आलस्य दूर करने के सरल उपाय और तरीके.

आलस्य दूर करने के उपाय

जब कभी किसी भी वजह से आपकी रात में नींद पूरी नहीं हो पाती तो अगला दिन ऊनींदा गुजरता है और आप थकी-थकी रहती हैं। शरीर नींद-नींद चिल्लाता रहता है और आपको ढेर सारे काम भी करने होते हैं। आज हम जानेंगे आलस्य दूर करने के उपाय और तरीके के बारे में.

ऎसे में आप चाय-कॉफी या एनर्जी ड्रिंक की तरफ भागती हैं। जबकि ये आपकी कोई मदद नहीं करते, उल्टा आपके शरीर को नुकसान पहुंचाते हैं। नींद आने पर आप जागी रह सकती हैं कुछ ऎसे…

सूरज की रोशनी
सूरज की रोशनी मूड को तुरंत अच्छा करने में अहम भूमिका निभाती है। इससे विटामिन डी मिलता है जो मूड को बार-बार बदलने से रोकता है। इसलिए अगर आपको दिन में नींद आ रही है और काम भी करना है तो घर या दफ्तर में खिड़कियों के पर्दे खोल दीजिए और सूरज की रोशनी अंदर आने दीजिए।

ज्यादा से ज्यादा पानी पीएं
यदि आपके शरीर में पानी की कमी रहती है तो आप और थकान महसूस करती हैं। इसलिए हर रोज पर्याप्त मात्रा में पानी पीना जरूरी है। अगर आपको नींद आ रही है और जागना भी है तो खूब सारा पानी पीएं। गर्मियों में ठंडा पानी आपको राहत प्रदान करेगा।

सही खाना खाएं
जब आपको दिन भी नींद आने लगे तो अपने खान-पान पर ध्यान देना शुरू करें। ब्रेकफास्ट जरूर करें और तय करें कि आपके लंच पर वसायुक्त खाने की अधिकता न हो। एक बार में इकट्ठा खाने की बजाय दिन में कई-कई बार थोड़ी-थोड़ी मात्रा में ऎसा खाना खाएं, जो प्रोटीन से भरपूर हो। कॉफी और एनर्जी ड्रिंक से बचें।

झपकी लें
हालांकि यह जरूरी नहीं है कि नींद आने पर एक छोटी-सी झपकी लेना सभी के लिए फायदेमंद हो, लेकिन इससे मदद काफी मिलती है। दस से 15 मिनट की पावर नैप कमाल कर सकती है। हालांकि कुछ लोग ऎसे भी होते हैं, जिन्हें हल्की झपकी के बाद और नींद आने लगती है। कई बार झपकी के बाद नींद से छुटकारा पाने में 35 मिनट तक लग जाते हैं।

थोड़ा पैदल चल कर आएं
बैठे रहने से आपको और नींद आएगी। इसलिए नींद आने पर थोड़ा पैदल घूम लें। यह नींद भगाने का असरकारक उपाय है। यदि आप दफ्तर में हैं और ज्यादा दूर तक पैदल घूमने नहीं जा सकतीं तो अपनी साथी कर्मचारी की डेस्क तक ही हो आएं। थोड़ी देर वहीं खड़ी रहकर लौट आएं।

बीट्स वाला संगीत सुनें
नींद आने पर संगीत सुनें, लेकिन धीमा और रिलेक्स कर देने वाला नहीं, बल्कि ऎसा जो आपको कदम थिरकाने पर मजबूर कर दे। शास्त्रीय संगीत भी न सुनें।

गहरी सांस लें
श्वसन तकनीक भी आपको जागे रहने में मदद करती है। नाक से गहरी और लंबी सांस लें। ऎसा करते समय पेट को अंदर की तरफ खींचे। इसे जल्दी-जल्दी करने से नींद गायब हो जाएगी।

नहा लें
यदि आप घर पर बहुत जरूरी काम निपटा रही हैं और आपको नींद के झोंके लगातार आ रहे हैं तो नहा कर आ जाएं। अगर आप दफ्तर में हैं तो ठंडे पानी से चेहरा धो लें।




अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

परवल की सब्जी खाने के फायदे जानिए।
शास्त्रों के अनुसार खाना खाते समय इन बातों का रखना चाहिए ध्यान
इन टिप्स को करे Follow नहीं आएगा कभी कंप्यूटर-लैपटॉप में वायरस.
अदरक के 12 उपयोगी घरेलु नुस्खे, उपाय और फायदे के बारे में जानिए।
दुनिया के सबसे गर्म तापमान वाली जगहों के बारे में जानिए.
लौंग के फायदे जानते हैं आप?
चेहरे को निखारने के उपाय और तरीके जानिए।
देवी-देवताओं की परिकर्मा क्यों की जाती हैं?
पपीता के गुण और इसे खाने के फायदे जानिए।
प्याज खाने के 10 अनमोल फायदे.
लौंग की चाय पीने के फायदे – Benefits of Clove Tea in Hindi.
बुधवार के दिन करेंगे यह उपाय तो भगवान गणेश आपकी सभी मनोकामनाएं पूरी करेंगे।
ज्योतिष के अनुसार किस राशि के लोगो के लिए कौन सा पौधा धन लाभ देगा।
अगर पाद में से आती हैं ज्यादा बदबू, तो इसकी वजह यह होती हैं।
केला खाने के 23 अनमोल फायदे जानिए।
रबिंग एल्कोहोल ( स्प्रिट) के फायदे, घरेलु नुस्खे और उपाय जानिए

One thought on “आलस्य दूर करने के सरल उपाय और तरीके.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *