आलू का रस (जूस) पीने के 11 बेहतरीन फायदे और सावधानीयां।

आलू का जूस

आलू का इस्तेमाल हम सब्जी के रूप में नियमित रूप से करते ही रहते हैं। उसके अलावा आलू का जूस भी बना कर पिया जा सकता हैं। क्योंकि आलू के रस (जूस) से भी सेहत को ढेर सारे फायदे होते हैं। आज के लेख में हम आलू का जूस पीने के 10 बेहतरीन फायदे के बारे में आपको बताने जा रहे हैं। Top 10 Benefits of Potato Juice in Hindi.

आलू का जूस पीने के 11 अनमोल फायदे

1. आलू का जूस किडनी की समस्याओं को दूर करता हैं। आलू का रस मूत्राशय में कैल्शियम को पथरी बनने से रोकता हैं।

2. सुबह ब्रेकफास्ट से पहले और रात को डिनर से 3 घंटे पहले आलू का जूस पीने से भूख नियंत्रित रहती हैं। जिससे वजन को कम करने में आसानी होती हैं।

3. आलू का रस कोलेस्ट्रॉल को कण्ट्रोल में रखने में मददगार होता हैं। इसे पीने से आपके शरीर की कई सारी बीमारियाँ दूर होती हैं।

4. आलू का जूस ब्लड शुगर लेवल को कम करने में सहायता करता हैं। इसलिए डायबिटीज के मरीजों के लिए यह काफी फायदेमंद माना जाता हैं।

5. आलू का जूस पीने से स्किन से सम्बंधित कई तरह की समस्याओं से निजात मिलती हैं। यह त्वचा की अंदरूनी सफाई करता हैं और उसे पोषण देता हैं। इससे त्वचा चमकदार बनती हैं और इसे चेहरे पर लगाने से मुहांसों दूर होते हैं।

6. आलू का रस बालो को ग्रोथ बढ़ाने में मददगार होता हैं। बालों को जल्दी से लम्बा और बड़ा करने के लिए आलू के रस को बालों में मास्क के रूप में लगाये। एक आलू को छीलकर उसे पीसकर उसका रस निकाल ले। फिर इस रस में शहद और अंडे का सफ़ेद भाग मिला ले। अब आप इस मिश्रण को अपने बालों के स्कैल्प पर लगाये। इसे 2 घंटे तक सूखने दे और उसके बाद बालों को शैम्पू से धो ले। इससे आपको बाल बड़ी ही तेज़ी के साथ बढ़ने लगते हैं।

7. आलू का जूस नियमित रूप से पीने से बॉडी की इम्युनिटी बढ़ती हैं और लीवर से सम्बंधित समस्याओं से निजात मिलती हैं। आलू का जूस पी कर आप स्वस्थ्य रह सकते हैं।

8. रोजाना 2 गिलास आलू का रस पीने से कई सेहतमंद फायदे होते हैं। इससे कैंसर, गैस्ट्रिक अल्सर, डायबिटीज, किडनी, हार्ट की प्रॉब्लम, हाइपरटेंशन और शोल्डर में घाव आदि से बचाव होता हैं।

9. रिसर्च यह प्रमाणित करते है की कच्चे आलू का रस पीने से कैंसर, हाइपरटेंशन और किडनी के अलावा कई सारी बिमारियों से बचा जा सकता हैं।

10. दिल के रोग, स्ट्रोक, हार्ट अटैक से बचने में आलू का जूस बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता हैं। यह नसों की ब्लोकेज, ट्यूमर को बढ़ने से भी रोकता हैं। आलू का जूस कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर को कण्ट्रोल में रखता हैं, जिस कारण यह दिल को स्वस्थ्य रखने में लाभकारी होता हैं।

11. हेपेटाइटिस और gallbladder की गंदगी को बाहर निकालने के लिए आलू का जूस काफी लाभकारी होता हैं। जापानी लोग हेपेटाइटिस से निजात पाने के लिए आलू के रस का प्रयोग करते हैं।

आलू का जूस पीने से सम्बंधित सावधानियां :-

अगर कोई पेट से सम्बंधित समस्याओं से पीड़ित हैं, तो उसे आलू का जूस नहीं पीना चाहिए।

आलू का रस निकालने के लिए साफ़, बिना दाग वाले, पके और नए अंकुरित आलू का ही इस्तेमाल करना चाहिए।

आलू का जूस के स्वाद बढ़ाने के लिए आप इसमें गाजर का जूस, बिच्छू बूटी, तेजपात और Spirulina जैसी जड़ी बूटियाँ का प्रयोग करे।

कच्चे आलू का जूस को पानी के साथ मिला कर रोजाना आधा कप पीजिये। ध्यान रखे की आप इसे हमेशा खाली पेट ही पिए।

आलू का जूस पीने का नुकसान और साइड-इफ़ेक्ट यह हैं की इससे कई लोगो को डायरिया भी हो जाता हैं।







अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

One thought on “आलू का रस (जूस) पीने के 11 बेहतरीन फायदे और सावधानीयां।

  1. HindIndia

    बहुत ही सुन्दर प्रस्तुति …. Nice article with awesome explanation ….. Thanks for sharing this!! 🙂 🙂

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *