इन चीजों को एक साथ मिला कर खाने पर मिलता हैं दुगना फायदा।

इन चीजों को एक साथ मिला कर खाने पर मिलता हैं दुगना फायदा।

कई चीज़े ऐसी हैं जिन्हें एक साथ मिला कर खाने से सेहत को जबरदस्त फायदा होता हैं। आज हम आपको ऐसी कुछ चीजों के बारे में बताएँगे, जिन्हें एक साथ मिला कर खाने से आपको फायदा होगा और आप हेल्दी भी बने रहेंगे। आइये जानते हैं इनके बारे में।

इन चीजों को एक साथ मिला कर खाए और पाए ज़बरदस्त फायदे :-

एवाकाडो और ग्रीन सलाद

ग्रीन सलाद मे एवाकाडो फल को मिला कर खाने से स्किन को बहुत ही ज्यादा लाभ मिलता हैं। इन्हें एक साथ खाने से आपकी स्किन सूर्य की हानिकारण अल्ट्रा वायलेट किरणों से बची रहती हैं। यह सलाद हेल्दी होने के साथ ही टेस्टी भी होता हैं।

लहसुन और प्याज

इन दोनों में ऐसी तत्व मौजूद होते हैं जो हमारे शरीर के लिए जरूरी हैं। इन दोनों को एक साथ खाने से आपको तंदरुस्ती मिलती हैं और कई सारी बिमारियों से छुटकारा भी मिलता हैं। लहसुन प्याज को एक साथ पका कर खाने से स्वाद में भी बढ़ोतरी होती हैं। आप इनका इस्तेमाल सब्जी, करी, सूप आदि में भी कर सकते हैं।

निम्बू और ग्रीन टी

ग्रीन टी को सेहत के लिए बहुत ही अच्छा माना जाता हैं और यह दिल का दौरा पड़ने से भी बचाती हैं। लेकिन अगर आप ग्रीन टी में निम्बू का रस मिला कर पियेंगे तो यह आपके दिल के लिए और भी ज्यादा फायदेमंद बन जाएगी। तो उम्मीद हैं की आप जब भी ग्रीन टी पियेंगे तो इसमें निम्बू के रस की कुछ बूंदे जरूर डालेंगे।

बादाम और खुबानी

रिसर्च बताते हैं की बादाम के साथ विटामिन सी और इ का सेवन किया जाये तो कोलेस्ट्रॉल लेवल कम हो जाता हैं। विटामिन ई और सी  खुबानी में भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। तो बादाम और खुबानी को एक साथ मिला कर खाए और कोलेस्ट्रॉल से मुक्ति पाए।

टमाटर और ब्रोकली

टमाटर और ब्रोकली दोनों ही कैंसर होने के खतरे को कम करते हैं। एक रिसर्च यह बताती हैं की अगर टमाटर और ब्रोकोली को एक साथ मिला कर खाए जाये तो यह सेहत को ज्यादा फायदा पहुचाते हैं और कैंसर से भी रक्षा करते हैं। इसलिए कम से कम डेढ़ कप ब्रोकली और ढाई कप टमाटर को जरूर खाना चाहिए।

व्होल ग्रेन टोस्ट और दालचीनी

दालचीनी को लेने से आपके शरीर का ब्लड शुगर लेवल सही रहता हैं। जिससे आपकी एनर्जी भी बढती हैं और आपको भूख भी लगती हैं। एक्सपर्ट्स कहते हैं की ताज़े दालचीनी का सेवन करना बहुत ज्यादा फायदेमंद होता हैं और इससे वज़न कम करने में भी सहायता मिलती हैं।

Red Bell Pepper (लाल शिमला मिर्च) और ब्लैक बीन्स (काले सेम)

खाने में लाल शिमला मिर्च और काले सेम को जरूर खाए। बीन्स से काफी अच्छी मात्रा में आयरन प्राप्त होता हैं। Red Bell Pepper में विटामिन सी पाया जाता हैं जो आयरन को सोखने में मदद करती हैं। इन दोनों को एक साथ खाने से बॉडी की इम्युनिटी मजबूत होती हैं।



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...