आलूबुखारा खाने के फायदे

आलू बुखारा खाने के फायदे

आलूबुखारा एक मौसमी रसीला फल हैं जो देखने में लाल एवं भूरे रंग का होता हैं। यह खाने में खट्टा-मीठा लगता हैं और गर्मियों के दिनों में आसानी के साथ बाज़ार में मिलने वाला फल हैं। आलू बुखारा खाने के फायदे बहुत हैं। क्योंकि इसमें पोषक तत्व, विटामिन्स और मिनरल्स प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। आलूबुखारा खाने का लाभ यह भी हैं इसमें डाइटरी फाइबर ज्यादा मात्रा में होता है, जिसमे सार्बिटॉल और आईसेटिन मुख्य हैं।

आलूबुखारा में पाए जाने वाले फाइबर्स बॉडी के सभी अंगो को सुचारू रूप से चलाने में मददगार हैं, साथ ही इससे पाचन क्रिया भी दुरुस्त बनती हैं। आलूबुखारा सुन्दरता बढ़ाने के लिए भी मददगार हैं। इसका इस्तेमाल विभिन्न तरह के पकवानों को बनाने के लिये किया जाता हैं। आलूबुखारा औषधीय गुणों से भरा हुआ हैं। इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, साथ ही यह विटामिन सी का खज़ाना भी हैं। आइये जानते हैं आलूबुखारा खाने के फायदे क्या-क्या हैं?

आलूबुखारा खाने के फायदे :-

■ हड्डियाँ मजबूत बनाये

आलूबुखारा को खाने से स्त्रियों में होने वाली हड्डियों से सम्बंधित बीमारी ऑस्टियोपोरोसिस होने का ख़तरा काफी कम हो जाता हैं। मेनोपॉज के बाद अगर महिलाएं आलूबुखारे को खाती हैं तो उन्हें ऑस्टियोपोरोसिस से बचने में मदद मिलती हैं।

जरूर पढ़े :- मीनोपॉज के दौरान इन टिप्स को जरूर फॉलो करे।

■ खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करे

आलूबुखारे के सेवन से बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम किया जा सकता हैं। साथ ही इससे शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती हैं। इसमें आयरन ज्यादा मात्रा में होता है, जिससे बॉडी में नए ब्लड सेल्स का निर्माण आसानी के साथ होने लगता हैं। यानी की यह शरीर में खून को बढ़ाने का काम करता हैं। आलूबुखारे में पोटैशियम भी अच्छी मात्रा में पाया जाता हैं जो बॉडी सेल्स को मजबूत बनाता हैं, इससे ब्लड प्रेशर भी नार्मल बनता हैं।

■ आँखों के लिए लाभकारी

आलूबुखारे में विटामीन सी होता हैं जिससे स्किन और आँखें हेल्दी रहती हैं। साथ ही इससे बॉडी का इम्यून सिस्टम भी मजबूत बनता हैं। इसमें विटामिन K और विटामिन बी-6 भी अच्छी मात्रा में पाया जाता हैं।

■ ब्रेन के लिए फायदेमंद

आलूबुखारा एंटीऑक्सीडेंट का खज़ाना हैं, जिससे स्किन को लाभ मिलता ही हैं। साथ में इससे दिमाग भी चुस्त एवं दुरुस्त बनता हैं। यह टेंशन को दूर करके दिमाग को शांत बनाता हैं। इसलिए आलूबुखारा एक अच्छा ब्रेन फूड भी हैं।

जरूर पढ़े :- दिमाग को तेज़ बनाने के लिए इन सब्जियों और फलों के जूस को पिए।

■ वजन कम करे

आलूबुखारे के प्रति 100 ग्राम की मात्रा में लगभग 46 कैलोरी होती हैं। इसमें दुसरे फलों के मुकाबले काफी कम कैलोरी पाई जाती हैं। इसी वजह से आपका वजन कण्ट्रोल में रहता हैं। जो लोग वजन कम करना चाहते हैं, वह आलूबुखारे का सेवन आसानी के साथ कर सकते हैं।

■ ट्यूमर को बढ़ने से रोके

आलूबुखारा को छिलके के साथ खाने से ब्रेस्ट कैंसर को रोकने में मदद मिलती हैं। यह कैंसर सेल्स और ट्यूमर को फैलने से रोकता हैं।

■ दिल के लिए लाभकारी

यह खून का थक्का बनने से रोकता हैं। जिससे ब्लड प्रेशर और दिल की बीमारियाँ होने का ख़तरा काफी कम हो जाता हैं। आलूबुखारा के सेवन से भूलने की बीमारी यानी अल्जाइमर होने की सम्भावना भी कम हो जाती हैं।



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...