इन आदतों की वजह से पुरुषो का स्पर्म काउंट कम होने लगता हैं।

इन आदतों की वजह से पुरुषो का स्पर्म काउंट कम होने लगता हैं।

क्या आपको पता हैं की ख़राब लाइफस्टाइल भी पुरुषो को बाँझ बना सकता हैं। अभी हाल ही में हुए रिसर्च से पता चला हैं की पुरुषो की कई आदतें ऐसी हैं जो उनके प्रजनन क्षमता पर बहुत ही बुरा असर डालती हैं। इन आदतों की वजह से मर्दों में स्पर्म काउंट कम होने लगता हैं। अगर आप भी निचे बताये गये काम करते हैं या फिर आपकी जीवनशैली ऐसी हैं तो आपकी फर्टिलिटी पर बुरा प्रभाव पड़ेगा और आप पिता बनने से वंचित रह जायेंगे।

आइये जानते हैं स्पर्म काउंट को डैमेज करने वाली खराब आदतें कौन सी हैं?

 ■ मीठे का सेवन ज्यादा करना

ज्यादा मीठा खाने से डायबिटीज हो सकती हैं। जिससे स्पर्म की संख्या में 50% तक की गिरावट आ सकती हैं। हेल्दी स्पर्म के लिए जरूरी टेस्टोस्टेरोन हॉर्मोन का उत्पादन कम हो जाता हैं।

■ स्मोकिंग और शराब का सेवन करना

ज्यादा शराब और बीड़ी-सिगरेट पीने से स्पर्म की संख्या में 30% और गुणवत्ता में 50% तक की कमी आ सकती हैं। अल्कोहल और निकोटिन के अलावा दूसरी नशे वाली चीजों में ऐसे toxins पाए जाते हैं जो स्पर्म को हानि पहुचाते हैं।

■ बहुत कम सोना

अगर आप 6 घंटे से कम सोते हैं तो निश्चित ही आपका स्पर्म काउंट कम होने लगता हैं। ऐसा करने से शुक्राणुओं की संख्या 31% तक कम हो सकती हैं। ऐसा इसलिए होता हैं क्योंकि जब आप देर रात तक जागते हैं तो आपका स्ट्रेस लेवल बढ़ जाता हैं। जिससे ब्लड सर्कुलेशन खराब हो जाता हैं, और इससे स्पर्म काउंट पर असर पड़ता हैं।

■ ज्यादा स्ट्रेस और चिंता करना

ज्यादा स्ट्रेस और टेंशन में रहने से भी स्पर्म की संख्या और क्वालिटी में कमी आ जाती हैं। इससे स्पर्म कमजोर बनने लगते हैं। जिससे आपको बांझपन की बीमारी हो सकती हैं। स्ट्रेस और टेंशन की वजह से बॉडी में ऐसे हॉर्मोन और प्रोटीन बनने लगते हैं जो स्पर्म को डैमेज करते हैं।

■ गैजेट्स का ज्यादा इस्तेमाल करना

जो लोग इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स जैसे की मोबाइल, स्मार्टफोन अदि को अपने पेंट की जेब में रखते हैं। इससे उनका स्पर्म काउंट कम होने लगता हैं। इसका कारण यह हैं की मोबाइल आदि से निकलने वाले रेडिएशन और गर्मी से स्पर्म खराब होने लगता है।

■ फ़ास्ट फ़ूड और प्रोसेस्ड चीज़े ज्यादा खाना

ज्यादा प्रोसेस्ड और फास्ट फूड के सेवन से स्पर्म की संख्या और गुणवत्ता में कमी आती हैं। प्रोसेस्ड यानि पैकेट वाली चीजों में नमक, केमिकल और Preservative होते हैं जो वीर्य को नुकसान पहुचाते हैं।

सम्बन्धित लेख जिन्हें आपको जरूर पढ़ना चाहिए :- 

महिलाओं की प्रजनन क्षमता बढ़ाने वाले आहार के बारे में जानिए।

पुरुषो को जरूर खानी चाहिए यह 16 चीज़े, इनसे मिलती हैं शक्ति।

स्पर्म की संख्या बढ़ाने के लिए पुरुष जरूर खाए यह चीज़े।

पुरुषो को गाजर गाजर खाने से होते हैं यह 15 बेहतरीन फायदे।



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...