इन आदतों को कहे अलविदा नहीं तो आपकी किडनी हो जाएगी ख़राब।

इन आदतों को कहे अलविदा नहीं तो आपकी किडनी हो जाएगी ख़राब।

किडनी हमारे शरीर का सबसे महत्वपूर्ण अंग हैं। यह हमारे शरीर से ज़हरीले पदार्थो को पेशाब के जरिए बाहर निकालती हैं। लेकिन आज की मॉडर्न लाइफस्टाइल के चलते हमारी आदतें ऐसी हो गयी जो हमारी किडनी पर बुरा असर डाल रही हैं। इन ख़राब आदतों के चलते हमारी किडनी भी ख़राब हो सकती हैं। आइये जानते हैं ऐसी आदतों को बारे में जिनसे हमें बचने की जरूरत हैं। Avoid these Bad Habits that’s damage your Kidney.

किडनी को नुकसान पहुचाती हैं यह आदतें :-

• धुम्रपान और शराब पीने से बचे

सिगरेट, बीड़ी और तम्बाकू आदि के सेवन से शरीर में ज़हरीले पदार्थ जमा होने लगते हैं। जिससे आपकी किडनी ख़राब हो सकती हैं। धुम्रपान करने से ब्लड प्रेशर भी बढ़ता हैं जिससे आपकी किडनी पर काफी हानिकारक प्रभाव पड़ता हैं। धुम्रपान के अलावा शराब पीने से भी किडनी खराब हो सकती हैं। इसलिए शराब को नहीं पीना चाहिए।

• ज्यादा कोल्डड्रिंक पीने से बचे

अगर आप कोल्डड्रिंक और सोडा पीने के शौक़ीन हैं तो आपको सावधान हो जाने की जरूरत हैं। क्योंकि ज्यादा कोल्डड्रिंक और सोडा पीने की बुरी आदत आपकी किडनी को ख़राब कर सकता हैं। इसमें ओर्थोफोस्फोरिक एसिड होता हैं जो आपकी किडनी पर बुरा असर डालता हैं।

यह भी पढ़े :- कोल्डड्रिंक पीने के 10 नुकसान (साइड-इफ़ेक्ट) जरूर पढ़े।

• ओवर ईटिंग न करे

आम लोगो के मुकाबले मोटे लोगो में किडनी के डैमेज होने का खतरा ज्यादा रहता हैं। ओवरईटिंग की वजह से वजन तेज़ी के साथ बढ़ने लगता हैं। इसलिए जरूरत से ज्यादा खाने से बचने चाहिए।

• ज्यादा नमक खाने से बचे

भोजन में ज्यादा नमक का इस्तेमाल या फिर जंक फ़ूड जिसमे नमक ज्यादा हो, ऐसी नमकीन चीजों को खाने से किडनी पर बहुत ही बुरा असर पड़ता हैं और आपकी किडनी ख़राब हो सकती हैं। क्योंकि नमक में सोडियम होता हैं जो ब्लड प्रेशर को बढ़ा देता हैं, जिससे आपकी किडनी पर बुरा प्रभाव पड़ता हैं।

• पेशाब को ज्यादा देर तक रोके रखना

अगर आप मूत्र को ज्यादा समय तक रोक कर रखते हैं तो इस आदत को जल्द से जल्द छोड़ दे। क्योंकि पेशाब को लम्बे समय तक रोक कर रखने से ब्लैडर फुल हो जाता हैं। ऐसे में यूरिन रिफ्लेक्स होने की प्रॉब्लम हो सकती हैं, जिससे मूत्र ऊपर की ओर किडनी की ओर जा सकता है। इससे बैक्टीरिया किडनी में इन्फेक्शन पैदा कर सकते हैं।

•  नींद पूरी लेनी चाहिए

जो लोग रोजाना 7 से 8 घंटे से कम की नींद लेते हैं, उन्हें ब्लड प्रेशर और दिल की बीमारियाँ होने का खतरा काफी ज्यादा रहता हैं। कम नींद लेने की वजह से आपको गुर्दे की बीमारियाँ होने का खतरा भी काफी ज्यादा होता हैं। ऐसे में आपको रोजाना एक अच्छी नींद लेने की जरूरत हैं।

यह भी पढ़े :- अच्छी नींद लेने के लिए 10 जरूरी टिप्स, जरूर पढ़े।

• पानी बहुत कम या ज्यादा न पिए

एक व्यक्ति को रोजाना 8 से 10 गिलास पानी पीना चाहिए। अगर आप इससे कम पानी पीते हैं तो हमारे शरीर में जमा toxins किडनी पर बुरा असर डालते हैं। इसी प्रकार ज्यादा पानी पीने पर भी किडनी पर दबाव पड़ता हैं। तो ऐसे में कम और ज्यादा पानी पीने से बचना चाहिए।

• इन्फेक्शन को अनदेखा न करे

सर्दी-जुकाम, टॉन्सिल्स की समस्या होने पर इन्हें अनदेखा न करे। इनकी वजह से पोस्ट इन्फेक्टिव ग्लोमेरोनफ्राईटिस नाम की बीमारी भी हो सकती हैं, जिस वजह से बैक्टीरिया आपकी किडनी में सूजन पैदा कर देते हैं।

•  ज्यादा नॉन-वेज न खाए

मीट में ज्यादा मात्रा में प्रोटीन होता हैं। इसलिए ज्यादा मात्रा में प्रोटीन लेने से किडनी का मेटाबोलिक लोड बढ़ता हैं, जिससे गुर्दे में पथरी होने की समस्या हो सकती हैं। इसलिए ज्यादा नॉन-वेज खाना खाने से बचना चाहिए।

• ज्यादा दवाईयां न खाए

कई लोग छोटी-छोटी प्रोब्लम्स होने पर एंटीबायोटिक और दर्द निवारक दवाईयां खाने लगते हैं। खास तौर पर pain Killers ज्यादा लेने पर आपकी किडनी पर बहुत ही ज्यादा बुरा असर पड़ता हैं। ऐसे में डॉक्टर के परामर्श के बगैर ऐसी दवाइयां नहीं लेनी चाहिए।




अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

मक्खन खाने के फायदे जानिए.
किशमिश खाने के फायदे
बच्चे को कपड़े का डायपर पहनाने के फायदे जानिए।
अगर आपकी पत्नी में यह 5 गुण हैं तो आप भाग्यशाली हैं.
सूजी के फायदे जानने के लिए जरूर पढ़िए यह लेख.
अच्छी नींद के लिए 10 जरूरी टिप्स जरूर पढ़े...
खाना पकाने और सेहत के लिए सबसे अच्छे तेल के बारे में जानिए।
बीटा कैरोटीन के बारे में पूरी जानकारी जरूर पढ़े।
शरीर में पोटैशियम की कमी होने के लक्षण क्या हैं और इसे कैसे पूरा करे?
इन आदतों के कारण आप डिप्रेशन के शिकार हो सकते हैं।
मन को शांत रखना चाहते हैं तो यह चीज़े जरूर खाए।
जायफल के उपयोगी घरेलु नुस्खे और इसे खाने के फायदे।
लगातार नींद की गोलियां खाने से सेहत हो होते हैं यह नुकसान।
अदरक, दालचीनी और हल्दी से बना हुआ ड्रिंक पीने के फायदे और इसे बनाने का तरीका जानिए।
पेचिश की बीमारी से आराम दिलाते हैं यह घरेलु नुस्खे और उपाय।
नींद से जुड़ी कुछ रोचक बातें और जानकारियां।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *