पढ़े :- करोंदे (Cranberry) का जूस पीने के फायदे और नुकसान।

■ ठंडे पानी वाली मछलियों का सेवन करे

मछलियों में ऐसी शक्ति पाई जाती हैं जो पानी के अंदर मौजूद पौधों से आयोडीन को अवशोषित कर सकती हैं। ठंडे पानी वाली मछलियाँ लो कैलोरी वाली ज्यादा पोषक तत्वों से युक्त होती हैं। इनमे विटामिन डी, विटामिन ई, ओमेगा-3 फैटी एसिड, फोलेट, पोटैशियम, प्रोटीन आदि तो पाए ही जाते हैं। साथ ही यह आयोडीन के बढ़िया स्रोतों में से एक हैं।

■ हिमालय नमक

टेबल साल्ट की जगह पर हिमालय साल्ट खाए। इस नमक में भी काफी ज्यादा मात्रा में आयोडीन होता हैं। सिर्फ ½ ग्राम हिमालय साल्ट को खाने से 250 माइक्रोग्राम आयोडीन की प्राप्ति होती हैं। इस नमक को आप रोजाना खा सकते हैं, लेकिन फिर भी इसे एक सिमित मात्रा में ही खाना चाहिए।

■ सीवीड

¼ सीवीड में 4500 माइक्रोग्राम आयोडीन होता हैं। दैनिक आयोडीन की मात्रा इसे खा कर आसानी से प्राप्त किया जा सकता हैं।

■ दही का सेवन करे

दही सेहत के लिए सबसे फायदेमंद आहारों में से एक हैं। इसके अलावा यह आयोडीन के लेवल को बढ़ाने में भी मददगार होती हैं। एक कप दही में 154 माइक्रोग्राम आयोडीन और 154 कैलोरी ही पाई पाई जाती हैं। आप चाहे तो ब्रेकफास्ट में दही की स्मूदी बना कर खा सकते हैं या फिर शाम को बेरीज के साथ दही मिला कर स्नैक्स के रूप में भी खा सकते हैं।

■ भूना हुआ आलू खाना चाहिए

रोजाना भूना हुआ आलू खाने से आपको जरूरी न्यूट्रीएंट्स की प्राप्ति होती हैं। आलू के छिलके में पोटैशियम, विटामिन और आयोडीन होता हैं। एक आलू के सेवन से लगभग आपको दैनिक जरूरत का 40% आयोडीन की प्राप्ति होती हैं।

■ उबला अंडा खाए

उबले अंडे में तकरीबन 12 माइक्रोग्राम आयोडीन पाया जाता हैं। उबले हुए अंडे के सेवन से न सिर्फ आयोडीन की प्राप्ति होती हैं, बल्कि इससे विटामिन ई, विटामिन ए, कैल्शियम, प्रोटीन, जिंक और एंटीऑक्सीडेंट भी प्राप्त होता हैं। आप उबले अंडे को हरी पत्तेदार सब्जियों के साथ, सलाद के साथ और चीज़ के साथ मिक्स करके खा सकते हैं।

जरूर पढ़े :- उबला अंडा खाना चाहिए या फिर अंडे को फ्राई करके खाना अच्छा रहेगा?

■ दूध पीजिये

प्रतिदिन दूध के सेवन से भी बॉडी में आयोडीन की कमी को पूरा किया जा सकता हैं। एक कप दूध में 56 माइक्रोग्राम आयोडीन होता हैं। साथ ही दूध कैल्शियम और विटामिन डी का बढ़िया स्रोत हैं, जिससे हड्डियाँ मजबूत बनती हैं।

■ मुनक्का खाए

रोजाना 3 मुनक्कों का सेवन करने से 34 माइक्रोग्राम आयोडीन की प्राप्ति होती हैं। प्रतिदिन 5 से 6 मुनक्के खाने से फाइबर, विटामिन ए, आयोडीन और बोरोन की प्राप्ति होती हैं। मुनक्का एक मात्र सूखा मेवा हैं जो मीठा और टेस्टी होने के साथ आयोडीन से युक्त हैं।








इन्हें भी जरूर पढ़े...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *